Kawasaki Electric Bike for Kids: कावासाकी ने पेश की बच्चों के लिए नई इलेक्ट्रिक बाइक!

Kawasaki Electric Bike for Kids: Kawasaki introduces a new electric bike for kids!

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

कावासाकी ने हाल ही में अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक पेश की है। इस ई-बाइक को Elektrode कहा जाता है और इसे 3 से 8 साल के बच्चों के लिए डिज़ाइन और विकसित किया गया है। 

जापानी ब्रांड ने इस ई-बाइक को बहुत सारी सुविधाएँ और तकनीक दी है जो इसे एक ही समय में शांत और मज़ेदार बनाती है। 

- Advertisement -

बाइक को एल्युमीनियम चेसिस के चारों ओर बनाया गया है जिसमें लिथियम-आयन बैटरी भी है। यह बैटरी 150 मिनट से अधिक समय तक चलेगी और इसका चार्जिंग समय अच्छा है।

Elektrode में 250W का ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर है जिसे पिछले पहिये पर लगाया गया है। इस मोटर का उपयोग तीन राइडिंग मोड्स – हाई, मिड और लो का उपयोग करके किया जा सकता है। 

- Advertisement -

इनमें से प्रत्येक मोड में एक सीमित शीर्ष गति है। दिलचस्प बात यह है कि अगर माता-पिता बाइक को बच्चे से दूर रखना चाहते हैं तो बाइक में पैरेंटल लॉक भी होता है। 

Elektrode का वजन मात्र 14.5kgs है जो इसे बेहद हल्का बनाता है। अमेरिका में इसकी कीमत लगभग 85,000 रुपये है और यह केवल हरे रंग में आता है।  

- Advertisement -

कावासाकी ने खुद को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स से दूर रखा है, लेकिन कंपनी ने अब नई कावासाकी एलेक्ट्रोड इलेक्ट्रिक बाइक से पर्दा हटा लिया है, जो कंपनी की ओर से पहला फुल-इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है। निंजा एच2 के विपरीत, इसमें एक टर्बोचार्जर नहीं है, लेकिन काफी हद तक इसकी तरह, इलेक्ट्रोड तकनीक से भरा हुआ है। 

आखिरकार, यह एक बैलेंस बाइक है, और इसे पहली बार दोपहिया वाहन पर चढ़ने वाले बच्चों के लिए लक्षित किया गया है। खैर, यह ईवी डोमेन में कावासाकी के प्रवेश को भी चिह्नित करता है। अफसोस की बात है कि Kawasaki Elektrode जल्द ही भारतीय शोरूम के लिए उड़ान नहीं भरेगी।

चूंकि Elektrode एक बैलेंस बाइक है, इसलिए यह तकनीक से भरी हुई है। Elektrode की शीर्ष गति तीन मोड के रूप में सीमित है – निम्न (8 किमी प्रति घंटे), मध्यम (12 किमी प्रति घंटे), और उच्च (20 किमी प्रति घंटे)। इन मोड के बीच स्विच करने के लिए, एक पासकोड की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, यह बच्चों को एक विशेष मोड तक सीमित रखता है जब तक कि कोई वयस्क हस्तक्षेप न करे। 

कावासाकी Elektrode के लिए 45 किलो तक की भार वहन क्षमता का दावा करता है। एल्युमीनियम से बनी इस बैलेंस बाइक में 16 इंच के कास्ट एल्युमीनियम व्हील्स का इस्तेमाल किया गया है। इसमें फ्रंट रिम पर ब्रेक नहीं मिलते हैं, जबकि रियर रिम में एडजस्टेबल ब्रेक लीवर के साथ 160 मिमी रोटर है।

Kawasaki Elektrode का पैमाना केवल 15 किलोग्राम है और इसे केवल लाइम ग्रीन पेंट स्कीम में ही बेचा जाएगा। इसके अलावा, एक 5.1 आह बैटरी है जो आपको Elektrode पर मिलती है, साथ ही 250W ब्रशलेस DC मोटर भी। कावासाकी का दावा है कि बैटरी बिना किसी हिचकी के 500 चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों से बचेगी, जिसके बाद इसकी दक्षता 80 प्रतिशत तक गिर सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कावासाकी इलेक्ट्रोड को 1,099 अमेरिकी डॉलर में बेचेगी, जो लगभग 86,000 रुपये के बराबर है।

- Advertisement -

Latest article