Homeव्यापारभारत के लोगों ने विगत 25 वर्षों में रिया को इसकी विश्व...

भारत के लोगों ने विगत 25 वर्षों में रिया को इसकी विश्व स्तरीय गुणवत्ता को देखते हुए अपनाया है: आदित्य विक्रम डागा

People of India have adopted Riya in the last 25 years seeing its world class quality: Aditya Vikram Daga

- Advertisement -

परफ्यूम इंडस्ट्री की अग्रणी कंपनी, रिया आज देश का जाना-माना नाम बन चुकी है। सन् 1997 में स्थापित रिया की भारत में नंबर 1 परफ्यूम ब्रांड बनने की यात्रा काफी अनोखी रही है।

मौजूदा समय से 25 वर्ष पहले श्री एन के डागा और श्री एल के सोनी ने कोलकाता में इस ब्रांड की नींव रखी थी, जिसकी बागडोर वर्तमान में उनके पुत्र आदित्य विक्रम डागा संभाल रहे हैं। अपनी स्थापना के समय से ही ब्रांड का उद्देश्य भारत के हर घर में किफायती कीमतों पर विश्व स्तरीय परफ्यूम उपलब्ध कराना था, जिसे लंबे समय से इसने बरकरार रखा है।

- Advertisement -

वर्ष 2000 में 5 करोड़ रूपए राजस्व वाली हाइपर लोकल कंपनी रिया, वर्ष 2021 में भारत में नंबर 1 परफ्यूम ब्रांड बनने में सक्षम रही है। रिया खुद को महज़ महानगरों तक सीमित रखने से परे टियर 1, 2, 3 बाजारों की जरूरतों तथा संवेदनशीलता को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गुणवत्ता में अव्वल रिया आकर्षक और किफायती कीमतों पर उपलब्ध है, यही बात कंपनी को बाजार में मौजूद अन्य ब्रांड्स से अलग बनाती है। भारत के लोगों ने पिछले 25 वर्षों में रिया को इसकी अनूठी सुगंध और विश्व स्तरीय गुणवत्ता को देखते हुए अपनाया है।

परफ्यूम हमारा परंपरागत बिज़नेस

- Advertisement -

आदित्य विक्रम डागा, फाउंडर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पर्पस प्लैनेट बताते हैं कि परफ्यूम हमारा परंपरागत बिज़नेस है और मैं एक ऐसे घर में पला-बढ़ा हूँ, जहाँ मेरे पिता परफ्यूम, इसकी प्रक्रियाओं और सुगंध के साथ कई तरह के प्रयोग किया करते थे। वास्तव में, हम बचपन से ही विभिन्न प्रकार के परफ्यूम्स की सुगंध से अच्छी तरह परिचित हैं। जब मैं बड़ा हुआ, तो इस क्षेत्र में मेरी भी गहरी दिलचस्पी थी।

आधिकारिक तौर पर मैं पिछले तीन वर्षों से रिया के साथ हूँ, लेकिन असल में मैं पिछले छह वर्षों से रिया में काम कर रहा हूँ और बिज़नेस की बारीकियों को सीख रहा हूँ। वर्ष 2019 में लंदन बिजनेस स्कूल से पास आउट होने के बाद मैंने किसी मल्टीनेशनल कंपनी की तलाश कर उसमें करियर बनाने के बजाए परफ्यूम के पारिवारिक बिज़नेस में शामिल होने का विकल्प चुना। अब, मैं बिज़नेस को रिस्ट्रक्चर, डाइवर्सिफाई और इसे विकसित करने की प्रक्रिया में हूँ।

कुछ ऐसी हैं भविष्य की विस्तार योजनाएँ

- Advertisement -

वर्ष 2019 में, हमने कोलकाता और नई दिल्ली में स्थित अपने ऑफिसेस के साथ ब्रांड रिया को रिस्ट्रक्चर, डाइवर्सिफाई और इसे विकसित करने के लिए पर्पस प्लैनेट की स्थापना की। वर्तमान में, हम परफ्यूम, डिओडरेंट, रूम फ्रेशनर और एयर फ्रेशनर को शामिल किए हुए हैं। हम केरल को छोड़कर पूरे भारत में मौजूद हैं।

हम अपने कारोबार में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही, जहाँ हम पहले से मौजूद हैं, उन क्षेत्रों में भी विस्तार करेंगे। हम अपने बिज़नेस में विविधता लाने और विभिन्न क्षेत्रों में कदम रखने की योजना बना रहे हैं, जिसका हम समय आने पर खुलासा करेंगे। ई-कॉमर्स के लिए भी कुछ योजनाएँ हैं।

वैल्यू शेयर द्वारा भारत में परफ्यूम सेगमेंट लीडर के रूप में प्रमाणित है रिया

नीलसन आईक्यू रिटेल ऑडिट रिपोर्ट, जनवरी-दिसंबर 2021 के अनुसार, रिया को वैल्यू शेयर द्वारा भारत में परफ्यूम सेगमेंट लीडर के रूप में प्रमाणित किया गया था। वैल्यू के हिसाब से रिया का मार्केट शेयर पिछले तीन वर्षों में लगातार बढ़ा है। YEC 2021 में मार्केट शेयर वैल्यू 10.8% पर, यह कथित तौर पर अन्य टॉप प्लेयर्स से आगे है।

रिया परफ्यूम्स, गुणवत्ता वाले परफ्यूमरी प्रोडक्ट्स हैं, जिन्हें नीलसन आईक्यू के अनुसार परफ्यूम सेगमेंट की मूल्य बिक्री में पहले स्थान पर रखा गया है, जो वैश्विक माप और डेटा एनालिटिक्स में इंडस्ट्री लीडर हैं, और रिटेल और कंज्यूमर इंटेलिजेंस के लिए सबसे भरोसेमंद स्रोत हैं। रिटेल इंडेक्स सर्विस में ग्रॉसर्स, जनरल स्टोर्स, कैमिस्ट्स, कॉस्मेटिक स्टोर्स, पान प्लस स्टोर्स और मॉडर्न ट्रेड स्टोर्स शामिल हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group