Homeदेशस्वतंत्रता दिवस 2022 के लिए TOP 11 देशभक्ति गीत जो कभी पुराने...

स्वतंत्रता दिवस 2022 के लिए TOP 11 देशभक्ति गीत जो कभी पुराने नहीं होंगे!

TOP 11 Patriotic Songs For Independence Day 2022 That Will Never Get Old!

- Advertisement -

Patriotic Songs For Independence Day 2022: भारत 15 अगस्त, 2022 को अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा, और कुछ चीजें हैं जो देशभक्ति गीतों (Patriotic Songs) से बेहतर भावनाओं को जगा सकती हैं, यहाँ आपके लिए 15 अगस्त 2022 के लिय स्पेशल देश भक्ति गीतों को एकत्रित किया गया है.

स्वतंत्रा दिवस का दिन हमारे दिलों में एक बहुत ही खास जगह रखता है, हमारे पूर्वजों ने स्वतंत्र भारत के सपने को साकार करने के लिए लंबा और कठिन संघर्ष किया है।

- Advertisement -

स्वतंत्रता दिवस न केवल राष्ट्रीय ध्वज फहराने या लाल किले पर प्रधान मंत्री के भाषण को सुनने के बारे में है, बल्कि यह उन लोगों को याद करने का भी समय है जिन्होंने इस देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। 

अभी भी ऐसे पुरुष और महिलाएं हैं जो सीमाओं पर पहरा देते हैं, हमारी रक्षा करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हम सुरक्षित रूप से स्वतंत्रता दिवस 2022 मनाएं। एक बार, एक व्यक्ति ने सही कहा, ‘हमारा झंडा नहीं फहराता क्योंकि हवा इसे उड़ाती है, यह हर की आखिरी सांस के साथ उड़ती है।

- Advertisement -

सैनिक जो इसकी रक्षा करते हुए मर गया’। सेना का एक जवान अपने परिवार को हमारी रक्षा के लिए छोड़ देता है और वह हमेशा अपना कर्तव्य किसी और चीज से पहले रखता है, फिर भी कभी शिकायत नहीं करता। तो आइए हम ऐसे नागरिक बनने का संकल्प लें जो मरने लायक हैं।

TOP 11 Patriotic Songs For Independence Day 2022 That Will Never Get Old!

AZADI: Independence Day 2022 Special Song | 15 August 2022 Song | Desh Bhakti Song | BHAGAT

यहां स्वतंत्रता दिवस 2022 के लिए 11 देशभक्ति गीत हैं जो कभी पुराने नहीं हो सकते और आज भी आपके रोंगटे खड़े कर सकते हैं।

1. माँ तुझे सलाम – वन्दे मातरम् (Maa Tujhe Salaam – Vande Mataram)

Maa Tujhe Salaam – Vande Mataram
- Advertisement -

यह देशभक्ति गीत इस सूची के शीर्ष पर होना चाहिए, है ना? एआर रहमान अपनी धुनों से हमें हंसाने से कभी नहीं चूकते। महबूब द्वारा लिखित, गीत 1997 में रिलीज़ हुए एल्बम ‘वंदे मातरम’ का है। यह अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला भारतीय गैर-फ़िल्मी एल्बम बन गया है।

2. ऐ वतन – राजी (Ae Watan – Raazi)

Ae Watan – Raazi

अरिजीत सिंह और सुनिधि चौहान द्वारा गाए गए गाने के महिला और पुरुष दोनों संस्करण लोगों के रोंगटे खड़े करने में कामयाब रहे। इस गीत में मेरी व्यक्तिगत पसंदीदा पंक्ति है ‘मैं जहां रहु, जहां में याद रहे तू’, जिससे मुझे एहसास होता है कि एक ‘भारतीय’ के रूप में मेरी पहचान एक ऐसी चीज है जिस पर मुझे वास्तव में गर्व है और मैं जहां भी जाऊंगा, भारत हमेशा मेरे साथ रहेगा हृदय। 

3. तू भुला जीसे – एयरलिफ्ट (Tu Bhula Jise – Airlift)

Tu Bhula Jise – Airlift

यह देशभक्ति गीत एक और सुंदर वर्णन है कि कैसे एक भारतीय जो अपने देश से दूर रहता है वह अक्सर अपने देश को भूल जाता है, लेकिन भारत अपने लोगों को नहीं भूलता, भले ही वे बहुत दूर हों। इस फिल्म और गाने दोनों को खूब तारीफ मिली थी. फिल्म एक वास्तविक जीवन की घटना से प्रेरित है और अंत में इस गीत के साथ तिरंगा फहराने वाला दृश्य वास्तव में रोंगटे खड़े कर देने वाला है।

4. रंग दे बसंती – रंग दे बसंती (Rang De Basanti – Rang De Basanti)

Rang De Basanti – Rang De Basanti

एआर रहमान के एक और स्वतंत्रता दिवस गीत ने हमारा दिल चुरा लिया, जब इसे लॉन्च किया गया था। रंग दे बसंती फिल्म का टाइटल ट्रैक  काफी एनर्जेटिक है और सभी को जीवंत कर देता है। इस गाने को दलेर मेहंदी, केएस चित्रा ने खूबसूरती से गाया है और संगीत एआर रहमान ने दिया है। मुझे पूरा यकीन है कि यह गीत देशभक्ति की भावनाओं को जगाएगा। 

5. कंधो से मिलते हैं कांधे – लक्ष्य: (Kandho Se Milte Hai Kandhe – Lakshya)

Kandho Se Milte Hai Kandhe – Lakshya

2004 में रिलीज़ हुई, लक्ष्य में ऋतिक रोशन और प्रीति जिंटा ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं। इस फिल्म के लगभग सभी गाने मंत्रमुग्ध कर देने वाले थे, लेकिन यह एक खास गाना है। 1999 के कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म एक लक्ष्यहीन व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है, जो जीवन का उद्देश्य ढूंढता है और 1999 के भारत-पाकिस्तान युद्ध का एक अभिन्न अंग बन जाता है। 

6. चक दे ​​इंडिया – चक दे ​​इंडिया (Chak De India – Chak De India)

Chak De India – Chak De India

‘कुछ करिए’ एक ऐसा गीत है जो हम सभी में देशभक्ति के साथ-साथ जोश की भावना भी जगाता है! शिमित अमीन द्वारा निर्देशित यह फिल्म एक पूर्व हॉकी खिलाड़ी के बारे में है जो महिला हॉकी टीम को प्रशिक्षण देकर खुद को छुड़ाने की कोशिश करता है। चक दे ​​इंडिया न केवल एक शानदार फिल्म थी, इसमें एक शानदार साउंडट्रैक भी था। 

7. भारत हमको जान से भी प्यारा है – रोज (Bharat Humko Jaan Se Bhi Pyara Hai – Roja)

Bharat Humko Jaan Se Bhi Pyara Hai – Roja

हरिहरन द्वारा खूबसूरती से गाया गया, स्वतंत्रता दिवस गीत इस देश के सभी लोगों को बताता है कि भारत पहले आता है। न केवल सशस्त्र बल, बल्कि हम नागरिक के रूप में भी इस देश की अखंडता और गरिमा की रक्षा के लिए जिम्मेदार हैं। 

8. ऐ मेरे वतन के लोगो (Aye Mere Watan Ke Logon)

Aye Mere Watan Ke Logon

जब भी मैं यह गीत सुनता हूँ, आँसू कभी नहीं रुकते! कवि प्रदीप द्वारा लिखित, सी. रामचंद्र द्वारा रचित और लता मंगेशकर द्वारा गाया गया, यह देशभक्ति गीत उन सैनिकों के सम्मान में लिखा गया था जो 1962 में भारत-चीन युद्ध में इस देश के लिए लड़ते हुए शहीद हुए थे। इस गाने ने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की आंखों में आंसू ला दिए थे। 

अगर कोई एक गीत है जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है और देश के प्रति प्रेम की भावना को जगाता है, तो यह दिल को छू लेने वाला गीत है।

9. दिल दिया है जान भी देंगे – कर्मा (Dil Diya Hai Jaan Bhi Denge – Karma )

Dil Diya Hai Jaan Bhi Denge – Karma 

कर्मा 1986 में रिलीज़ हुई थी, इस फिल्म में दिलीप कुमार, नूतन, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, नसीरुद्दीन शाह, पूनम ढिल्लों, श्रीदेवी और अनुपम खेर हैं। स्वतंत्रता दिवस के गीत के बोल हर देशभक्त के दिल को छू गए हैं और हर बार जब मैं इस गीत को सुनता हूं तो यह निश्चित रूप से मेरे रोंगटे खड़े कर देता है। 

10. ये जो देस है तेरा – स्वदेस (Ye Jo Des Hai Tera – Swades)

Ye Jo Des Hai Tera – Swades

यदि कोई वास्तव में भारतीय होने की भावना को जानना चाहता है, तो देश से बाहर रहने वाले भारतीय से पूछिए। जिस तरह से वे अपने देश को याद करते हैं, वह अकथनीय है, लेकिन एआर रहमान इसे एक गाने में खूबसूरती से कैद करने में कामयाब रहे। गाने में ‘ये वो बंधन है जो कभी टूट नहीं सकता’ का सही वर्णन किया गया है! यह सही कहा गया है कि आप अपने पास मौजूद चीजों को महत्व नहीं देते हैं, लेकिन देर-सबेर आपको एहसास होता है कि आप कुछ चीजों के बिना नहीं रह सकते हैं और वे आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

11. ऐसा देस है मेरा – वीर जरा (Aisa Des Hai Mera – Veer Zara)

Aisa Des Hai Mera – Veer Zara

यह देशभक्ति गीत फिल्म वीर जारा का है और कहानी भारत और पाकिस्तान के बीच की खाई को पाटने की कोशिश के इर्द-गिर्द घूमती है। ‘ऐसा देस है मेरा’ गीत में सुंदर बोल हैं जो दर्शाते हैं कि कैसे भारत और पाकिस्तान अपनी संस्कृतियों में इतने सारे मतभेदों के बावजूद कई मायनों में समान हैं। 

हम इन सभी ऊर्जावान और जीवंत गीतों को बहादुर गुमनाम नायकों को समर्पित करते हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए युद्ध के मैदान में निडर होकर लड़ते हैं कि हम स्वतंत्रता दिवस मनाएं – वास्तव में, सभी त्योहार – अपने घरों में, अपने परिवार के साथ, सुरक्षित और खुशहाल। 

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group