Tuesday, March 9, 2021

VOTER ID CARD: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर ऑनलाइन अपना नाम कैसे चेक करें, यहाँ जाने पूरी प्रोसेस

चुनाव आयोग (ईसी) रिपोर्ट के अनुसार, आसान पहुंच के लिए डिजिटल प्रारूप में चुनाव फोटो पहचान पत्र के साथ मतदाताओं को प्रदान करने के विचार के साथ कर रहा है। डिजिटल मोड में, मतदाता की तस्वीर भी स्पष्ट हो जाएगी, जिससे पहचान आसान हो जाएगी। योग्य मतदाता जो चुनाव आयोग की मतदाता सूची में हैं, उन्हें एक भौतिक मतदाता पहचान पत्र (आईडी) कार्ड प्रदान किया जाता है।

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

नई दिल्ली: मतदाता पहचान पत्र उन पात्र मतदाताओं को प्रदान किया जाता है जो चुनाव आयोग की मतदाता सूची में हैं और उन्हें नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। ऐसे मतदाताओं को एक भौतिक मतदाता पहचान पत्र प्रदान किया जाता है। पहली बार 1993 में पेश किया गया, पहचान और पते के प्रमाण के रूप में चुनाव फोटो पहचान पत्र स्वीकार्य हैं।

यहां एक चरण-दर-चरण प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपना नाम मतदाता पहचान पत्र का उपयोग करके मतदाता सूची में देख सकते हैं।

- Advertisement -

सबसे पहले www.nvsp.in पर राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाएं
वेबसाइट के ऊपरी बाएं कोने पर, आपको विकल्प ‘मतदाता सूची में खोजें’ मिलेगा।
अब आपको इस पृष्ठ पर ले जाया जाएगा ( https://electoralsearch.in/ )

आप या तो विवरण के आधार पर खोज कर सकते हैं या ईपीआईसी नंबर से खोज चुन सकते हैं। ईपीआईसी का मतलब इलेक्टर्स फोटो आइडेंटिटी कार्ड होता है और आमतौर पर वोटर आईडी कार्ड के रूप में जाना जाता है।

- Advertisement -

ईपीआईसी नंबर द्वारा खोज के लिए, आपको अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या प्रदान करनी होगी जो आपके वोटर आईडी कार्ड में दी गई है।

यदि आप विवरण के आधार पर खोज करना चुनते हैं, तो आपको अपने विवरण में अपना नाम, उम्र, लिंग, राज्य, जन्म तिथि, जिला, पिता या पति का नाम डालना होगा।

- Advertisement -

आवश्यक विवरण भरें और कैप्चा कोड प्रदान करें।
अब सर्च बटन को हिट करें।
यदि आपका नाम पोर्टल पर दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आप अपने क्षेत्र में मतदान करने के योग्य हैं।

मतदाता खोज पर आप राष्ट्रीय मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं, मूल विवरण दर्ज कर सकते हैं, मानचित्र पर मतदान केंद्र का पता लगा सकते हैं, मतदाता सूचना पर्ची प्रिंट कर सकते हैं। आप मतदाता सूची में नामांकन, संशोधन, विलोपन और पते में परिवर्तन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ), इलेक्टोरल रोल ऑफिसर (ईआरओ) को भी जान सकते हैं और अन्य चुनावों में जिला चुनाव अधिकारियों और मुख्य चुनाव कार्यालय के अधिकारियों को भी जान सकते हैं।

यह भी पढ़े :  Co-WIN 2 App Registration: यहाँ जाने पूरी पंजीयन प्रक्रिया, कैसे करें Co-WIN Portal से कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में पीएम मोदी ने उत्‍तरी सीमा पर सशस्‍त्र बलों के दृढ़ संकल्प को सराहा, जानें क्‍या कहा