Sunday, September 25, 2022
Homeदेशप्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

प्रधानमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

- Advertisement -

डेस्क।यदि आपके पास कोई शिकायत हैं जो आप प्रधानमंत्री से करना चाहते हैं तो आपको दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं हैं। आप देश के किसी भी कोने से घर बैठे ही अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

आप किसी सरकारी दफ्तर के काम से असंतुष्ट हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय तक पहुंचा सकते हैं। बता दें कि पीएम कार्यालय द्वारा इस बाबत कार्रवाई भी की जाएगी।

- Advertisement -

आप प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट https://www.pmindia.gov.in/hi पर जाएं। इसके बाद प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करें (ड्रॉप डाउन मेन्यू से)->प्रधानमंत्री को लिखें पर क्लिक करें। आप ‘प्रधानमंत्री को लिखें’ का उपयोग करते हुए माननीय प्रधान मंत्री/ प्रधानमंत्री कार्यालय को कोई भी शिकायत भेजी जा सकती है। यह लिंक प्रधान मंत्री कार्यालय की वेबसाइट www.pmindia.gov.in/hi के होम पेज पर भी उपलब्ध है।


इसके बाद आपके सामने CPGRAMS पेज खुल जाएगा, जहां शिकायत दर्ज कराई जाती है और शिकायत दर्ज कराने के बाद, एक रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाता है। नागरिकों के पास शिकायत से संबंधित संगत दस्तावेजों को अपलोड करने का विकल्प भी होता है। इसमें आप अपनी मांगी गई जानकारी भरें, जिसमें आपकी निजी जानकारी से लेकर आपकी शिकायत की जानकारी शामिल होती है।

- Advertisement -


लिखकर भी भेज सकते हैं शिकायत

आप अपनी शिकायत प्रधानमंत्री/ प्रधानमंत्री कार्यालय को डाक के जरिए भी भेज सकते हैं। इसके लिए एड्रेस है- प्रधान मंत्री कार्यालय, साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली, पिन – 110011, इसके अलावा फैक्स के जरिए शिकायत भेजने के लिए FAX No. 011-23016857 पर भेज दें।

- Advertisement -

Also read- https://khabarsatta.com/entertainment/the-son-of-duryodhan-of-mahabharata-ready-to-debut-will-be-seen-with-sita-of-ramayana/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group