Wednesday, August 17, 2022
Homeदेश1 मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, कैसे मिलेगी वैक्सीन?,जानिए आपके...

1 मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, कैसे मिलेगी वैक्सीन?,जानिए आपके सवालों के सही उत्तर

कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा। इस चरण में, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जाएगा।

- Advertisement -

दिल्ली : कल यानि एक मार्च को कोरोना टीकाकरण (कोरोना टीकाकरण) का दूसरा चरण शुरू होगा। इस चरण में, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। एक मार्च से टीकाकरण शुरू होगा। यहां उन प्रश्नों के सरल उत्तर दिए गए हैं जो आपके पास हो सकते हैं। (विस्तार से जानकारी और कोरोना टीकाकरण के चार प्रश्नों के उत्तर)

टीका किसे मिलेगा, उन्हें कितना भुगतान करना होगा?

कोरोना रोकने के लिए टीकाकरण का दूसरा चरण चलाया जा रहा है। 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को इस स्तर पर टीका लगाया जाएगा। 60 से 45 वर्ष के बीच की गंभीर बीमारियों वाले नागरिकों को भी कोरोना के खिलाफ टीका लगाया जाएगा। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इस चरण में 27 करोड़ नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन देश के 12,000 सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा, यदि आप किसी निजी अस्पताल में यह टीका लगवाते हैं, तो आपको एक टीका के लिए 250 रुपये देने होंगे।

- Advertisement -

60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को आयु का निर्धारण करने के लिए अपना पहचान पत्र दिखाना होगा, जबकि जिन नागरिकों को गंभीर बीमारी है उन्हें डॉक्टर द्वारा जारी बीमारी का प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

टीका आपकी सुविधानुसार लिया जा सकता है

वर्तमान में, भारत में उपलब्ध केवल दो टीके सीरम इंटुच के कोविशिल्ड और भारत बायोटेक के कोवासीन हैं। टीकाकरण के समय उपलब्ध वैक्सीन दी जानी चाहिए। वर्तमान में आपकी सुविधा में टीकाकरण की कोई सुविधा नहीं है। इसके अलावा, टीकाकरण के पंजीकरण के समय टीकाकरण के समय और स्थान को चुनने का विकल्प प्रदान किया जाता है।

कितने केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा, कैसे पंजीकरण किया जाएगा।

- Advertisement -

टीकाकरण के दूसरे चरण में कुल 12,000 सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके अलावा निजी अस्पताल जो आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा सकते हैं; उस अस्पताल में कोरोना वैक्सीन भी दी जा सकती है। देश भर के कुल 12,000 सरकारी अस्पतालों को कोरोन वैक्सीन मिल सकेगी। निजी अस्पतालों में भी कोरोना वैक्सीन दी जा सकती है।

एक फोन पर कितने लोग पंजीकृत कर सकते हैं?

चार लोग एक फोन से कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) से भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। इसके लिए जल्द ही सेतु एप पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। आप कॉरो वैक्सीन के लिए कोविन ऐप (CoWIN) और cowin.gov.in पर भी पंजीकरण कर सकते हैं।

- Advertisement -

इस बीच, देश में वर्तमान में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। सरकार नागरिकों से कोरोना निवारण नियमों का पालन करने की अपील कर रही है। इसलिए, जैसे ही कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होता है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि नागरिकों की व्यक्तिगत स्तर पर देखभाल करने की आवश्यकता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group