Home देश अयोध्या में बनेगा श्रीराम एयरपोर्ट , तेजी से जारी Shri Ram Airport Ayodhya का काम , जानें- कुछ जरूरी...

अयोध्या में बनेगा श्रीराम एयरपोर्ट , तेजी से जारी Shri Ram Airport Ayodhya का काम , जानें- कुछ जरूरी बातें

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या के विकास को पंख लगने वाले हैं. दरअसल, योगी सरकार यहां तेजी से एयरपोर्ट निर्माण के कार्यों को करा रही है. यूपी सरकार का दावा है कि अयोध्या में एयरपोर्ट बन जाने से अयोध्या के साथ ही इसके आस-पास के पर्यटन स्थलों, स्कूलों आदि के विकास को पंख लगेंगे. साथ ही अयोध्या में देश-विदेश के सैलानियों की सुविधाजनक पहुंच सुनिश्चित होगी. बतादें कि दीपोत्सव 2018 के अयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में प्रस्तावित एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा रखने की घोषणा कर दी थी.

बीते साल नवंबर में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद में बताया था कि एएआई को उत्तर प्रदेश सरकार से अयोध्या हवाई अड्डे से जुडा प्रस्ताव मिला हैं. यह हवाई पट्टी एनएच-27 और एनच-330 के बीच सुल्तानपुर नाका के पास है. इसी हवाई पट्टी को आधुनिक एयरपोर्ट का रूप दिया जा रहा है.

- Advertisement -

600 एकड़ में बनेगा भव्य इंटरनेशनल एयरपोर्ट
नागरिक उड्डयन विभाग के मुताबिक, अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का आकार देने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा हैं. इस हवाई पट्टी को बडे़ विमानों के लिए तैयार किया जा रहा है. पहले चरण में यहां ए321 और दूसरे चरण में कोड-ई बी777.300 श्रेणी के विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा. एएआई ने पूर्व में ही प्री-फिजिबिलटी स्टडी पूरी कर ली है. इसके अनुसार राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए लगभग 600 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध कराएगी.

जमीन अधिग्रहण का काम लगभग
प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद अयोध्या स्थित हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने एवं अन्य आवश्यक निर्माण कार्यों के लिए 525 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई. मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के पूर्व के मास्टर प्लान के अनुसार राज्य सरकार ने 263.47 एकड़ भूमि खरीदने के लिए 525.91 करोड़ रुपये खर्च किए.

- Advertisement -

क्या कहती है प्री-फिजिबिलिटी स्टडी रिपोर्ट?
मंदिर निर्माण के साथ ही भविष्य में यात्री संख्या में वृद्वि को ध्यान में रखते हुए 5 अप्रैल 2020 को दोबारा प्री-फिजिबिलिटी स्टडी रिपोर्ट तैयार करवाई गई. हवाई अड्डे के निर्माण के परिचालन एवं सुरक्षाकर्मियों की आवासीय आवश्यकताओं के लिए 15 एकड़ भूमि की जरूरत होगी.

यूपी सरकार ने दी 600 एकड़ जमीन और 500 करोड़ रूपए
सीएम योगी ने नये मास्टर प्लान के अनुसार, 5 अगस्त को शिलान्यास से पूर्व ही 600 एकड़ भूमि फ्री उपलब्ध कराने की घोषणा की है. इसके अलावा बजट में की 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था भी की गई है. बतादें कि इससे पहले भी सरकार ने पिछले साल के बजट में भी अयोध्या हवाई अड्डे के लिए 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया था.

यह भी पढ़े :  टीम इंडिया की जीत में शशि थरूर ने लिखा ऐसे शब्द, लोगों को खोलनी पड़ी डिक्शनरी
- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

12,573FansLike
7,044FollowersFollow
781FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास

Google Chrome का नया अपडेट, जानिए गूगल क्रोम के नए अपडेट में क्या है ख़ास- हमारे google क्रोम...
यह भी पढ़े :  कर्नाटक: कैबिनेट विस्तार में पैसे-ब्लैकमेलिंग के आरोप पर येदियुरप्पा की सफाई- भ्रम ना फैलाएं कुछ विधायक

TANDAV : अली अब्बास जफर और अन्य को Bombay High Court ने अग्रिम जमानत दी