Monday, November 28, 2022
HomeदेशU-19 : पाकिस्तान को धोकर बनाए ये 5 रिकॉर्ड, छठीं बार फाइनल...

U-19 : पाकिस्तान को धोकर बनाए ये 5 रिकॉर्ड, छठीं बार फाइनल में टीम इंडिया

- Advertisement -
टीम इंडिया ने पाकिस्तान को आसानी से हराकर फाइनल में जगह बनाई.

नई दिल्ली : अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान को 203 रन से हरा कर भारत फाइनल में पहुंचा गया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मैन ऑफ द मैच शुभमन गिल के नाबाद 102 रनों के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 272 रन बना लिए हैं. इस स्कोर को पाकिस्तान हासिल नहीं कर पाई और 29.3 ओवरों में 69 रनों पर ढेर हो गई. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट ईशान पोरेल ने लिए.

इसके साथ ही टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने नाम कई रिकॉर्ड कर लिए. इस हार के साथ पाकिस्तान ने भी कई ऐसे रिकॉर्ड अपने नाम जोड़ लिए जो वह कभी नहीं बनाना चाहेंगे.

- Advertisement -

1. टीम इंडिया अंडर-19 के इतिहास में पहली टीम बन गई है,  जो 6 बार फाइनल तक पहुंची है. इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के नाम था. ये दोनों टीमें 5-5 बार फाइनल तक का रास्ता तय कर चुकी हैं. इन दोनों टीमों के नाम सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल में पहुंचने का भी रिकॉर्ड है.

2. टीम इंडिया की अंडर-19 में ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है. इस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 203 रनों से हराया. इससे पहले 2006 में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 234 रनों से हराया था. ये टीम इंडिया की अब तक की सबसे बड़ी जीत मानी जाती है.

- Advertisement -

3. भारत ने पाकिस्तान को जीत के लिए 272 रनों का लक्ष्य दिया. लेकिन पाकिस्तान की टीम 100 रन पर भी नहीं पहुंच सकी. टीम इंडिया ने अंडर-19 में जब भी किसी टीम के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा है तो विरोधी टीम उस तक कभी नहीं पहुंच सकी.

4. इसके साथ ही पाकिस्तान ने अंडर-19 में अपना तीसरा सबसे कम स्कोर बनाया.  इससे पहले पाकिस्तान की टीम ने अफगानिस्तान के सामने शर्मनाक स्कोर बनाए थे. पाकिस्तान का सबसे न्यूनतम स्कोर 57 और 63 रनों का है, जो उसने 2017 में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाए थे. भारत के खिलाफ पूरी टीम सेमीफाइनल में 69 रनों पर ढेर हो गई.

- Advertisement -

5. पिछले 7 महीने में ये तीसरा मौका है जब टीम इंडिया आईसीसी के इतने बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. हालांकि फाइनल में टीम इंडिया अलग अलग वर्गों में पहुंची है. सबसे पहले जून 2017 में  चैंपियंस ट्रॉफी में सीनियर टीम इंडिया फाइनल में पहुंची थी. उसके बाद जुलाई 2017 में महिला क्रिकेट टीम वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंची थी.

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments