Thursday, January 26, 2023
Homeअजब गजबमहाराष्ट्र में किचन तो तेलंगाना में हॉल... दो राज्यों की सीमाओं से...

महाराष्ट्र में किचन तो तेलंगाना में हॉल… दो राज्यों की सीमाओं से बंटे पवार परिवार के अजीबोगरीब घर की हैरतअंगेज कहानी

Kitchen in Maharashtra and hall in Telangana... Amazing story of the strange house of Pawar family divided by the borders of two states

- Advertisement -

जहां महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद चल रहा है, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र और तेलंगाना की सीमा पर बसे 14 गांवों का मुद्दा फिर से चर्चा में है. ये गांव चंद्रपुर जिले के जिवती जिले में हैं। हालांकि इनमें से एक गांव में बेहद अजीब किस्म का घर देखा जा सकता है और यह घर पंचक्रोशी में चर्चा का विषय बन रहा है.

इस घर में किचन महाराष्ट्र में है और हॉल तेलंगाना में। हालांकि यह पढ़ने में अजीब लग सकता है, लेकिन असल में दो राज्यों की सीमा इस घर के बीच से होकर गुजरती है।

- Advertisement -

यह घर महाराष्ट्र के जिवती और तेलंगाना के महाराजगुंडा जिले के बीच बंटा हुआ है। इसी घर में पवार परिवार रहता है। घर में कुल आठ कमरे हैं। इनमें से कुछ कमरे एक राज्य में हैं तो कुछ दूसरे राज्य में। इसलिए पवार परिवार को भी दो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से प्रॉपर्टी टैक्स चुकाना पड़ रहा है.

Kitchen in Maharashtra and hall in Telangana… Amazing story of the strange house of Pawar family divided by the borders of two states

पिछले 53 वर्षों से दोनों राज्यों के बीच भूमि के सर्वेक्षण के बाद घर को दोनों राज्यों की सीमाओं के बीच विभाजित किया गया था। इस घर के चार कमरे महाराजगुंडा (तेलंगाना में) और चार जिवती (महाराष्ट्र में) जिले में हैं।

- Advertisement -

इस परिवार के एक सदस्य उत्तम पवार ने एएनआई को बताया कि पवार परिवार दोनों राज्यों में कमरों के क्षेत्रफल के आधार पर अलग-अलग संपत्ति कर चुकाता है। लेकिन तेलंगाना द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं महाराष्ट्र से अधिक हैं।

“1969 में, जब दोनों राज्यों की सीमाओं के संबंध में एक सर्वेक्षण किया गया था, तो हमें बताया गया था कि आधा घर आंध्र प्रदेश (वर्तमान तेलंगाना राज्य) और आधा महाराष्ट्र में होगा। हमें इससे कोई दिक्कत नहीं थी। हम दोनों ग्राम पंचायतों में टैक्स देते हैं। लेकिन हमें तेलंगाना सरकार के तहत योजनाओं से अधिक लाभ मिलता है,” पवार परिवार ने भी कहा।

- Advertisement -

हालांकि पवार परिवार के घर में बंटवारे की चर्चा हो रही है, लेकिन इस क्षेत्र के 14 गांवों के नागरिकों की स्थिति मामूली अंतर के साथ ऐसी ही है. कई लोगों का कहना है कि इन गांवों में बुनियादी सुविधाओं की कमी, सार्वजनिक स्थानों पर निर्माण और सुविधाओं की कमी, सड़कों की कमी, पानी की कमी महाराष्ट्र में अधिक स्पष्ट है। इसके उलट तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति के नेता के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सरकार ने इन सीमावर्ती गांवों को अच्छी सुविधाएं, स्कूल, वित्तीय सहायता प्रदान की है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments