नितिन गड़करी ने किसानों के लिए की बड़ी तैयारी, जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर करेंगे लांच; जानिए क्या है प्लान

Nitin Gadkari made big preparations for farmers, will soon launch electric tractor; Know what is the plan

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

देश में इस समय पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम के बाद इलेक्ट्रॉनिक वाहन निकाले जा रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नई और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने में लगे है।

इसी बीच अब नितिन गडकरी ने हाल ही में कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी और कहा कि वहां जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर और ट्रक लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं।

- Advertisement -

इसके साथ ही उन्होंने कई ऑटोमोबाइल कंपनियों को ग्रीन हाइड्रोजन, मेथेनॉल, एथेनाल और अन्य विकल्प के निर्माण पर जोर देने की बात कही है।

नितिन गड़करी ने लांच करेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

दरअसल केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर और ट्रक लांच करने की बात कही है। पुणे में एक सम्मेलन के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने पर काम किया जा रहा है।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि जल्द ही एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक तक लॉन्च करुंगा। इन वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि टीवीएस, बजाज, हीरो इलेक्ट्रिक बाइक निकली है और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर है। 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा।

इतने लोगों को मिलेगा रोजगार

- Advertisement -

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि ऑटोमोबाइल प्रमुख क्षेत्रों में काम कर रहा है। इसमें 4.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। इसके साथ ही उच्चतम जीएसटी का भुगतान भी सरकार के द्वारा किया जाता है। कई कंपनियां अपने वाहनों को 50% से अधिक निर्यात करती है।

वहीं पेट्रोल, एथेनाल के ऊष्मीयमान को बराबर करने में रूसी वैज्ञानिकों की मदद से प्रयोग सफल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जेसीबी 50 फ़ीसदी सीएनजी और 50 फीसदी डीजल से चल सकती है। बायो सीएनजी पर कंस्ट्रक्शन मशीनरी और कृषि मशीनरी चलाने की कोशिश कर रहे हैं।

नितिन गडकरी के द्वारा जल्द ही भारत में ट्रैक्टर और ट्रक लांच किए जाएंगे, लेकिन कहा कि मैं ऑटोमोबाइल उद्योग में सभी से अनुरोध कर रहा हूं कि कृपया आप संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और कनाडा की तरह फ्लेक्स इंजन लाने में हमारा सहयोग करें।

” उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि दोपहिया और चार पहिया वाहन पेट्रोल या एथेनॉल फ्यूल से चल सके। बहरहाल जल्दी ही भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को सरकार की तरफ से लाने पर तैयारी की जा रही है और जल्द ही भारत में इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही सड़कों पर दौड़ते नजर आएंगे।

- Advertisement -

Latest article