Wuhan में बिकने लगे जंगली जानवर, ये चीन है की मानता नहीं!

चीन के मेनलैंड (mainland) के 'वेट मार्केट्स' दुनिया को कोरोना वायरस प्रकोप देने के कारण पहले ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आलोचना के केंद्र बन चुके हैं.

नई दिल्‍ली: चीन के मेनलैंड (mainland) के ‘वेट मार्केट्स’ दुनिया को कोरोना वायरस प्रकोप देने के कारण पहले ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आलोचना के केंद्र बन चुके हैं. जिसके बाद यहां की सरकार को भोजन के तौर पर वन्‍यजीवों की बिक्री पर प्रतिबंध भी लगाना पड़ा था. 

लेकिन वुहान के ये फूड मार्केट न केवल फिर से खुल गए हैं बल्कि खुलेआम जंगली जानवर भी बेच रहे हैं. जबकि पूरी दुनिया में इस महामारी के कारण मरने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है, ऐसे में इन बाजारों (wet markets) के फिर से खुलने की दुनिया भर में जमकर निंदा हो रही है. 

- Advertisement -

एक रिपोर्ट के मुताबिक वुहान के तियानशेंग स्ट्रीट वेजिटेबल मार्केट और चांगचुन रोड वेजिटेबल मार्केट में कई व्यापारी जंगली मेंढक बेच रहे हैं. जबकि जंगली मेंढक को बेचना और खाना कई चीनी कानूनों और नियमों का उल्लंघन है. चीन का ‘वाइल्ड एनिमल प्रोटेक्शन लॉ’ यह निर्धारित करता है कि ‘महत्वपूर्ण आर्थिक और वैज्ञानिक मूल्य वाले स्थलीय जंगली जानवरों’ को संरक्षित किया जाना चाहिए और मेंढक उनमें से एक हैं.

वैज्ञानिकों और चीनी अधिकारियों का मानना ​​है कि यह जानलेवा बीमारी चमगादड़ जैसी मध्यस्थ प्रजाति के माध्यम से जंगली जानवरों से मनुष्यों में पहुंची है. इसीलिए वुहान के बाजार का जंगली जानवरों के साथ निकट संपर्क होने के कारण उसे इसे प्रकोप के लिए व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया है.

- Advertisement -

इसी बीच कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) को दुनिया में कहर बरपाते हुए 9 महीने हो चुके हैं. अब तक वह दुनिया भर में ढाई करोड़ से ज्‍यादा लोगों को संक्रमित कर चुकी है और 8.4 लाख से अधिक लोगों की जान ले चुकी है.

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

1 COMMENT

Comments are closed.

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,741FansLike
7,044FollowersFollow
549FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ श्रमिकों को मिलेगी सुरक्षा, लोकसभा से तीन श्रम विधेयक पारित

नई दिल्ली बहुप्रतीक्षित नए श्रम विधेयक को लोक सभा में पारित कर दिया गया। नए श्रम कानून से देश के...

सरकार और विपक्ष में बढ़ी तकरार: प्रसाद ने कहा- माफी मांगने पर होगा सांसदों का निलंबन वापस

नई दिल्ली। कृषि सुधारों से जुड़े विधेयकों को पारित कराने और राज्यसभा के आठ सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष और सरकार में तकरार...

Indian Railway News : ट्रेन में अब नहीं मिलेगा बेडरोल, 25 रुपये कम देना होगा एसी का किराया

मुरादाबाद । ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वालों को रेल प्रशासन भविष्य में भी बेडरोल उपलब्ध नहीं कराएगा। यात्रियों को अब बेडरोल लेकर...

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा को बदलने की उड़ी अफवाह, भाजपा ने किया खंडन

बेंगलुरु। पिछले दिनों  कर्नाटक में सीएम बीएस येदियुरप्पा को बदलने की खबर उड़ी थी। भाजपा ने मंगलवार को इसे आधारहीन और भ्रामक रिपोर्ट करार दिया। ...

भारत के आगे एक बार फिर झुका नेपाल, विवादित नक्शे वाली किताबों के वितरण पर लगाई रोक

काठमांडू। भारत के भारी दबाव के बीच नेपाल एक बार फिर अपने कदम से पीछे हट गया है। नेपाल की केपी ओली सरकार ने विवादित...
x