Homeदेशअब घर बनाने के लिए होम लोन लेना हो गया महंगा, इन...

अब घर बनाने के लिए होम लोन लेना हो गया महंगा, इन 4 बैंकों ने फिर बढ़ाया EMI पर ब्याज, जानें नई दरें

Now taking home loan to build a house has become expensive, these 4 banks again increased the interest on EMI, know the new rates

- Advertisement -

एक तरफ देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी ओर आम जनता को होम लोन की ईएमआई का बोझ बढ़ता जा रहा है। हालांकि सरिए सीमेंट की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन होम लोन लेने वालों पर ईएमआई का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है।

देश की चार प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस संस्थानों ने कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी। जिसकी वजह से आम जनता को अब ईएमआई पर अधिक ब्याज देना पड़ेगा। इसमें हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी बैंक भी शामिल है।

एचडीएफसी ने बढ़ाई इतनी ब्याज दर

- Advertisement -

अगर एचडीएफसी बैंक की बात करें तो यहां से भी होम लोन की ईएमआई का बोझ आम जनता पर बढ़ गया है। एचडीएफसी बैंक ने अपने ऋण ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर दी है।

यानी कि अगर आप अब बैंक से होम लोन लेते हैं तो आपको ईएमआई अधिक चुकाना पड़ेगी। अगर महिला बैंक से 300000 का लोन लेती है तो उन्हें 7.10 फ़ीसदी ब्याज देना पड़ेगा। वहीं अन्य लोगों को 7.15 फीसदी तक ब्याज देना पड़ेगा।

जानिए पीएनबी की नई ब्याज दर

- Advertisement -

अगर पंजाब नेशनल बैंक की बात करें तो बैंक की तरफ से 1 जून से नई ब्याज दरें लागू कर दी गई हैं। जिसमें अगर बैंक से होम लोन लेते हैं तो उन्हें नई ब्याज दर 6.75 फीसदी देना पड़ेगी।

जबकि 1 महीने के कर्ज के लिए यहां 6.80 फ़ीसदी 3 महीने के लिए 6.90%, 6 महीने 7.10 फीसदी और 1 साल और 3 साल की बात करें तो यहां और भी महंगा पड़ने वाला है। जिसमें अगर कोई 1 साल के लिए होम लोन लेता है तो उसे 7.40 फीसदी, 3 साल या उससे अधिक के लिए 7.70 ब्याज देना पड़ेगा।

आईसीआईसीआई बैंक का होम लोन हुआ महंगा

- Advertisement -

अगर आईसीआईसीआई बैंक से होम लोन लेते हैं तो यह महंगा पड़ने वाला है। बैंक के आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक ओवरनाइट लोन की नई ब्याज दर 7.30 फीसदी तक होगी। 1 महीने के लिए लोन लेने के लिए 7.30 फीसदी, 3 महीने के लिए 7.35 फीसदी, 6 माह के लिए 7.50 एचडी और 1 साल के लिए लेते हैं तो 7.55 फ़ीसदी ब्याज देना पड़ेगा।

बैंक ऑफ इंडिया की नई ब्याज दर

सभी बैंकों के साथ ही अब बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। जिसमें अगर कोई ओवरनाइट लोन लेता है तो उन्हें 6.70 तक का ब्याज देना पड़ेगा। 1 महीने के लिए कर्ज की ब्याज दरें 7.05 फ़ीसदी, 1 साल के लिए 7.35 फीसदी, 3 साल या उससे अधिक के लिए 7.70 फ़ीसदी ब्याज दरें रहेगी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments