Homeदेशब्रेकिंग : G-7 की शिखर बैठक में भाग लेने ब्रिटेन नहीं जाएंगे...

ब्रेकिंग : G-7 की शिखर बैठक में भाग लेने ब्रिटेन नहीं जाएंगे प्रधानमंत्री

- Advertisement -

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देशों के संगठन जी-7 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अगले महीने ब्रिटेन नहीं जाएंगे। जी-7 का शिखर सम्मेलन ब्रिटेन के कार्नवॉल में 11 से 13 जून के बीच प्रस्तावित है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस संबंध में पूछे गए एक सवाल के उत्तर में मंगलवार को बताया कि कोरोना महामारी के वर्तमान हालात को देखते हुए यह तय किया गया है कि प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रिटेन नहीं जाएं।

- Advertisement -

ब्रिटेन यात्रा रद्द होने के बावजूद प्रधानमंत्री विडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जी-7 के नेताओं के साथ संवाद कायम कर सकते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने विशेष अतिथि के रुप में मोदी को शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है, जिसके लिए भारत उनका आभारी है।

भारत के अलावा आस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं को भी विशेष अतिथि के रुप में आमंत्रण भेजा गया है। ये देश जी-7 के सदस्य नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन की मेजबानी में आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा था।

- Advertisement -

कूटनीतिक हलकों में यह चर्चा थी कि जी-7 शिखर सम्मेलन के समय इंडो पैसिफिक (भारत-प्रशांत) में उभर रहे चतुर्गुट (क्वॉड) के शीर्ष नेताओं को आमने-सामने संवाद का मौका मिलेगा। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले सप्ताह जी-7 और विशेष आमंत्रित देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया था।

यह भी पढ़े :  Delhi Lajpat Nagar Market Fire: दमकल की 16 गाड़ियां मौके पर पहुंची
यह भी पढ़े :  CBSE 12वीं बोर्ड, इस तारीख को नतीजे होंगे घोषित…

उस दौरान भारतीय प्रतिनिधि मंडल के कुछ सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट आई थी।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -