Homeमध्य प्रदेशMP WEATHER UPDATE: भारी बारिश से कई इलाकों में बाढ़ के हालात,...

MP WEATHER UPDATE: भारी बारिश से कई इलाकों में बाढ़ के हालात, 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल बंद

मुख्यमंत्री चौहान ने बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की भदभदा बांध के 11, कलियासोत बांध के 13 गेट खोले गए

- Advertisement -

भोपाल । राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बीते तीन दिन से जोरदार बारिश हो रही है। इससे कई क्षेत्रों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसे देखते हुए जिला कलेक्टरों ने मंगलवार को 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी-निजी स्कूलों बंद रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की।

- Advertisement -

राजधानी भोपाल में बीते तीन दिन से जमकर बारिश हो रही है। इससे शहर के आसपास ग्रामीण इलाकों में भी हालात बिगड़ गए हैं। हलाली नदी का पानी ईटखेड़ी स्थित स्कूल में भर गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान भोपाल जिले में पांच इंच बारिश दर्ज की गई।

मंगलवार को भी सुबह से ही रुक-रुककर बारिश का सिलसिला जारी है। अतिवर्षा को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने शहर के सभी शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में मंगलवार को अवकाश घोषित कर दिया है। भोपाल के अलावा, रायसेन, विदिशा, बैतूल, नर्मदापुरम आदि जिलों में स्कूलों में मंगलवार को अवकाश घोषित किया गया है।

- Advertisement -

शहर के छोला रोड, सिंधी कालोनी, सेफिया कालेज रोड सभी जगह वर्षा के पानी से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेमरा, करोंद, सिंधी कालोनी, अल्पना तिराहा, भोपाल टाकीज, शाहजहांनाबाद, कोलार की कई कालोनियां, गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया की कई फैक्ट्रियां, कोलुआ, दाम खेड़ा, जहांगीराबाद, इतवारा, हमीदिया रोड, निशातपुरा, एयरपोर्ट रोड और बाणगंगा समेत कई इलाकों में बारिश के पानी ने मुसीबत बढ़ा दी है।

लगातार बारिश से सोमवार को भदभदा बांध के 11, कलियासोत बांध के 13 गेट खोल दिए गए। इसके अलावा मंगलवार को कोलार डैम से भी पानी छोड़ा जा रहा है। इसके चार गेट खोले गए हैं।

- Advertisement -

राज्य के रायसेन और विदिशा जिले भी तीन दिन बारिश हो रही है। क्षेत्र में हो रही बारिश के कारण बीना नदी उफान पर है। करीब दो दर्जन गांव का सड़क संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। इसी बीच बेगमगंज तहसील में बीना नदी के नवनिर्मित पुल का एक हिस्सा करीब तीन फीट नीचे धसक गया है। इससे आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है।

मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसमें इन इलाकों में भारी से अति भारी वर्षा और कहीं-कहीं अत्याधिक वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं जबलपुर, शहडोल, सागर और भोपाल संभाग के जिलों में भारी से अति भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया गया है। सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश के बांधों के जलस्तर की जानकारी ली। उन्होंने मुख्य सचिव, एसीएस राजेश राजौरा सहित संबंधित जिलों के कलेक्टर्स से फोन पर इसको लेकर चर्चा की।

इसके साथ ही सुबह कमिश्नर नर्मदापुरम, कलेक्टर नर्मदापुरम, सीहोर, हरदा, रायसेन, विदिशा, भोपाल से फोन पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जनता से अपील की है कि लगातार हो रही बारिश के कारण प्रशासन जो निर्देश दे रहा है, अलर्ट जारी कर रहा है, जनता इन निर्देशों के पालन में अपना सहयोग करें।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक अवदाब का क्षेत्र गुना और उसके आसपास बना हुआ है। इसके अलावा मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा से अवदाब के क्षेत्र से होते हुए पेंड्रा रोड, ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है।

इन दो मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है। इस वजह से लगातार वर्षा हो रही है। मंगलवार शाम तक अवदाब के कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने के आसार हैं। इससे भारी बारिश से कुछ राहत मिल सकती है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group