khabar-satta-app
Home बड़ी खबर MP Board Exam Date : 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कोरोना के बीच राहत भरी खबर

MP Board Exam Date : 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए कोरोना के बीच राहत भरी खबर

भोपाल : मध्यप्रदेश के 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। माध्यमिक शिक्षक मंडल बोर्ड भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम पूरा हो गया है।अब मूल्यांकन केंद्र में नोडल अधिकारियों के सामने कॉपियों पर नम्बर दिए जाएंगे। करीब 28 साल बाद ऐसा माैका आया जब बाेर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षक अपने घर पर कर रहे हैं।

दरअसल, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए माध्यमिक शिक्षक मंडल बोर्ड भोपाल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शिक्षकों से घर पर ही करवाया गया था।बोर्ड परीक्षा परिणाम में देरी न हो, इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रथम चरण के मूल्यांकन को लेकर नए निर्देश दिए थे । मूल्यांकन का काम 23 अप्रैल से शुरू हुआ था और इसके लिए दस दिन का समय भी दिया गया था स जो अब पूरा हो गया है। समय सीमा के भीतर कार्य पूरा कर कॉपियां मॉडल स्कूल स्थित मूल्यांकन केंद्र में आज से पहुचेंगी। मूल्यांकन केंद्र में नोडल अधिकारियों के सामने कॉपियों पर नम्बर दिए जाएंगे।

- Advertisement -

बता दे कि शिक्षकों द्वारा भले ही घर पर कॉपियां चेक की गई है लेकिन परीक्षा की गोपनीयत बनाए रखने के लिए उन्हें स्टीकर लगी हुई कॉपियां दी गई थी। इस वजह से वे कॉपी में विद्यार्थी का रोल नंबर नहीं देख पाए। इतना ही नहीं अब शिक्षकों को उस विषय के नंबर मूल्यांकन केंद्र पर डिप्टी हेड के सामने भरना होंगे। किसी काॅपी के स्टीकर से छेड़छाड़ दिखाई देगी तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई हाेगी। केंद्र से शिक्षक बड़े बोरियों में कॉपियों के बंडल रखकर ले गए थे।

MP BOARD EXAM DATE 2020

दो हफ्ते के बाद लॉक डाउन की तीसरा फेज खत्म हो जाएगा, ऐसे में माना जा रहा था कि इन परीक्षाओं की तिथि मई के चौथे सप्ताह में जारी की जा सकती यानि जून के पहले सप्ताह में बाकी बचे पेपर हो सकते है। चुंकी जुलाई से नया सेशन शुरु होने वाला है ऐसे में मंडल जल्द परीक्षाएं करवा सकता है।

- Advertisement -

MP BOARD परीक्षा के बाद नंबर दिए जाएंगे
तीसरी बार लॉकडाउन (lockdown) के बढ़ने के साथ ही एमपी बोर्ड (mp board) के छात्र-छात्राओं का इंतजार भी बढ गया है। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि 17 मई के बाद लॉकडाउन खत्म हो जाता है तो बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा की जाएगी।सचिव अनिल सुचारी ने बताया 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर हो जाएंगे तो उसके बाद नंबर ही नंबर दिए जाएंगे। छात्र छात्राओंं को इंटरनल एसिसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने छात्रों से अपील की है कि लॉकडाउन के समय का उपयोग परीक्षा की तैयारी में करें।

MP BOARD EXAM DATE तारीखों का ऐलान किया जाएगा
एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी का कहना है कि अगर लॉक डाउन 17 मई को खत्म हो जाता है तो उसके बाद अधिकारियों से चर्चा कर 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि जिन विषयों की परीक्षा हो गई थी उन विषयों की कॉपी चैकिंग का काम पूरा हो गया है। अब सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा होनी हैं। उनकी भी परीक्षा लॉक डाउन खत्म होते ही करवा लिया जाएगा।

- Advertisement -

MP BOARD रिजज्ट घोषित हो सके

एमपी बोर्ड के सचिव अनिल सुचारी ने बताया कि अगर 17 मई को लॉकडाउन खत्म होता है और सरकार की ओर से परीक्षा कराने की अनुमति मिलती है तो हम लॉक डाउन खत्म होने के बाद हमारी पूरी कोशिश रहेगह कि हम 10 दिन के अंदर टाइम टेबल जारी कर दें और जल्द से जल्द पेपर करवा कर कॉपियां जांचने का काम शुरू करवा दिया जाएंगा, ताकि समय से पहले रिजज्ट घोषित हो सके।

स्थगित पेपर के बाद ही नंबर मिलेंगे
एमपी बोर्ड सचिव ने बताया कि भले ही 21 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण निरस्त हैं। लेकिन 10 वीं और 12 वीं बोर्ड के बचे पेपर की परीक्षा करवाई जाएगी। इंटरनल एसिसमेंट नहीं कराया जाएगा। छात्र छात्राओ को इंटरनल एसिसमेंट के आधार पर नंबर नहीं दिए जाएंगे बल्कि स्थगित पेपर कराने के बाद ही नंबर मिलेंगे।

सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा
लॉक डाउन खत्म होने के बाद 10 वीं और 12वीं के सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षा ली जाएगी,जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए जरूरी हैं.जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी उनके नंबर अलग योजना से तय किए जाएंगे।

10वीं के इन विषयों की नहीं हो पाई परीक्षा
10वीं के जिन विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई है उनमें हिंदी,अंग्रेजी संस्कृत,उर्दू, द्वितीय एवं तृतीय भाषा हिंदी शामिल हैं। मूक बधिर और दिव्यांग छात्रों के लिए भी 10वीं और 12वीं में इन्हीं विषयों की परीक्षा ली जानी है।

12वीं के इन विषयों की नहीं हो पाई परीक्षा
लॉक डाउन के कारण स्थगित की गई परीक्षाओं में बायोलॉजी, हायर मैथमेटिक्स, केमिस्ट्री,अर्थशास्त्र भूगोल, राजनीति, शास्त्र,बुक कीपिंग एवं अकाउंटेंसी, व्यवसायिक अर्थशास्त्र( यानी बिजनेस इकोनॉमिक्स) क्रॉप प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर एनिमल हसबेंडरी मिल्क एंड पोल्ट्री फार्मिंग एंड फिशरीज, भारतीय कला का इतिहास, स्टिल लाइफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य, विज्ञान के तत्व और वोकेशनल कोर्सेज के प्रथम द्वितीय और तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा होनी हैं

- Advertisement -

Leave a Reply

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
792FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

मायावती ने कहा-सपा को हराने के लिए बीजेपी को देंगे वोट, प्रियंका बोलीं-इसके बाद भी कुछ बाकी है?

लखनऊ: राज्यसभा चुनाव से पहले बसपा के 7 विधायक बगावत करके सपा में चले गए। पार्टी में सेंधमारी से नाराज...

खुलासा: तौसीफ के मामा के इशारे पर हासिल किया था हथियार, हत्या में परिजन भी हो सकते शामिल

सोहना: निकिता तोमर हत्याकांड के बाद जहां आरोपी तौसीफ के परिवाार के राजनैतिक कनेक्शन सामने आ रहेे थे वहीं अब आरोपी तौसीफ के रिश्तेदारों के क्रिमिनल...

PoK में पाकिस्तानी सीक्रेट एजेंट ने की कश्मीरी युवाओं के अपहरण की कोशिश, जमकर हुई धुनाई

पेशावरः पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में पाकिस्तान के सीक्रेट एजेंट द्वारा कश्मीरी युवाओं के अपहरण का मामला सामने आने पर हंगामा मच गया ।...

केशुभाई पटेल के निधन पर PM मोदी ने जताया शोक, बोले- पूर्व सीएम ने हमेशा किया मार्गदर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के निधन पर गहरा शोक प्रकट करते हुए गुुरुवार को कहा कि उनका जीवन...

मोदी सरकार पर भड़के पवार, बोले- केंद्र की नीतियों ने प्याज का स्वाद कर दिया कड़वा

पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने प्याज के आयात-निर्यात की नीति को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)...