Monday, September 26, 2022
Homeमध्य प्रदेशअनूपपुर: इलाज के अभाव में चार माह की मासूम की मौत

अनूपपुर: इलाज के अभाव में चार माह की मासूम की मौत

Anuppur: Four months old innocent died due to lack of treatment

- Advertisement -

अनूपपुर । कोरोना संक्रमण की तैयारियों में जहां शासन प्रशासन जुटा है, संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं, वहीं जिला मुख्यालय से 70 किलोमीटर दूर बिजुरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सक और संसाधन के अभाव में चार माह की मासूम ने दम तोड़ दिया।

नाराज परिजनों ने इसे चिकित्सकों की लापरवाही मानते हुए प्रशासन से कार्रवाई की मांग की।

- Advertisement -

बताया जाता है कि शुक्रवार 31 दिसम्बर को बिजुरी नगर वार्ड क्रमांक 6 निवासी वकील अजहर अपने 4 माह की बेटी शमा परवीन जिसे तेज बुखार तथा जुकाम था इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिजुरी पहुंचे, जहां कोई भी चिकित्सक ड्यूटी पर उपस्थित नहीं था।

जिसके बाद स्टाफ के द्वारा ऑनलाइन चलने वाले टेलीमेडिसिन कक्ष में उपचार के लिए ले जाया गया। यहां उपचार के दौरान ही बिजली गुल हो गई और बिजली के अभाव में टेलीमेडिसिन भी बंद हो गया। आनन फानन में जेनरेटर चलाने की बात कही गई, लेकिन स्वास्थ्य केन्द्र में लगा जनरेटर भी कई महीनों से खराब होना बताया गया।

- Advertisement -

जहां बिजली नहीं मिल पाने और इलाज नहीं होने से मासूम की तत्काल मौत हो गई। पुत्री की आंखें स्थूल देखकर परिजन नाराज हो गए। रोते-बिलखते परिजनों ने स्वास्थ्य केन्द्र गेट पर धरने पर बैठकर इस लापरवाही के दोषी कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे।

मामले की सूचना मिलने पर तहसीलदार कोतमा मनीष शुक्ला एवं बीएमओ कोतमा डॉ. केएल दीवान मौके पर पहुंचे। जिनके द्वारा परिजनों को लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई का आश्वासन दिया। जिसके बाद परिजन मासूम बच्ची को लेकर अंतिम संस्कार के लिए रवाना हुए।

ड्यूटी डॉक्टर को भेजा गया था मीटिंग में

- Advertisement -

वर्तमान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिजुरी में दो चिकित्सक पदस्थ है। जिनमें से डॉ. मनोज सिंह की ड्यूटी रात्रि के समय स्वास्थ्य केन्द्र में लगी हुई थी, तथा सुबह कोई भी चिकित्सक ड्यूटी पर नहीं था। एक अन्य चिकित्सक डॉ. अनित त्रिपाठी जिन्हें विभागीय मीटिंग में अनूपपुर भेजा गया था। जिसके कारण कोई भी चिकित्सक उपलब्ध नहीं थे। इसमें पदस्थ स्टाफों पर भी लेटलतीफी एवं लापरवाही बरतने के आरोप परिजनों द्वारा लगाए गए हैं।

डीएचओ पहुंचे मौके पर, जांच का दिया आश्वासन

घटना की सूचना पर 1 जनवरी का डीएचओ 01 एवंं प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरपी सोनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बिजुरी पहुंच कर पूरी घटना में जानकारी ली और इसे लापरवाही मानते हुए दोषी स्टाफ के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एससी राय ने कहा कि जांच करा दोषियो के विरूध कार्यवाई की जायेंगी

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group