Homeमध्य प्रदेशपंखे से लटककर नहीं कर पाएगा कोई खुदकुशी, इंदौर के प्रोफेसर ने...

पंखे से लटककर नहीं कर पाएगा कोई खुदकुशी, इंदौर के प्रोफेसर ने बनाया एंटी सुसाइड फैन, जानिए कीमत और खासियत

No one will be able to commit suicide by hanging from the fan, Indore professor made anti suicide fan, know the price and specialty

- Advertisement -

इंदौर: देशभर में इस समय लोगों के द्वारा फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त करने के मामले सामने आ रहे हैं। कई बार ऐसा होता है जब सीलिंग पंखा अचानक नीचे गिर जाता है। जिससे उसकी चपेट में आने से कई लोग घायल हो जाते हैं तो कई लोगों की हड्डियां तक टूट जाती है।

ऐसे में अब मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर के एक प्रोफेशर ने हादसे रोकने वाला पंखा बनाया है जिससे वहां लोगों को फांसी लगाने से रोकेगा साथ ही हादसे भी नहीं होंगे। इस पंखे की और क्या खासियत है इसके बारे में खुद प्रोफेसर ने पूरी जानकारी मीडिया के समक्ष प्रस्तुत की है।

प्रोफेसर ने कई महीनों तक किया रिसर्च

- Advertisement -

दरअसल 1992 में जर्मन इंजीनियर फिलप डीएहि ने सीलिंग फैन बनाया था, लेकिन कभी नहीं सोचा था कि यह फैन लोगों के जान भी ले सकता है।

वहीं एसजीएसआईटीएस के पूर्व प्रोफेसर वार्ड डायरेक्टर डॉ. पीके चांदे को अपने पड़ोसी और रिश्तेदार के यहां सीलिंग पंखा गिरने की जानकारी मिली जिसमें उनके एक रिश्तेदार की रीढ़ की हड्डी भी टूट गई थी।

- Advertisement -

वहीं कई घटनाएं सामने आ रही थी इसके साथ ही लोग सीलिंग पंखे से लटक कर अपनी जीवन लीला भी समाप्त कर रहे थे।

ऐसे में उन्होंने ऐसी घटना को रोकने के लिए कई महीनों तक इस पंखे पर रिसर्च किया इसके बाद अब उन्होंने 2 मॉडल तैयार किए हैं। जब यह सफल हो गए तो उन्होंने फाइनल प्रोटोटाइप तैयार किया है।

जानिए पंखे की खासियत और कीमत

- Advertisement -

प्रोफेसर व डायरेक्टर डॉ.चांदे ने अब एक अनोखा सीलिंग फैन बनाया है जिसमें कोई भी व्यक्ति अगर जीवन लीला समाप्त करना चाहता है तो यह फैन उन्हें ऐसा करने से रोकेगा।

प्रोफ़ेसर चांदे ने कहा कि इसे इस तरह से तैयार किया गया है कि जब भी कोई व्यक्ति इस पर लटकने की कोशिश करेगा तो वहां नीचे आ जाएगा।

वहीं व्यक्ति के हटते ही वापस ऊपर चला जाएगा। प्रोफेशन ने इस पंखे को सीआईडीआई यानी इनक्यूबेशन सेंटर की मदद से बनाया है इसके सिस्टम की कीमत 400 से 500 रुपये तक है।

कैसे काम करता है यह पंखा

बता दें कि यह पंखा तीन मैकेनिक सिस्टम के माध्यम से काम कर पाता है। जिसमें पहला सिस्टम इलेक्ट्रिक कपलर, दूसरा सिस्टम ट्राई मॉड्यूलर लॉक और तीसरा सिस्टम टेलीस्कोपिक टाइप है। जिसमें दूसरे वाला सिस्टम यानी मॉड्यूलर लॉक सबसे मुख्य माना गया है।

जब पंखा ऊपर से नीचे की तरफ गिरता है तो लॉक तीन बार खुलता है और वापस काम करने के बाद ऊपर जाकर बंद हो जाता है। इस पंखे में इस तरह की सुविधा दी गई है जिससे अगर कोई व्यक्ति ऊपर लटकता है तो पंखा नीचे आ जाता है और जैसे ही व्यक्ति उतरता है वापस ऊपर चला जाता है।

जानिए कितने रुपये में तैयार हुआ पंखा

प्रोफेसर ने जानकारी देते हुए कहा कि इस फैन को बनाने में करीब 7 से 8 लाख का खर्च आया है। इस सिस्टम की कीमत 400 से 500 रुपये हैं। उन्होंने इस पंखे का नाम सिम डिवाइस बताया है। यहां सुरक्षित होने के साथ ही इसका इस्तेमाल भी आसानी से कर सकते हैं।

इसको बनाने में करीब 3 साल का समय लगा है जो आप लोगों की जिंदगी बचाने में कारगर साबित होगा। वहीं प्रोफेसर के मीडिया प्रभारी एलेक्स कुट्टी ने जानकारी दी है कि इस पंखे का फाइनल प्रोटोटाइप इनक्यूबेशन सेंटर में लगे 3D प्रिंटिंग मशीन से तैयार किया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौलाना आजाद इंस्टिट्यूट और एनएमआईएस के डायरेक्टर रह चुके प्रोफेसर डॉक्टर चांदे इंदौर आईआईएम और जापान की यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर के पद पर भी काम कर चुके हैंं।

इन्होंने अब रिटायरमेंट के बाद सीए माइंड नाम के स्टेटस का काम शुरू किया है। हालांकि जो भी हो लेकिन इनके द्वारा बनाया गया यह सीलिंग फैन काफी कारगर साबित होगा और लोगों की जान भी बचाएगा।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments