HomeदेशIndependence Day Special: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम 'Nation...

Independence Day Special: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘Nation First Always First’

- Advertisement -

Independence Day 2021: इस साल 15 अगस्त के दिन देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence day) मनाने जा रहा है। ये दिन देश के उन वीरों की गौरव गाथा और बलिदान का प्रतीक है जिन्होंने अंग्रेजों के दमन से देश को आजाद कराने में अपना सबकुछ न्योछावर कर दिया था।

15 अगस्त 1947 को हमें ब्रिटिश शासन के 200 सालों के राज से आजादी मिली थी। ये दिन हमारे फ़्रीडम फाइटर्स के त्याग और तपस्या की याद दिलाता है।

- Advertisement -

महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉ.राजेंद्र प्रसाद, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सुखदेव, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, चंद्र शेखर आजाद, खुदीराम बोस समेत असंख्य वीरों ने देश के लिए अपना सर्वस्व त्याग दिया था और आजाद भारत के सपने को साकार किया था। ये इन असाधारण वीरों का बलिदान ही है कि हम आज आजाद भारत में सांस ले पा रहे हैं।


कैसा होगा इस साल स्वतंत्रता दिवस का समारोह

- Advertisement -

इस साल भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट’ रखी गई है। परंपरा के अनुसार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। ये लगातार आठवीं बार होगा जब प्रधानमंत्री लाल किले से अपना भाषण देंगे।

टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता सभी एथलीटों को इस आयोजन के लिए स्पेशल इंविटेशन भेजा गया है। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी आयोजन में भी लोगों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी और किसी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments