Operation Blue Star anniversary: “ऑपरेशन ब्लू स्टार” Bullet-hit Guru Granth Sahib अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में प्रदर्शन के लिए

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, गुरु ग्रंथ साहिब के बुलेट-हिट `बीर` (ग्रंथ) को स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रदर्शित किया गया है।

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

ऑपरेशन ब्लूस्टार की 38वीं वर्षगांठ के अवसर पर पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर परिसर में गुरु ग्रंथ साहिब के बुलेट हिट ‘बीर’ (ग्रंथ) को प्रदर्शित किया गया है। 

सिख गुरु ग्रंथ साहिब की एक भौतिक प्रति को एक जीवित गुरु मानते हैं और इसे अत्यंत सम्मान के साथ मानते हैं। भौतिक प्रति को पंजाबी में सरूप या बीर कहा जाता है। 

- Advertisement -

1984 में किए गए ऑपरेशन के दौरान गोली लगने से लगी बीर को स्वर्ण मंदिर के अकाल तख्त के पास स्थित श्री शहीद गंज बाबा गुरबख्श सिंह गुरुद्वारा में प्रदर्शित किया गया है। 

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने बुलेट हिट बीर को लगातार दूसरे साल “दर्शन” के लिए प्रदर्शित किया है। पिछले साल 37 साल बाद संगत को पहली बार गोली लगने से बीर के दर्शन हुए। 

- Advertisement -

स्वर्ण मंदिर के प्रधान ग्रंथी ज्ञानी गुरमुख सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा कि बीर को रोजाना सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक पांच जून तक प्रदर्शित किया जाएगा.

उन्होंने कहा, “हमने गोली लगने से बीर, गोली जो बीर को लगी थी, और इसके कारण क्षतिग्रस्त हुए पवित्र पन्नों के अवशेषों को प्रदर्शित किया है।” एसजीपीसी के पूर्व वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह ने हमले की निंदा की और कहा कि इन दिनों उन गहरे घावों की यादें ताजा करें जो तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने सिख समुदाय को दी थीं।

- Advertisement -

“तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने 1984 में श्री हरमंदर साहिब और श्री अकाल तख्त साहिब पर हमला करके सिखों को गहरे घाव दिए। इन घावों को न तो कभी भुलाया गया है और न ही भुलाया जाएगा। युवा तत्कालीन सरकार द्वारा किए गए क्रूर हमले को देखता और जानता है। ,” उन्होंने कहा। 

84 के दंगों में हजारों लोगों की जान लेने के बाद समुदाय को कुछ न्याय देने के लिए भाजपा सरकार को धन्यवाद देते हुए, सुरजीत ने कहा, “1984 में पूरे भारत में दंगे हुए, हजारों सिख मारे गए। हमें कभी न्याय नहीं दिया गया। भाजपा सरकार ने हमें कुछ न्याय दिलाने में मदद की है। कुछ लोग सलाखों के पीछे हैं। हमें पूर्ण न्याय मिलने की उम्मीद है।”

इस बीच, ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी से पहले अमृतसर शहर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अमृतसर के पुलिस उपायुक्त (कानून-व्यवस्था) परमिंदर सिंह भंडाल ने कहा कि अर्धसैनिक बलों को पहले ही तैनात कर दिया गया है. 

- Advertisement -

Latest article