Tuesday, April 23, 2024
Homeटेक्नोलॉजीभारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस दौड़ी मुंबई की सड़कों...

भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस दौड़ी मुंबई की सड़कों पर

मुंबई वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस: भारत की पहली वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस मुंबई की सड़कों पर उतरती है। जानिए इसका किराया क्या होगा और इसकी क्वॉलिटी क्या है।

मुंबई: भारत की पहली वातानुकूलित डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस आज से मुंबई की सड़कों पर उतर आई है और कथित तौर पर इसे जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। 

बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति और परिवहन (बेस्ट) उपक्रम के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र के अनुसार, ई-बस उपनगरों में उन मार्गों पर चलने की संभावना है जहां वर्तमान में डीजल पर चलने वाली पारंपरिक डबल डेकर बसें चलती हैं।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (बेस्ट) ने पिछले हफ्ते ही देश की पहली इलेक्ट्रिक वातानुकूलित डबल डेकर बस का उद्घाटन किया।

Mumbai AC Electric Bus Route, Timing And Ticket

-बसें आज सुबह 8:45 बजे ए-115 रूट पर चलीं।

-सीएसएमटी से चलने वाली पहली और आखिरी बसें क्रमश: सुबह 8.45 बजे और शाम 4 बजे और दोपहर 12.20 बजे और शाम 7.40 बजे रवाना होती हैं।

-पहली बस एनसीपीए से सुबह 9.02 बजे निकलेगी और शाम 4.20 बजे वापस आएगी, जबकि आखिरी बस दोपहर 12.40 बजे और रात 8 बजे निकलेगी।

Mumbai AC Electric Bus Route, Timing And Ticket
“Mumbai AC Electric Bus Route, Timing And Ticket” India’s first electric double decker AC bus ran on the streets of Mumbai

-सप्ताहांत पर “विरासत पर्यटन” के लिए एसी डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस का उपयोग किया जाएगा। इसकी लागत दैनिक यात्रा टिकट से अलग होगी।

-टिकट: ए-115 रूट पर 5 किलोमीटर के सफर के लिए 6 रुपये लगते हैं। हेरिटेज टूर के ऊपरी डेक की कीमत 150 रुपये और निचले डेक की कीमत 75 रुपये है।

-चार से पांच और बसों के साथ आने वाले अन्य बस मार्गों में सीएसएमटी से गेटवे ऑफ इंडिया, कुर्ला से बीकेसी और बांद्रा पूर्व शामिल हैं।

-बस का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को पहले पांच किलोमीटर के लिए छह रुपये देने होंगे।

– प्रोत्साहन के रूप में, चलो ऐप एक ही दिन के लिए दो टिकटों पर 17% की छूट प्रदान करता है।

-टिकट सभी डिजिटल हो जाएंगे और अन्य सेवाओं की तरह बस में नहीं खरीदे जा सकते। उपयोगकर्ता को चलो स्मार्ट कार्ड खरीदना होगा या चहलो ऐप डाउनलोड करना होगा

“यात्रा का चयन करना सरल है और प्रवेश द्वार (सामने) पर मशीन पर बस मोबाइल टैप करें और बाहर निकलने (पीछे) के दौरान एक बार फिर से टैप करें। ई-वॉलेट यूपीआई या ऐप से जुड़े ऑनलाइन भुगतान से पैसा ऑनलाइन कट जाता है, ”बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र ने कहा।

अन्य सुविधाएं: इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस में 73 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह सीसीटीवी कैमरों और स्वचालित दरवाजों से सुसज्जित है, और इसे बेस्ट के अधिकारियों के अनुसार 80 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। वर्तमान में, परिवहन उपक्रम के पास विभिन्न आकारों की 45 इलेक्ट्रिक एसी बसें हैं, और इस वर्ष 100 और वेट-लीज बसें चरणों में इसके बेड़े में शामिल की जाएंगी।

BEST के अधिकारी के अनुसार, परिवहन निकाय के पास वर्तमान में 3,300 बसें हैं, जिनमें 400 सिंगल-डेकर ई-बसें शामिल हैं, जो प्रतिदिन लगभग 34 लाख यात्रियों को ले जाती हैं। बेस्ट ने अपने बेड़े में 900 डबल-डेकर ई-बसों सहित 3,000 और ई-बसों को शामिल करने की योजना बनाई है और अनुबंध प्रदान किया है।

SHUBHAM SHARMA
SHUBHAM SHARMAhttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News