Sunday, January 29, 2023
HomeदेशChilli Milli Chocolate: भारत में बीफ वाली चाकलेट बेच रहा पकिस्तान, कहीं...

Chilli Milli Chocolate: भारत में बीफ वाली चाकलेट बेच रहा पकिस्तान, कहीं आप या आपके बच्चों ने तो नहीं खाई; शिकायत के बाद जब्त

Chilli Milli Chocolate: Pakistan is selling beef chocolate in India, have you or your children eaten it? seized after complaint

- Advertisement -

राजस्थान के उदयपुर में इस बात का पता चलने के बाद आक्रोश फैल गया कि बीफ जिलेटिन युक्त पाकिस्तान निर्मित कैंडी शहर में बेची जा रही है। हैरानी की बात यह है कि ये चॉकलेट शहर के पुलिस कंट्रोल रूम से महज 50 मीटर की दूरी पर एक दुकान पर बेची जा रही थी. 

बुधवार को शिकायत मिलने पर राज्य के खाद्य निरीक्षक अशोक गुप्ता और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एक टीम उदयपुर के दिल्ली गेट चौराहे पर चॉकलेट और बर्थडे डेकोरेशन आइटम नाम की दुकान पर पहुंची और सभी बीफ टॉफी को जब्त कर लिया. टॉफी के सैंपल जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजे गए हैं। 

- Advertisement -

जांच के दौरान पता चला कि इसी दुकान से शहर की अन्य दुकानों में भी टॉफी सप्लाई की जाती है। जब पूछताछ की गई, तो दुकानदार ने कहा कि उसने मुंबई के क्रॉफर्ड बाजार से गोमांस जिलेटिन युक्त टॉफियां खरीदीं, हालांकि, उसे टॉफियों का बिल नहीं मिला। दुकानदार ने यह भी खुलासा किया कि उसने चिली मिली बीफ चॉकलेट के 3 डिब्बे खरीदे और केवल एक टॉफी बेची गई। 24 टॉफी वाले दो सीलबंद पैकेट मिले, जबकि खोले गए पैकेट में 23 टॉफी थीं।

Chilli Milli Chocolate: Pakistan is selling beef chocolate in India, have you or your children eaten it? seized after complaint

इसके बाद राज्य का स्वास्थ्य विभाग शहर की अन्य दुकानों की जांच कर रहा है.

चित्र साभार: दैनिक जागरण (Chilli Milli Chocolate)
- Advertisement -

विशेष रूप से, स्थानीय लोगों ने टॉफी की सामग्री को देखकर इसकी बिक्री पर आपत्ति जताई और अधिकारियों से इसकी बिक्री को तुरंत रोकने का आग्रह किया। 

छवि क्रेडिट: ईटीवी राजस्थान (Chilli Milli Chocolate)

गौरतलब है कि ‘चिली मिली’ नाम की टॉफी के पैकेट पर ‘मेड इन पाकिस्तान’ लिखा होता है और बलूचिस्तान का पता भी लिखा होता है। यह गोमांस जिलेटिन को उत्पाद के अवयवों में से एक के रूप में सूचीबद्ध करता है। उर्दू में अन्य पाठ के साथ, ‘इस्माइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड सी -230, हाईट हब, बलूचिस्तान, पाकिस्तान द्वारा निर्मित’ लिखा गया था। इस टॉफी के प्रत्येक पैकेट की कीमत 20 रुपये है। पैकेट पर लाल निशान भी होता है जो मांसाहारी खाने की चीजों के लिए इस्तेमाल होता है। 

- Advertisement -

चिली मिली को कैंडीलैंड द्वारा बनाया गया है, जो कथित तौर पर पाकिस्तान में सबसे बड़ा कन्फेक्शनरी ब्रांड है। कैंडीलैंड इस्माइल इंडस्ट्रीज का एक ब्रांड है जिसका पाकिस्तान के कराची में मुख्यालय है। कंपनी की फैक्ट्री बलूचिस्तान में है। कैंडीलैंड चॉकलेट, टॉफी, गम, लॉलीपॉप, जेली, च्यू, कैंडी आदि सहित कन्फेक्शनरी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाती है।

उल्लेखनीय है कि चिली मिली भारत में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर भी उपलब्ध है। जिलेटिन खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में उपयोग किया जाने वाला एक सामान्य घटक है, जहाँ इसे ज्यादातर गेलिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। जिलेटिन जानवरों की हड्डियों से एकत्रित कोलेजन से आता है, और यह मांस प्रसंस्करण उद्योग द्वारा उत्पादित एक सामान्य उत्पाद है। जबकि अधिकांश अन्य देशों में गोमांस जिलेटिन का एक सामान्य स्रोत है, भारत में, इसे अन्य जानवरों से प्राप्त किया जाता है, ज्यादातर भैंस की हड्डियों से ।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments