Homeदेशरेल यात्रियों के लिएय खुशखबरी, 1 जुलाई से मिलेगी किराए में भारी...

रेल यात्रियों के लिएय खुशखबरी, 1 जुलाई से मिलेगी किराए में भारी छूट; पढ़िए और जानिए नए नियम

Railway News: Good news for railway passengers, there will be a huge discount in fares from July 1; Read and know the new rules

- Advertisement -

Railway News: भारतीय रेलवे (Indian Railway) समय समय पर यात्रियों को उनकी सुविधा के अनुरूप कई तरह की राहत देती है। इसी बीच अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को 1 जुलाई से राहत मिलने वाली है।

दरअसल कई वर्ग के यात्रियों को खास सुविधाएं मिलती है और कई वर्ग के लोगों को किराए में रियायत दी जाती है ।इसमें सीनियर सिटीजन और महिलाओं को खास तौर पर दी जाने वाली सुविधाओं पर ध्यान दिया जाता है।

- Advertisement -

बता दें कि भारतीय रेल में सीनियर सिटीजन को किराए में छूट देने वाली है जिसमें सीनियर सिटीजन 60 वर्ष की उम्र को 40% महिला 58 वर्ष की उम्र को 50% की छूट मिलेगी।

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के अनुसार किराए में कई तरह की छूट देती है। रेलवे के अनुसार अगर किसी महिला की उम्र 58 साल है और पुरुष की 60 साल है तो उन्हें वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में माना जाएगा।

- Advertisement -

कैंसर मरीज को फर्स्ट क्लास, एसी चेयर कार के टिकट में 75% की छूट स्लीपर, थर्ड एसी में 100% की छूट दी जा रही है। इसके अलावा स्लीपर व थर्ड एसी के टिकट में मरीज के साथ देखभाल करने वाले को भी 75% की छूट मिलेगी।

इन मरीजों को मिलेगी इतनी छूट

इसके साथ ही फर्स्ट क्लास स्लीपर, थर्ड एसी व एसी चेयर कार के टिकट में 75% की छूट दी जा रही है। फर्स्ट ईयर सेकंड एसी में 50% की छूट दी जाएगी। इसी तरह हिमोफीलिया के मरीजों को सेकंड क्लास स्लिपर फर्स्ट क्लास थर्ड एसी, एसी चेयर कार के टिकट में 75% की छूट दी जाएगी।

- Advertisement -

इसके अलावा कलाकारों के लिए भी स्लीपर और सेकंड सीटिंग में 75% की छूट एसी चेयर कार फर्स्ट एसी थर्ड ईयर सेकंड एसी के लिए टिकट में 50% की छूट दी जाएगी।

इसके अलावा ऑल इंडिया और स्टेट प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले राष्ट्रीय खिलाड़ी सेकंड सीटिंग व स्लीपर में 75% फर्स्ट क्लास में 50% की छूट दी जाएगी।

रेलवे के द्वारा समय-समय पर यात्रियों को कई तरह की सुविधा दी जाती है। इसी बीच अब इन यात्रियों को अब छूट दी जा रही है। ऐसे में इन मरीजों को और उनके साथ सफर करने वाले लोगों को भी टिकट में छूट दी जाएगी।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments