Sunday, February 5, 2023
HomeदेशIMD Alert! इन राज्यों में होगी बारिश, तापमान में आएगी गिरावट, इन...

IMD Alert! इन राज्यों में होगी बारिश, तापमान में आएगी गिरावट, इन राज्यों के लिए Latest Weather Update देखें

अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ के दूर-दराज के क्षेत्रों में घने कोहरे का सामना करने की काफी संभावना है, विवरण नीचे दिया गया है।

- Advertisement -

Weather Report : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा कई उत्तरी भारतीय राज्यों के लिए पांच दिनों के कोहरे की चेतावनी जारी की गई है। 

अगले 24 घंटों में, पंजाब में कुछ स्थानों के साथ-साथ हरियाणा और चंडीगढ़ में कुछ स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा दिखने की अच्छी संभावना है। 

- Advertisement -

आईएमडी की भविष्यवाणी है कि घने कोहरे के क्षेत्र कभी-कभी पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में उभरेंगे। आईएमडी का अनुमान है कि 27 दिसंबर को पंजाब में कई जगहों पर घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है।

Weather Report Delhi

- Advertisement -

दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में, सोमवार को शीतलहर के कारण घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता घटकर केवल 50 मीटर रह गई, जिससे ट्रेन और सड़क यातायात दोनों बाधित हो गए। शीत लहर और घना कोहरा दिल्ली को प्रभावित कर रहा है, जहां न्यूनतम तापमान गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस हो गया है, जो औसत से चार डिग्री कम है।

Weather Report Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में मौसम में आए बदलाव के कारण शीतलहर की शुरुआत हो गई है। लाहौल मुख्यालय केलांग में रविवार का दिन साल का सबसे ठंडा दिन रहा। यहां, न्यूनतम और उच्चतम तापमान सेल्सियस में क्रमशः -10.8 और 1.4 था। राज्य के पांच जिलों- कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला और मंडी में सात स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे गिर गया है।

 Weather Report Punjab

अमृतसर कोहरे और 6.5 डिग्री सेल्सियस के रिकॉर्ड-कम तापमान के साथ ठंड का अनुभव कर रहा है। यह तापमान अगले पांच दिनों तक रहेगा। आईएमडी के अनुसार, घने/बहुत घने कोहरे की तीव्रता और प्रसार में धीरे-धीरे कमी आ सकती है। बठिंडा, पंजाब में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से दो डिग्री कम है।

Weather Report Uttar Pradesh

आईएमडी के अनुसार, घने/बहुत घने कोहरे की तीव्रता और प्रसार में धीरे-धीरे कमी आ सकती है। पिछले दो दिनों में, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। उत्तर प्रदेश में ठंड के मौसम और घने कोहरे के कारण विभिन्न जिलों में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों का समय 31 दिसंबर तक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है. 

Weather Report Bihar

पटना के न्यूनतम तापमान में गिरावट के साथ ही सुबह और शाम कोहरे की चादर छाई हुई है. इस वजह से विजिबिलिटी बढ़कर 100 मीटर तक पहुंच गई है। ऐसे में वाहन चालकों को वाहन चलाते समय सतर्क रहना चाहिए। खराब दृश्यता के कारण ट्रेन और विमान परिचालन पर भी असर पड़ा। शीत लहर के चलते कई स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Weather Report Rajasthan 

आईएमडी के अनुसार, घने/बहुत घने कोहरे की स्थिति की तीव्रता और फैलाव में धीरे-धीरे कमी आ सकती है।

Weather Report Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के रायपुर में पिछले 24 घंटों के दौरान 32.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जिससे यह सबसे अधिक तापमान वाला जिला बन गया। इसके अतिरिक्त सबसे कम तापमान वाले छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों की बात करें तो सबसे कम तापमान वाला स्थान नारायणपुर रहा, जहां तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में लगातार ठंडी हवाएं चल सकती हैं।

Weather Report Maharashtra

बढ़ती ठंड के कारण, कई क्षेत्रों में अलाव जलाए गए हैं, और मौसम प्राधिकरण ने अनुमान लगाया है कि अगले कुछ दिनों में महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में ठंड और बढ़ेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमालय से आने वाली सर्द हवाओं के कारण राज्य के तापमान में गिरावट आएगी।

Weather Report Tamilnadu

चेन्नई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुष्क सप्ताह और शांत वर्षा गतिविधि देखने के बाद चेन्नई और राज्य के अन्य क्षेत्रों में मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। कई जिलों में बारिश के कारण कई स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

Weather Report Kerala

तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी तटीय राज्यों में भारी बारिश के साथ अलग-अलग क्षेत्र हो सकते हैं। इस सिस्टम के प्रभाव से लक्षद्वीप में मंगलवार, 27 दिसंबर और दक्षिण तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल में सोमवार, 26 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बना हुआ है।

दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। अगले तीन दिनों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ के दूर-दराज के क्षेत्रों में घने कोहरे का सामना करने की काफी संभावना है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments