Tuesday, September 27, 2022
Homeमध्य प्रदेशBHOPAL NEWS: भारी वर्षा बरपा रही कहर, आधे भोपाल में रात से...

BHOPAL NEWS: भारी वर्षा बरपा रही कहर, आधे भोपाल में रात से बिजली गुल; अमित शाह का कार्यक्रम रद्द

BHOPAL NEWS: Heavy rain wreaking havoc, half of Bhopal power cut since night; Amit Shah's program canceled

- Advertisement -

Heavy Rain in Bhopal: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार रात से शुरू हुई भारी वर्षा के कारण आधे से अधिक शहर में बीते 12 घंटो से बिजली आपूर्ति ठप्प हुई है, बिजली ना रहने से भी लोग लगातार परेशान हो रहे हैं, बिजली विभाग में शिकायतें भी दर्ज नहीं हो पा रही है

हालाँकि बारिश के बीचआपूर्ति ठपप होने की वजह फीडर फाल्ट होना, तार टूटना व पोल गिरना है, बिजली कंपनी का पूरा अमला इस भारी बारिश के बीच सुधार कार्य में जुटा हुआ है लेकिन एक क्षेत्र की आपूर्ति बहाल करने के बाद ही किसी अन्य क्षेत्र की आपूर्ति बंद हो रही है, भोपाल के अधिकतर हिस्सों में हालत यह है कि बिजली आपूर्ति ठप होने के कारण लाखों लोगों के मोबाइल उपकरण डिस्चार्ज हो चुके हैं, जिसकी वजह से लोगों का आपस में संवाद टूट रहा है।

- Advertisement -

सोमवार दोपहर तक दानिष नगर, गगन विहार, आरकेडीएफ कालेज, हनुमान नगर, कटारा हिल्स का लगभग 95 प्रतिषत इलाका, कोलार, नर्मदापुरम रोड क्षेत्र, मिसरोद, 11 मिल क्षेत्र, अषोका गार्डन, चांदबड़, संत हिरदाराम नगर, करोंद, अयोध्या नगर, निषातपुरा, जहांगीराबाद, रोषनपुरा चौराहा, एमपी नगर के जोन-1, जोर-2, अरेरा कालोनी ई-8, शाहपुरा, भरत नगर, श्वेता काम्प्लेक्स, शांतिकुंज, सेंट्रल कालोनी, गवर्नमेंट कालोनी समेत नए व पुराने भोपाल के अधिकतर इलाकों में बिजली बंद है।

13 केवी लाइनें भी फाल्ट, 300 फीडर बंद

शहर के कई हिस्सों में छोटे लाइनों की तो हालत खराब है ही, लेकिनि 33 केवली जैसी बड़ी लाइन भी फाल्ट है। इसी के कारण कटारा हिल्स के कई इलाकों में आपूर्ति बंद है। नए व पुराने भोपाल में 444 फीडर है। इनमें से 300 से अधिक फीडर बंद है। कुछ फीडरों को सुबह 10 बजे चाजू कर दिया है लेकिन अधिकारियों के मुताबिक ये बार-बार बंद हो रहे हैं।

सुरक्षा के कारण भी बंद की आपूर्ति

- Advertisement -

इधर बिजली कंपनी के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि शहर के कई इलाकों में जल भराव को देखते हुए बिजली आपूर्ति बंद की गई है। बारिष बंद होते और पानी की निकासी होते ही आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। यदि जल भराव की स्थिति में आपूर्ति बहाल करते हैं तो जनहानि का खतरा बढ़ जाएगा।

ट्रोल फ्री सेवा 1912 भी ठप

तेज वर्षा के बीच मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी की टोल फ्री सेवा ठपप हो गई हैै। उपभोक्ताओं का कहना है कि उक्त पर बिजली कंपनी में षिकायतें दर्ज नहीं हो रही है। परेषान होना पड़ रहा है। बिजली कंपनी की ओर से दावा किया है कि शहर के कई इलाकों में बिजली बंद होने की स्थिति में टोल फ्री सेवा पर दबाव बढ़ जाता है इसके कारण कुछ उपभोक्ताओं की काल लेने में थोड़ा विलंब हो रहा है।

भोपाल: केंद्रीय गृहमंत्री शाह का फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी भूमि पूजन कार्यक्रम कैंसिल

- Advertisement -

राजधानी में हो रही भारी बारिश के चलते केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा किया जाने वाला फोरेंसिक यूनिवर्सिटी का भूमिपूजन कार्यक्रम कैंसिल कर दिया गया है।

वहीं, मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने भोपाल आ रहे उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के दौरे भी बारिश के कारण कैंसिल हो गए हैं।

सोमवार दोपहर 3 बजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नेशनल फॉरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी का भूमि पूजन करने वाले थे। लेकिन यह कार्यक्रम भारी बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया है। अब यह कार्यक्रम रवींद्र भवन में होगा।

संशोधित कार्यक्रम के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मिंटो हाल में सुबह मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक लेंगे। दोपहर 3.50 बजे कार से रवींद्र भवन पहुंचेंगे जहां नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का भूमिपूजन और पुलिस आवासों और प्रशासनिक भवनों का लोकार्पण करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री शाम करीब 5 बजे रविन्द्र भवन से विधानसभा पहुंचेंगे। कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित भारत की नई शिक्षा नीति के सेमिनार में भाग लेंगे।

विधानसभा में करीब सवा घंटे तक कार्यक्रम में शाह रहेंगे। शाम 6:30 पर विधानसभा से रवाना होकर अमित शाह सीएम हाउस, श्यामला हिल्स पहुंचेंगे। शाम पौने 7 बजे से 7:30 तक सीएम हाउस में डिनर के लिए टाइम रिजर्व रखा गया है। साढ़े सात बजे यहां वापस होटल ताज पहुंचेंगे।

सहकारिता का कार्यक्रम

रात करीब पौने आठ बजे से होटल ताज में कृषि विपणन में सहकारी संस्थाओं के रोल को लेकर आयोजित बैठक में शामिल होंगे। रात 8:45 बजे पर शाह होटल ताज से रवाना होकर रात 9:10 बजे स्टेट हैंगर पर पहुंचकर दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group