Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशLAST Supermoon of 2022: 2022 का आखिरी सुपरमून यहाँ जानिए कैसे देखें पाएंगे...

LAST Supermoon of 2022: 2022 का आखिरी सुपरमून यहाँ जानिए कैसे देखें पाएंगे स्टर्जन सुपरमून? Date, Time और Other Details

फरवरी के फ्लावर मून, जून के स्ट्राबेरी मून और जुलाई के बक मून के बाद, अगस्त का स्टर्जन मून 2022 का अंतिम सुपरमून है। पता करें कि चंद्रमा की जांच कैसे करें।

- Advertisement -

Sturgeon supermoon: आसमान पर नजर रखने वाले! आपके लिए 2022 में सुपरमून देखने का यह आखिरी मौका है। जुलाई के बक मून के बाद, अगस्त अपने साथ स्टर्जन सुपरमून को देखने का अवसर लेकर आता है। जब पूर्णिमा – पृथ्वी का एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह – अपनी कक्षा में पृथ्वी के निकटतम दृष्टिकोण के साथ मेल खाता है, तो व्यक्ति सुपरमून को देख सकता है। आम तौर पर प्रति वर्ष 3 से 4 सुपरमून होते हैं, और 2022 में, वर्तमान स्टर्जन सुपरमून सहित चार सुपरमून हुए हैं।

सुपरमून क्या है?

एक सुपरमून तब होता है जब एक पूर्णिमा चंद्रमा की अण्डाकार कक्षा में पृथ्वी के निकटतम दृष्टिकोण के साथ मेल खाती है, जिसे “पेरिगी” के रूप में जाना जाता है। पृथ्वी के चारों ओर प्रत्येक 27-दिवसीय कक्षा के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी से लगभग 2,26,000 मील की दूरी पर, और पृथ्वी से लगभग 2,51,000 मील की दूरी पर, अपने सबसे दूर के बिंदु, या अपभू, दोनों पर पहुँचता है। इस चरण में चंद्रमा सामान्य से बड़ा और चमकीला दिखता है। कथित तौर पर, सुपरमून पृथ्वी पर सामान्य से लगभग 30% अधिक प्रकाश विकिरण करते हैं। 

- Advertisement -

सुपरमून की घटना के पीछे मुख्य कारण यह है कि चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर अंडाकार या अंडाकार आकार में परिक्रमा करता है। इसलिए पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी समय के साथ बदलती रहती है।

एक साल में कितने सुपरमून देखे जाते हैं?

सुपरमून साल में केवल तीन से चार बार ही दिखाई देते हैं और हमेशा लगातार होते रहते हैं। 2022 का आखिरी सुपरमून गुरुवार 11 अगस्त 2022 को दिखाई देगा। नासा के मुताबिक यह शुक्रवार और शनिवार को भी लगभग फुल दिखाई देगा। 

2022 का आखिरी सुपरमून: समय और तारीख

- Advertisement -

स्टर्जन सुपरमून गुरुवार (11 अगस्त) की पूर्णिमा की रात को दिखाई देगा। सुपरमून रात में लगभग 01:36 बजे GMT के आसपास चरम पर होगा। हालांकि, शुक्रवार और शनिवार को चंद्रमा लगभग पूर्ण और उज्ज्वल दिखाई देगा। 

इसे स्टर्जन सुपरमून क्यों कहा जाता है?

पूर्वोत्तर अमेरिका में रहने वाली अल्गोंक्विन जनजातियों ने अगस्त में पूर्णिमा को स्टर्जन चंद्रमा कहा। उन्होंने चंद्रमा का नाम उस बड़ी मछली के नाम पर रखा जो वर्ष के उस समय ग्रेट लेक्स में अधिक आसानी से पकड़ी जाती थी। नासा के अनुसार, 1930 के दशक में, मेन फार्मर के पंचांग ने पूर्णिमा के लिए मूल अमेरिकी नाम प्रकाशित करना शुरू किया। इस तरह चंद्रमा का नाम पड़ा।

हम अगला सुपरमून कब देख सकते हैं?

- Advertisement -

फरवरी के फ्लावर मून, जून के स्ट्राबेरी मून और जुलाई के बक मून के बाद, अगस्त का स्टर्जन मून 2022 का अंतिम सुपरमून है। सीबीएस न्यूज के अनुसार, अगला सुपरमून 1 अगस्त, 2023 और अगस्त तक दिखाई नहीं देगा। 31, 2023, और उन्होंने इस तथ्य का श्रेय In-The-Sky.org को दिया, जो एक ऑनलाइन गाइड है जिसे आप रात के आकाश में देख सकते हैं।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group