Monday, February 6, 2023
HomeदेशSputnik V Vaccine: कोवैक्सिन और कोविशिल्ड की तरह ग्रामीण इलाकों तक पहुँचाने...

Sputnik V Vaccine: कोवैक्सिन और कोविशिल्ड की तरह ग्रामीण इलाकों तक पहुँचाने का प्लान , सबको फ्री में लगेगा टीका

- Advertisement -

नई दिल्ली: भारत में दो स्वदेशी वैक्सीन (Indian Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) के डोज़ लगाए जा रहे है. हालाँकि अभी प्राइवेट अस्पतालों में फीस लेकर रूसी वैक्सीन स्पूतनिक (Sputnik V Vaccine) भी लगाई जा रही है. लकिन अब जो प्लान सरकार ने तैयार किया है उससे सरकारी अस्पतालों में भी फ्री स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) दी जाएगी.

मुफ्त लगेगी Sputnik V Vaccine

TOI की खबर के मुताबिक स्पूतनिक (Sputnik V Vaccine) मुफ्त में दी जाने वाली तीसरी कोरोना वैक्सीन (3rd Corona Vaccine) बनने वाली है.

- Advertisement -

हालाँकि हाल फिलहाल स्पूतनिक वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) की सप्लाई कम है और यह सिर्फ प्राइवेट सेंटर्स पर ही उबलब्ध है, इन सभी प्राइवेट सेंटर्स में (Sputnik V Vaccine) के लिए कीमत चुकानी पड़ रही है. डॉक्टर अरोड़ा ने बताया कि सरकार इसकी सप्लाई बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है और जल्द ही स्पूतनिक फ्री वैक्सीनेशन प्रोग्राम का हिस्सा होगी.

पोलियो की तरह होगा टीकाकरण

रूसी वैक्सीन स्पूतनिक (Sputnik V Vaccine) के स्टोरेज को लेकर भी समस्या है क्योंकि इसे रखने के लिए – 18 डिग्री के तापमान की जरूरत होती है. जिस तरीके से पोलियो वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन (Cold Chain) का इंतजाम किया गया था, उसी तर्ज पर स्पूतनिक (Sputnik V Vaccine) का स्टोरेज भी किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी इस वैक्सीन की पहुंच सुनिश्चित की जाएगी.

- Advertisement -

अब तक 34 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं और जुलाई तक 12 से 16 करोड़ और डोज लगाने का प्लान है. रोजोना एक करोड़ वैक्सीन डोज लगाने की तैयारी हो रही है.    

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments