Monday, February 6, 2023
Homeमध्य प्रदेशMP Weather: अब पूरा मध्यप्रदेश सहेगा कड़ाके की ठंड का सितम, जबलपुर...

MP Weather: अब पूरा मध्यप्रदेश सहेगा कड़ाके की ठंड का सितम, जबलपुर – ग्वालियर में होगी सबसे ज्यादा कंपकंपी

MP Weather: Now the whole of Madhya Pradesh will suffer severe cold, Jabalpur - Gwalior will be the most shivering

- Advertisement -

MP WEATHER NEWS: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में दिसंबर (December 2022) में ठण्ड अपना रौद्र रूप दिखाने के लिए तैयार हो रही है, पूरे मध्यप्रदेश में इस दिसम्बर कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

दिसंबर में पूरा मध्यप्रदेश शुरू से ही देसम्वर के अंत तक ठिठुर जाएगा, मौसम वैज्ञानिकों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी 5 दिसंबर के बाद से पूरे मध्यप्रदेश में ठंड का असर धीरे धीरे बढ़ेगा।

- Advertisement -

मध्यप्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) और ग्वालियर (Gwalior) यह दो जिलों में ठण्ड सबसे ज्यादा पड़ने के पूरा आसार बने हुए हैइसके साथ ही भोपाल-इंदौर (Bhopal – Indore) में भी ठंड का जबरदस्त असर देखने मिलेगा.

मध्यप्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी (Pachmarhi) और नौगांव (Nowgong) में पारा 5 डिग्री के नीचे रहने के आसार है। मध्यप्रदेश के अधिकांश शहरों में पारा 8 डिग्री के नीचे ही रहने की संभावना है।

- Advertisement -

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हिमालय से आ रही उत्तरी हवाओं के कारण दो-तीन दिन से भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore) समेत प्रदेश भर में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। दो-तीन दिन और ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है, लेकिन इसके बाद पारा तेजी से गिरेगा और कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हवाएं उत्तरी होने के कारण प्रदेश भर में कई इलाकों में तापमान गिर रहा है। हिमालय पर अभी उम्मीद के मुताबिक बर्फबारी नहीं हुई है। ऐसा ईरान से हवाएं नहीं आने के कारण हो रहा है।

- Advertisement -

अब तक स्ट्रॉन्ग विंड सिस्टम नहीं बनने के कारण तापमान में ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई है। अब 5 दिसंबर से अच्छी ठंड पड़ने की उम्मीद है। तब न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर के पहले सप्ताह से ठंड जोर पकड़ेगी। सबसे ज्यादा ठंड ग्वालियर (Gwalior) और जबलपुर (Jabalpur) के साथ बुंदेलखंड (Bundelkhand) के इलाकों में रहेगी। इसके अलावा, रायसेन (Raisen) और भोपाल (Bhopal) में भी अच्छी ठंड पड़ सकती है।

उज्जैन (Ujjain) और इंदौर (Indore) में हवा के रुख पर ठंड के तेवर निर्भर हैं। अभी इंदौर में हवाएं नार्दनली होने के कारण तापमान ज्यादा नीचे नहीं जा पा रहा है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments