Saturday, January 22, 2022
Homeमध्य प्रदेशमप्र पंचायत चुनाव 2022: 3 चरणों में होंगे मतदान, पहला चरण 6...

मप्र पंचायत चुनाव 2022: 3 चरणों में होंगे मतदान, पहला चरण 6 जनवरी को; यहां देखें पूरा चुनाव का पूरा शेड्यूल

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव 2022: चुनाव आयोग के अनुसार सरपंच और पंच चुनाव के लिए वोटों की गिनती मतदान के दिन की जाएगी.

- Advertisement -

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव 2022 ताजा खबर आज (Madhya Pradesh Panchayat Election 2022 latest news today): मध्य प्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने शनिवार को राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा की। घोषणा के मुताबिक तीन चरणों में चुनाव होंगे।

राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण का मतदान 6 जनवरी, 2022 से शुरू होगा और दूसरे और तीसरे चरण के लिए क्रमशः 28 जनवरी और 16 फरवरी को मतदान होगा। 

- Advertisement -

राज्य चुनाव आयुक्त बीपी सिंह ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि 859 जिला पंचायत सदस्यों, 6727 जनपद पंचायत सदस्यों, 22581 सरपंच और 362754 पंच के लिए चुनाव होंगे. 

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

- Advertisement -

चुनाव की तारीखों की घोषणा की गई है क्योंकि 114 ग्राम पंचायत का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त हो जाएगा। उन पंचायतों के लिए चुनाव मार्च में होंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार सरपंच और पंच चुनाव के लिए वोटों की गिनती मतदान के दिन की जाएगी और जनपद पंचायत और जिला पंचायत की मतगणना अलग-अलग चरणों में अलग-अलग तारीखों में की जाएगी.

- Advertisement -

चुनाव आयोग ने ब्योरा देते हुए कहा कि सरपंच और पंच चुनाव के लिए मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि ईवीएम का इस्तेमाल जिला पंचायत और जनपद पंचायत के लिए किया जाएगा.

राज्य चुनाव आयोग ने कहा कि 71398 मतदान केंद्रों पर चुनाव होंगे और 425000 से अधिक मतदान कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन अधिकारी और चार मतदान कर्मी नियुक्त किए जाएंगे। 

“चुनाव के लिए अलग-अलग रंगीन मतपत्रों का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक होगा। मतदाता को मतदान केंद्र पर वोट डालने के लिए पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। पंचायत चुनाव में 55000 से अधिक ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।

चुनाव आयोग ने आगे कहा कि पहले चरण में 6283 ग्राम पंचायतों और 313 जिलों में चुनाव होंगे और इसके लिए 19998 से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

चुनाव आयोग ने कहा कि पहले चरण में नौ जिलों दतिया, हरदा, नरसिंहपुर, अलीराजपुर, निवाड़ी, इंदौर, ग्वालियर और भोपाल में मतदान होगा. दूसरे चरण में सात जिलों बुरहानपुर, जबलपुर, सिंगरौली, उमरिया, अनूपपुर, श्योपुर, देवास में मतदान होगा. तीसरे चरण में बाकी पंचायतों में चुनाव होंगे। 

MP Panchayat Chunaav 2022 का पूरा शेड्यूल: 

MP Panchayat Election 2022: Voting will be held in 3 phases, first phase on 6 January; Check here the complete election schedule

Web Title: MP Panchayat Election 2022: Voting will be held in 3 phases, first phase on 6 January; Check here the complete election schedule

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,722FansLike
13,740FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Most Popular