इस जगह ​निभाई जाती है ये अनोखी परंपरा, विदाई के समय बेटी के सिर पर थूकता है पिता; वजह जानकर रह जायेंगे हैरान

This unique tradition is played at this place, the father spits on the daughter's head at the time of farewell, will be surprised to know the reason

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

दुनिया भर में इस समय शादी का सीजन चल रहा है और हर मां बाप अपनी बेटे को डोली में बिठाकर खुशी खुशी विदा करते है। हर जगह विदाई का अलग-अलग रीति रिवाज होते है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जाति और संप्रदाय के लोगों की एक परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत कम देखने को मिलती है।

भारत में भी जाति धर्म और क्षेत्र के हिसाब से रीति रिवाज और परंपराएं बदल जाती है, लेकिन आपको जो परंपरा हम बताने जा रहे हैं उसको जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल यहां पर जब बेटी की विदाई होती है तो पिता अपनी बेटी के सिर पर थूकता है उसके बाद उसकी विदाई करता है।

सिर पर थूककर बेटी को करते है विदा

- Advertisement -

दरअसल यह अजीबोगरीब मामला केन्या और तंजानिया का है, जहां मसाई नाम की एक जनजाति रहती है। इस समाज में बेटी की विदाई अलग अंदाज में की जाती है। जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है। यहां जब बेटी की विदाई होती है तो उसका पिता अपनी बेटी के ऊपर थूककर उसे ससुराल विदा करता है।

बता दें कि इस जनजाति के लोग शादी विवाह को बहुत महत्व देते हैं। वहीं जिस तरह भारत में शादी में बड़ी संख्या में समाज वाले लोग पहुंचते हैं। ऐसे में यहां भी शादियों में भीड़ इकट्ठी हो जाती है इसके साथ ही शादी में जमकर जश्न मनाते हैं।

- Advertisement -

वहीं जब बेटी की विदाई होती है उस समय अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है। भारत में देखा होगा कि बेटी की विदाई के दौरान घरवाले रोक कर अपनी बेटी को विदा करते हैं, लेकिन इस जनजाति में पिता अपनी बेटी के सिर पर थूक कर उसे विदा करता है। यह जानकर आपको जरूर आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन यह सच है जहां पर इस तरह की परंपरा वर्षो से चली आ रही है और आज भी निभाई जा रही है।

घर से लेकर दरवाजे तक थूकता है पिता

दरअसल जब बेटी की विदाई होती है तो पिता घर से लेकर दरवाजे तक उसके सिर पर थूकता है। मसाई जनजाति के लोगों की शादी में विदाई के दौरान यह रस्म कई सालों से निभाई जा रही है। चौंकाने वाली बात यह है कि सिर पर थूकने को इस जनजाति के लोग पिता के आशीर्वाद के तौर पर मानते हैं।

- Advertisement -

अगर पिता ऐसा नहीं करता है तो मानो उसने अपनी बेटी को आशीर्वाद नहीं दिया है। आमतौर पर भारत में देखा जाता है कि जब एक बेटी की विदाई होती है तो पिता से गले लगते हैं या फिर पिता बेटी के पैर पड़ता है या बेटी पिता के पैर पड़ती है, लेकिन यहां की परंपरा बहुत ही अनोखी है जिसे देखकर अब हर कोई हैरान है।

- Advertisement -

Latest article