khabar-satta-app
Home देश PM मोदी ने बिहार को दी बड़ी सौगात, बोले- अब एक क्लिक में दुनिया समझेंगे ग्रामीण

PM मोदी ने बिहार को दी बड़ी सौगात, बोले- अब एक क्लिक में दुनिया समझेंगे ग्रामीण

पटना।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को फिर बिहार में 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। उन्‍होंने राज्य के 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का उद्घाटन कर राज्‍य में ग्रामीण डिजिटल क्रांति की भी शुरूआत की। इसके अलावा सड़कों और पुलों से जुड़ी बहुप्रतीक्षित नौ परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। प्रधानमंत्री के ये कार्यक्रम सरकारी हैं, लेकिन इन्‍हें आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

चुनाव के नोटिफिकेशन के पहले पीएम का पांचवा कार्यक्रम

- Advertisement -

बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा के पहले यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पांचवां उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रम है। इस वर्चुअल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के साथ पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) भी जुड़े हैं। कार्यक्रम 12 बजे दिन में शुरू हो चुका है।

LIVE PM Modi Virtual Rally Updates:

- Advertisement -

01.17: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: नए कृषि सुधार से कृषि मंडी समाप्‍त नहीं होंगे। एमएसपी की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलेगी। सरकारी खरीद की व्‍यवस्‍था भी पहले की तरह चलती रहेगी।

01.15: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: हमारी सरकार ने कृषि मंडियों के विकास के लिए भी काम किया है।

- Advertisement -

01.10: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: कानून की आड़ में कुछ गिरोह किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। इसमें बदलाव जरूरी था। हमारी सरकार ने यह कर दिखाया है। अब किसान अपवनी शर्तों पर अपनी फसल कहीं भी बेच सकता है। हमने खेती में बदलाव का मार्ग खोला है।

01.03: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: 21वीं सदी के भारत में मल्‍टी कनेक्टिविटी पर ध्‍यान दिया जा रहा है।

01.00: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: पीएम पैकेज की घोषणा के वक्‍त पुलों के निर्माण पर विशेष ध्‍यान दिया गया। इसके तहत गंगा पर 17 पर पुल बनाए जा रहे हैं। गंडक व कोसी पर भी पुल बनाए जा रहे हैं। आज दो पुल गंगा व एक कोसी पर शिलान्‍यास किया गया।

12.54: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: अब गांव-गांव तक तेज इंटरनेट पहुंचेगा। ग्रामीण एक क्लिक पर दुनिया देखेंगे। किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

12.54: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: आज ट्रांजेक्‍शन करने में भारत अग्रणी देशों में शामिल है। इंटरनेट के इसतेमाल के साथ गांबों में तेज रफ्तार इंटरनेट कनेक्टिविटी भी जरूरी है।

12.50: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी: आज का दिन बिहार के लिए अहम है। यह देश के लिए भी बड़ा दिन है। युवा भारत के लिए बड़ा दिन है। आज भारत अपने गांवों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम उठा रहे है। इसकी शुरूआत बिहार से हो रही है।

12.38: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: पटना में रिंग रोड बन रहा है। यह बहुत उपयोगी होगा। भारत-नेपाल के किनारे वाली सड़क को भी फोर लेन कर दिया जाए।

12.40: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: गाजीपुर से बक्‍सर तक भी सड़क बने, इसका प्रधानमंत्री से अनुरोध है।

12.38: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: पटना में रिंग रोड बन रहा है। यह बहुत उपयोगी होगा। भारत-नेपाल के किनारे वाली सड़क को भी फोर लेन कर दिया जाए।

12.37: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: आज जो सड़कों व पुलों का काम प्रधानमंत्री आरंभ कर रहे हैं, वे बहुत जरूरी हैं। यह प्रसन्‍नता की बात है।

12.35: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: बिहार में आठ करोड़ से अधिक लोगों के पास मोबाइल है। डिजिटल प्रगति का लाभ सभी को मिलेगा। सड़कों व पुलों का लाभ भी जनता को मिलेगा।

12.32: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: प्रधानमंत्री के पैकेज के अलावा भी काम हो रहा है।

12.32: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: आम लोगों के हक में काम हुआ है। जब लाभ मिलेगा तब चीजें स्‍पष्‍ट होंगी। 12.30: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: किसान जहां चाहे, अपना सामान बेच सकता है। हमने बिचौलियों को खत्‍म कर दिया। अब तो पूरे देश में खत्‍म किया जा रहा है।

12.28: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: कल राज्‍यसभा में जो भी हुआ, गलत हुआ।

12.26: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: सबसे पहले प्रधानमंत्री का अभिनंदन करता हूं। आज बिहार के लिए उन्‍होंने समय निकाला।

12.25: उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी: पीएम पैकेज को क्रियान्‍यविमत करने के लिए धन्‍यवाद।

125 हजार करो12.15: उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी: 125 हजार करोड़ के पैकेज में सर्वाधिक सड़क पर खर्च किया जा रहा है। आज की योजनाओं में भी इसी पैकेज का पैसा खर्च किया जा रहा है। आने वाले दिनों में गंगा पर 17 पुल देखने को मिलेंगे। कोसी नदी पर 53 साल में केवल एक पुल बना। आज प्रधानमंत्री फुलौत में पुल का शिलान्‍यास कर रहे हैं।

12.15: मंत्री रविशंकर प्रसाद: आपने 15 अगस्‍त को घोषणा की थी कि देश के सभी गांवों को ऑप्‍टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ेंगे। खुशी की बात यह है कि इसकी शुरूआत बिहार से हो रही है।

12.12: मंत्री रविशंकर प्रसाद: आज बिहार के लिए ऐतिहासिक दिन है। बिहार के फिजिकल व डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के लिए बड़ा काम हो रहा है।

12.07: मंत्री जन. वीके सिंह: 2014 में बीजेपी सरकार आने के बाद बिहार में ए‍क हजार किमी नई सड़कें जुड़ी हैं। इनमें और बढ़ाेतरी होगी।

12.05: मंत्री आरके सिंह : महात्‍मा गांधी सेजु पर घंटों जाम देखा है। आप इसके समानान्‍तर नया पुल देने जा रहे हैं।

12.05: मंत्री आरके सिंह : आपने सभी घरों तक बिजली पहुंचा दिया। इसका लाभ गरीबों को मिला। कोरोना कामल में आपने हर घर में गैसे का चूल्‍हा पहुंचाया।

12.00: वर्चुअल कायर्क्रम आरंभ। मंत्री आरके सिंह पीएम मोदी का कर रहे स्‍वागत।

11.50: अब प्रधानमंत्री का इंतजार।

11.45: कार्यक्रम स्‍थलों पर लोग जुट चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

कार्यक्रम के पहले प्रधानमंत्री ने इस बाबत अपने ट्वीट में कहा कि बिहार डिजिटल क्रांति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहा है। आज राज्य के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने के काम का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे आने वाले समय में बिहार के सभी गांव इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे। यह परियोजना घरों तक इंटरनेट पहुंचाने के संकल्प के साथ बिहार को और समृद्ध-सशक्त करेगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि वे बिहार में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए वे सोमवार को 14,000 करोड़ रुपये की नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास कर रहे हैं।

ग्रामीण इलाकों में मिलेगा डिजिटल सेवाओं का लाभ

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि बिहार में संचालित सीएससी के 34 हजार 821 केंद्र अपने कार्यबल का उपयोग इस परियोजना में करेंगे। इसके तहत प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। इस परियोजना से सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिलेगा। ये सुविधाएं 2021 के मार्च तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ चुकी है।

सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने सड़कऔर पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इनमें पटना के गांधी सेतु के समानांतर व भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल शामिल हैं। बख्तियारपुर-रजौली और आरा-मोहनिया पथ को फोर लेन बनाने की भी योजना है। नरेनपुर-पूर्णिया खंड की फोरलेनिंग के तहत 49 किमी सड़क को लिया गया है। पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास किया।

पटना के लिए रिंग रोड सेक्‍शन का शिलान्‍यास

पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास किया। यह 913.15 करोड़ रुपये की लागत की 39 किमी सड़क है।

सड़कें, जिन्‍हें फोरलेन में बदलने का हुआ शिलान्यास

– बख्तियारपुर-रजौली

– आरा-मोहनिया

– नरेनपुर-पूर्णिया

– पटना रिंग रोड का रामनगर -कन्हौली सेक्शन

पीएम इन पुलों का भी किया शिलान्यास

– गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल

– कोसी नदी पर फुलौत मेंं नया फोरलेन पुल

– भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल

चुनाव की घोषणा के पहले जनता तक पहुंचा रहे बात

ज्ञात हो कि बीते कुछ दिनों में पीएम मोदी ने बिहार में दर्जनों परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। बिहार में जल्‍द होने जा रहे विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव की घोषणा के पहले उद्घाटन व शिलान्‍यास कार्यक्रमों के बहाने पीएम मोदी अपनी बात जनता तक पहुंचाना चाहते हैं।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,007FansLike
7,044FollowersFollow
780FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

MODI सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों के चलते जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए तय की स्टॉक सीमा

नई दिल्ली। प्याज की बढ़ती कीमत और उसे देखते हुए होने वाली जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए सरकार ने...

CSK vs MI : मुंबई की चेन्नई पर बड़ी जीत, 10 विकेट से जीता मैच

ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की कहर बरपाती तेज गेंदबाजी के बाद ईशान किशन के आक्रामक अर्धशतक की मदद से मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार...

WHO ने चेताया- आने वाले महीनों में कोरोना की स्थिति चिंताजनक होगी

मॉस्कोः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक तेद्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने चेताते हुए कहा है कि वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस से आने वाले...

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’: युवक के ऊपर से गुजर गई 16 डिब्बों की मालगाड़ी, खरोंच तक नहीं आई

खरियार रोड। 'जाको राखे साइयां, मार सके न कोय' कहावत ओडिशा के खरियार रोड के ग्राम गोतमा निवासी युवक पर चरितार्थ हुई है। परिवार में...

संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- कोरोना से घोर गरीबी की चपेट में आ जाएंगे 15 से 17 करोड़ और लोग

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के एक विशेषज्ञ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण 15 से 17.5 करोड़ और लोग घोर गरीबी की चपेट में...