khabar-satta-app
Home मध्य प्रदेश MP College Admission : 5 अगस्त से कॉलेजों में एडमिशन शुरू , यहाँ से होगा MP College Admission Registration

MP College Admission : 5 अगस्त से कॉलेजों में एडमिशन शुरू , यहाँ से होगा MP College Admission Registration

भोपाल: मध्य प्रदेश के अलग-अलग कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन (UG) के कोर्सों में एडमिशन 5 अगस्त से शुरू हो रहा है. इच्छुक और 12वीं पास स्टूडेंट्स यूजी कोर्सों में एडमिशन ऑनलाइन ले सकेंगे. इसके लिए उन्हें खुद रजिस्ट्रेशन करना होगा. छात्र रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप के जरिए भर सकेंगे.

कोरोना संकट के चलते इस बार छात्रों की एडमिशन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी. साथ ही उन्हें डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए भी कॉलेज नहीं जाना पड़ेगा. हालांकि अगर किसी छात्र का ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स सत्यापन नहीं होता है, तो उसे सत्यापन केंद्र पर जाना होगा.

- Advertisement -

इन 7 स्टेप्स के जरिए छात्र कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन
1. कॉलेज एडमिशन के लिए छात्रों को सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा. वहां जाने के बाद छात्रों को रजिस्ट्रेश फॉर्म भरना होगा. उसके बाद उनसे एमपी बोर्ड, ओपन बोर्ड, सीबीएसई से 12वीं के मार्क्स सहित कई डिटेल्स पूछे जाएंगे. इन डिटेल्स को भरने के बाद पूरा डाटा सेव हो जाएगा. उसके बाद छात्रों के पास इंटर किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को इंटर करने के बाद सबमिट करके छात्रों को फीस भरना होगा.  
2. कॉलेज/कोर्स के विकल्प का चयन
स्टूडेंट अधिकतम 15 कॉलेजों की च्वॉइस भर सकेंगे. च्वॉइस लॉक करने के लिए ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करते ही च्वॉइस लॉक हो जाएगा. स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि वे अपना ही मोबाइल नंबर या फिर पैरेंट्स का मोबाइल नंबर ही दर्ज करें. ताकी उन्हें एडमिशन से जुड़ी अपडेट मिलती रहे.

3. ई-सत्यापन की प्रक्रिया
यदि स्टूडेंट एमपी बोर्ड,ओपन बोर्ड, सीबीएसई से पास है तो उनका डॉक्यूमेंट्स तत्काल सत्यापित हो जाएगा. इसके लिए उन्हें सत्यापन केंद्र भी नहीं जाना पड़ेगा. इसके अलावा आरक्षित वर्ग के छात्र अपने जाति प्रमाण को भी ऑनलाइन सत्यापित कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें जाति प्रमाण पत्र का नंबर दर्ज करना पड़ेगा.
4. नहीं होगा सत्यापन तो जाना पड़ेगा
स्टूडेंट एमपी बोर्ड, ओपन बोर्ड, सीबीएसई से पास हैं, लेकिन आरक्षण/अधिभार लेना चाहते या फिर बाहरी बोर्ड के स्टूडेंट हैं तो उन्हें सत्यापन केंद्र पर अनिवार्य रूप से जाना होगा.

- Advertisement -

5. मेरिट लिस्ट
स्टूडेंट के ई-सत्यापन और केंद्र पर हुए सत्यापन के बाद विभाग स्तर पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी
6. अलॉटमेंट
मेरिट लिस्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को उनकी च्वॉइस वाले कॉलेज में अलॉटमेंट लेटर जारी किया जाएगा.
7. फीस
स्टूडेंट जैसे ही अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करेंगे, उनके पास ओटीपी पहुंचेगा और ऑनलाइन फीस जमा करने की लिंक मिलेगी. ओपीटी दर्ज कर नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई/वॉलेट के जरिए छात्र कोर्स की 50% फीस राशि जमा कर एडमिशन ले सकेंगे.

यह भी पढ़े : MP E-Pravesh: कालेजों में आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया, ऐसे करना होगा Registration

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

1 COMMENT

Leave a Reply

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
786FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

सिवनी: घर बैठे देख पाएंगे रावण दहन का आयोजन

सिवनी: रावण दहन आयोजन में आप इस बार ऑनलाइन ही शामिल होये, अपने मोबाईल पर या सिस्टम...

Happy Dussehra Wishes: दशहरे की बधाई दें इन शानदार मैसेज से , SMS और Images भेजकर करें Wish

नई दिल्‍ली। Happy Dussehra Wishes: दशहरे की बधाई दें इन शानदार मैसेज से , SMS और Images भेजकर करें Wish Happy Dussehra Wishes:...

कार्टून: F.A.T.F. ग्रे लिस्ट में ही रखेगा पापिस्तान को

कार्टून: F.A.T.F. ग्रे लिस्ट में ही रखेगा पापिस्तान को https://www.instagram.com/p/CGwcj1uHcIk/

WhatsApp चलाने के लिए देने होंगे पैसे, इन यूजर्स से लिया जाएगा चार्ज, कंपनी ने किया ऐलान

नई दिल्ली. भारत जैसे देश में Whatsapp का इस्तेमाल अभी तक पूरी तरह से मुफ्त रहा है। हालांकि जल्द ही WhatsApp के कुछ चुनिंदा...

दबंगों ने 20 आदिवासियों की जलाई झोपड़ियां, 13 अक्टूबर की घटना पर अभी तक नहीं हुई कार्रवाई

धमतरी। जिले के दुगली गांव के धोबाकच्छार में दबंगों ने 20 आदिवासी व गरीब परिवारों से जमीन खाली कराने के लिए उनकी झोपड़ियों में...