Tuesday, April 23, 2024
Homeलाइफस्टाइलघर पर ही बनाए होटल जैसी गार्लिक नान, कम मेहनत में होगी...

घर पर ही बनाए होटल जैसी गार्लिक नान, कम मेहनत में होगी तैयार #Recipe

अक्सर देखा जाता हैं कि लोग बाहर होटल या ढाबे पर खाना खाने सिर्फ नान के लिए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर ही होटल जैसी गार्लिक नान बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो कम मेहनत में तैयार होगी। नान के ऊपर लहसुन और हरे धनिए का फ्लेवर इसका जायका बढ़ाने का काम करता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।


आवश्यक सामग्री

मैदा – डेढ़ कप (या 1 कप मैदा और 1/2 कप आटा)
इंस्टंट ड्राई यीस्ट – 1/2 टी स्पून
दही – 1 टेबल स्पून
दूध – 1/3 कप
चीनी – 1/2 टी स्पून
तेल – 1 टेबल स्पून
गुनगुना पानी – 1/2 कप
लहसुन (बारीक कटा) – 2 टेबल स्पून
धनिया (बारीक कटा) – 3 टेबल स्पून
बटर (परोसने के लिए) – 1 टिकिया


यीस्ट तैयार करने की विधि

गार्लिक नान बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में इंस्टंट ड्राई यीस्ट लें और फिर इसमें चीनी मिला दें। अब 1/2 कप गुनगुना पानी इसमें डाल दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए ढंककर रख दें। इस मिश्रण में अगर आपको झाग नजर आता है। इसका मतलब यीस्ट सक्रिय है और अगर ऐसा नहीं होता है यीस्ट सक्रिय नहीं है या फिर आपने ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल किया है। अगर झाग नहीं है तो बिना झाग वाले यीस्ट के मिश्रण को फेंक दें और फिर से मिश्रण तैयार करें।


आटा लगाने की विधि

एक बड़े बर्तन में डेढ़ कप मैदा (या 1 कप मैदा और 1/2 कप आटा) छान लें और इसमें एक टेबल स्पून दही और तेल डालें। इसी दौरान इसमें नमक भी डाल दें। अब इसमें पहले से तैयार किया गया यीस्ट का मिश्रण डाल दें। अब रोटी के आटे की तरह इसे नरम गूंथ लें। नरम आटे के लिए जरूरत पड़ने पर थोड़ा सा पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आटे को तेल से चिकना कर लें और रख दें। इसे गीले कपड़े से या बर्तन को प्लास्टिक या ढक्कन से ढंक दें। इसे लगभग एक से डेढ़ घंटे तक हल्के गर्म स्थान पर रख दें। इसके बाद कपड़ा या ढक्कन हटाएं तो आपको आटा फूला हुआ दिखाई देगा। अब आटे को नरम करने के लिए एक बार फिर गूंथ लें। अब आटे की लोईयां बना लें और फिर कपड़े से ढंककर लगभग आधा घंटे के लिए अलग रख दें।


नान बनाने की विधि

अब एक लोई लें और उसमें आटा लगाकर उसे लंबाई में अंडाकार में बेल लें। उस पर थोड़ा कटा हुआ लहसुन और कटा हुआ हरा धनिया डालें। फिर उसे बेलन से या हाथ से धीरे-धीरे दबाएं। अब नान को पलट लें और उस पर हाथ से या ब्रश की सहायता से पानी लगाकर गीला कर लें। अब लोहे के तवे को गैस पर गर्म करने रख दें और जब तवा गरम हो जाए तो गीली सहत की ओर से नान को तवे पर डाल दें। इससे नान तवे से चिपक जाएगी।

अब तवे को हैंडिल से पकड़े और गैस पर उल्टा कर दें। इसे नान के सिकने तक गैस पर घुमाते रहें। इसमें लगभग एक मिनट का वक्त लगेगा। अब नान को कलछी का उपयोग कर निकाल लें। आप देखेंगे की नीचे की सतह भी सुनहरे रंग की हो गई है। इस तरह आपकी गार्लिक नान तैयार हो चुकी है। इसे ऊपर से बटर लगाकर खाने के साथ गरमागरम परोसें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News