Tuesday, September 27, 2022
HomeदेशInternational Youth Day 2022: जीवन में जल्दी और सही स्वास्थ्य बीमा योजना का...

International Youth Day 2022: जीवन में जल्दी और सही स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाएं

स्वास्थ्य बीमा अब एक विकल्प नहीं बल्कि आज एक आवश्यकता है। इस प्रकार, कम उम्र में सही स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने की आवश्यकता को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा के लिए आजीवन पहुंच प्रदान करता है, आपको मन की शांति प्रदान करता है और आपको और आपके परिवार को जीवन के वित्तीय बोझ से मुक्त रखता है

- Advertisement -

हम कभी भी सुनिश्चित नहीं हो सकते कि हमारा भविष्य क्या देखता है। बीमा हमें उन घटनाओं और अनिश्चितताओं से बचाने का काम करता है जो ज्यादातर अप्रत्याशित होती हैं। स्वास्थ्य बीमा एक ऐसा आवश्यक घटक है जो भविष्य में हमारे स्वास्थ्य और वित्तीय कल्याण में निहित है। 

तथ्य यह है कि चिकित्सा आपात स्थिति बिना किसी पूर्व चेतावनी के किसी भी समय हड़ताल कर सकती है, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का होना अनिवार्य है। यह दुर्घटना हो या अचानक बीमारी, स्वास्थ्य बीमा कवर होने से यह सुनिश्चित होगा कि आप अस्पताल में भर्ती होने और बाद में इलाज के बिलों का भुगतान करने के लिए वित्तीय रूप से सुसज्जित हैं।

- Advertisement -

यदि आप अभी भी सोच रहे हैं कि आपको स्वास्थ्य बीमा क्यों खरीदना चाहिए, इस अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस , आइए समझते हैं कि एक व्यापक खरीदना क्यों महत्वपूर्ण हैजीवन की शुरुआत में स्वास्थ्य बीमा योजना ।

कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस क्यों खरीदें?

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में प्रारंभिक नामांकन कई लाभ प्रदान करता है। जितना पुराना होता है, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी उतनी ही महंगी होती जाती है। इसका कारण समझना आसान है। जब आप युवा होते हैं तो स्वास्थ्य के चरम पर रहने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने का सही समय वह है जब आप अपने स्वास्थ्य के चरम पर हों, और आपके आंतरिक और बाहरी शरीर के अंग अच्छे आकार में हों। जब आप युवा और स्वस्थ होते हैं तो आपको प्रीमियम के रूप में कम राशि का भुगतान करना पड़ता है क्योंकि दावा करने की संभावना कम होती है।

- Advertisement -

यहां कुछ और फायदे दिए गए हैं जिनका लाभ आप कम उम्र में स्वास्थ्य बीमा योजना चुनते समय उठा सकते हैं।

कम प्रीमियम:अगर जीवन में जल्दी खरीदा जाए तो स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम आश्चर्यजनक रूप से किफायती होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वास्थ्य बीमाकर्ता अपने कम जोखिम और बीमार पड़ने की संभावना का हवाला देते हुए युवा ग्राहकों से कम शुल्क लेते हैं। पुराने लोगों या गंभीर बीमारियों का लंबा इतिहास रखने वाले लोगों के लिए प्रीमियम शुल्क अधिक हैं, इस प्रकार, यह समझाते हुए कि कम प्रीमियम शुल्क पर उच्च कवर का लाभ उठाने के लिए जीवन की शुरुआत में स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए हमारी कमाई का एक हिस्सा आवंटित करना क्यों महत्वपूर्ण है।

- Advertisement -

प्रतीक्षा अवधि:स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की प्रतीक्षा अवधि उन दिनों की संख्या को दर्शाती है, जिसके पहले पॉलिसी के लाभ प्रभावी होते हैं। इसका मतलब है कि प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने से पहले, आप दावा नहीं कर सकते हैं या स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। कुछ योजनाओं में 15 दिन की प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि होती है, कुछ में 30 दिन तक की होती है। साथ ही, पहले से मौजूद प्रतीक्षा अवधि 1 वर्ष से 4 वर्ष तक होती है। चूंकि, एक युवा व्यक्ति आमतौर पर किसी भी गंभीर चिकित्सा स्थिति से मुक्त होता है, वे आसानी से प्रतीक्षा अवधि से गुजर सकते हैं। दूसरी ओर, जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनमें स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है। नतीजतन, यदि कोई व्यक्ति अधिक उम्र में स्वास्थ्य बीमा खरीदता है, तो उन्हें प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने से पहले दावा करने की आवश्यकता हो सकती है और बाद में, उनके दावे को अस्वीकार कर दिया जाता है।

कर लाभ: हालांकि आपको केवल कर कटौती अर्जित करने के लिए स्वास्थ्य बीमा नहीं खरीदना चाहिए, स्वास्थ्य बीमा योजनाओं पर भुगतान किए गए प्रीमियम वास्तव में आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80डी के तहत कर कटौती के अधीन हैं। इसके अलावा, आप इस पर कटौती का दावा भी कर सकते हैं। आपके माता-पिता, जीवनसाथी और बच्चों को कवर करने के लिए भुगतान किया गया स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम। यद्यपि वही लाभ तब उपलब्ध होता है जब कोई अपने बाद के वर्षों में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का विकल्प चुनता है, स्वास्थ्य बीमा खरीदने से किसी के करियर के दौरान बेहतर शुद्ध कर बचत होती है।

जीवन शैली में परिवर्तन:अनुशासित जीवन शैली का उच्च पालन अब लुप्त हो गया है। इससे स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। इससे भी अधिक चिंता की बात यह है कि ये स्वास्थ्य बीमारियाँ बुखार, खांसी और सर्दी सहित छोटी-मोटी समस्याओं तक सीमित नहीं हैं, बल्कि अक्सर गंभीर विकारों में बदल जाती हैं जो अब हर आयु वर्ग में व्याप्त हो गई हैं। एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ स्वास्थ्य की सुरक्षा लंबे समय में स्वास्थ्य और वित्तीय सुरक्षा दोनों सुनिश्चित करती है।

उच्च मुद्रास्फीति:अगर आपको लगता है कि महंगाई की वजह से सिर्फ कुछ जरूरी और लग्जरी आइटम्स के दाम बढ़े हैं, तो यह वक्त ध्यान देने का है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कीमतों में वृद्धि के कारण इलाज का खर्च भी बढ़ गया है। मुद्रास्फीति की स्थिति में, आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे आप अपने चिकित्सा खर्चों का भुगतान करने के लिए धारण कर सकें। यह बताता है कि अभी भी समय होने पर आपको स्वास्थ्य बीमा योजना क्यों खरीदनी चाहिए।

वित्तीय कवरेज:
 आपकी वित्तीय योजना चाहे कितनी भी अच्छी क्यों न हो, किसी बड़ी बीमारी या विकार का इलाज कराने से आपकी बचत में बड़ा नुकसान हो सकता है। एक संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा पर्याप्त कवरेज वाली बीमा योजना अस्पताल के अंदर और बाहर दोनों तरह के खर्चों को कवर कर सकती है। डॉक्टर की परामर्श फीस, निर्धारित नैदानिक ​​परीक्षण, फार्मेसी, अस्पताल में भर्ती, एम्बुलेंस, और अस्पताल में भर्ती होने के बाद भी आप पर अपनी मेहनत की कमाई खर्च करने के दबाव के बिना

, संक्षेप में, स्वास्थ्य बीमा अब एक विकल्प नहीं है बल्कि आज एक आवश्यकता है। इस प्रकार, कम उम्र में सही स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने की आवश्यकता को नकारा नहीं जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा के लिए आजीवन पहुंच प्रदान करता है, आपको मन की शांति प्रदान करता है और आपको और आपके परिवार को जीवन के वित्तीय बोझ से मुक्त रखता है। स्वास्थ्य बीमा खरीदने के कई और असंख्य लाभ हैं, जिनका उपयोग आप अपनी आवश्यकता के आधार पर कर सकते हैं।

प्रसून सिकदर, प्रबंध निदेशक और सीईओ, मणिपालसिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group