मध्यप्रदेश समेत इन राज्यों से वैष्णों देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, शुरू हो रही कई ट्रेनें; मिलेगी ये सुविधा

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

corona-vaishno-devi

अगर आप जम्मू कश्मीर की माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं तो इस वक्त भारतीय रेलवे की तरफ से ऐसे यात्रियों को बड़ी सौगात मिली है।

दरअसल रेलवे ने जम्मू कश्मीर वैष्णो देवी माता के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों के लिए अब नई ट्रेनों का संचालन शुरू करने की घोषणा कर दी है। माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कई लोग अपने परिवार के साथ जाते हैं और पहाड़ों के बीच बसी मां वैष्णो देवी के दर्शन कर करोड़ों श्रद्धालु आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

हर साल करोड़ों श्रद्धालु दर्शन को जाते

माता वैष्णो देवी का मंदिर काफी ऊंचाइयों पर बना हुआ है। ऐसे में माता के दर्शन के लिए हर साल करोड़ों श्रद्धालु पहुंचते हैं। इसमें कई बुजुर्ग 60 से 65 वर्ष के होते हैं। ऐसे लोगों को वहां पर हाथ पकड़ कर ऊपर लेकर पहुंचते हैं।

हालांकि कई लोगों को माता के दर्शन करने जाते समय काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, लेकिन माता के दरबार में उनका आशीर्वाद ही काफी है। ऐसे में हर व्यक्ति माता के दर्शन कर माता का आशीर्वाद लेते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं के लिए अब विशेष ट्रेनें शुरू कर दी गई है जिससे यात्री भोपाल से सीधे जम्मू-कश्मीर जाकर माता के दर्शन कर सकते हैं।

जम्मू कश्मीर के लिए ये ट्रेनें हो रही शुरू

रेल मंत्रालय की तरफ से माता वैष्णो के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों को सौगात मिली है। उन श्रद्धालुओं की यात्रा को अधिकारियों के द्वारा आसान कर दिया गया है। भारतीय रेलवे की तरफ से चेन्नई श्री माता वैष्णो देवी कटरा चेन्नई एक्सप्रेस और एर्नाकुलम हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेनों को शुरू करने का फैसला किया है।

बता दें कि एर्नाकुलम हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन की शुरुआत से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, राजस्थान ,गुजरात, दिल्ली जैसे कई राज्यों के यात्रियों को आवागमन के अच्छी सुविधा मिलेगी ।दूसरी तरफ चेन्नई श्री माता वैष्णो देवी कटरा चेन्नई एक्सप्रेस की शुरुआत से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली ,उत्तर प्रदेश, राजस्थान ,मध्य प्रदेश ,महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के राज्यों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

सप्ताह में 3 दिन चलेगी ये ट्रेनें

बता दें कि चेन्नई सेंट्रल श्री माता वैष्णो देवी कटरा सप्ताह का शुभारंभ हो गया है। यह ट्रेन हफ्ते में 3 दिन अपनी सेवा देगी जो कि 3 जुलाई से शुरू होकर 5 जुलाई तक अपनी सेवा देगी। इसमें सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

बता दें कि इस ट्रेन का दिन रविवार बुधवार और गुरुवार को रहेगा ।ऐसे में इस में सफर करने वाले यात्रियों को प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार, शुक्रवार और शनिवार को माता के धाम पहुंचने की सेवा मिलेगी। हालांकि इसमें किसी भी तरह का फेरबदल भी किया जा सकता है।

SHUBHAM SHARMA

Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment