Homeमध्य प्रदेशयुवाओं के लिए बड़ी खबर: अपने क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की बनाए...

युवाओं के लिए बड़ी खबर: अपने क्षेत्र के पर्यटन स्थलों की बनाए वीडियो और क्लिक करें तस्वीरें, मप्र सरकार देगी पुरस्कार

Big news for youth: Click photos and videos made of tourist places in your area, MP government will give awards

- Advertisement -

MP PHOTO VIDEO CONTEST: ‘लोगों को पर्यटन के प्रति जिम्मेदार और जवाबदेह बनाना’ और उनके लिए बेहतर स्थानों की खोज करना जहां वे सुकून से कुछ दिन बिता सकें साथ ही पर्यावरण के प्रति भी सजग रहें। ‘रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म’ इसी अवधारणा पर आधारित है।

इसका उद्देश्य लोगों को प्रकृति के बीच ऐसे पर्यटन के लिए प्रेरित करना है, जहां वे भीड़ और शोर- शराबे से दूर अपनी छुटिटयां बिता सकें। साथ ही वहां उन्हें ग्रामीण जीवन और तकनीकी सुविधाएं दोनों का सानिध्य मिल सके।

- Advertisement -

रिस्पांसिबल टूरिज्म के अंतर्गत मध्यप्रदेश में कई गांवों को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है। इनमें ग्रामीणों की भागीदारी से पर्यटन सुविधाओें का संचालन किया जाएगा।

यहां होने वाली प्रमुख गतिविधियों में ग्राम में ठहरने के लिए बेहतर सुविधा, स्थानीय खान-पान, लोक संगीत, ग्रामीण खेल-कूद, स्थानीय कला एवं हस्त-कला और युवाओं का कौशल उन्नयन आदि शामिल हैं।

- Advertisement -

इनके संचालन से स्थानीय समुदाय को तो लाभ होगा ही, पर्यटकों को भी नए अनुभव प्राप्त होंगे।इसे लोकप्रिय बनाने के लिए मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम जनभागीदारी से अभियान चलाने जा रहा है।

इसके अंतर्गत अगर आपने अपने गांव-शहर के आसपास के किसी कम लोकप्रिय स्थान का भ्रमण कर स्थानीय व्यंजनों और ग्रामीण संस्कृति का लुत्फ उठाया है तो उसका शार्ट वीडियो और तस्वीरें, विवरण के साथ साझा करें।

- Advertisement -

अंतिम तिथि – 30 सितंबर 2022
चयनित सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे।
प्रथम पुरस्कार -15 हजार रुपए
द्वितीय पुरस्कार-10 हजार रुपए
तृतीय पुरस्कार- 5 हजार रुपए

इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए यहाँ क्लिक करें

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group