Thursday, March 4, 2021

Facebook Data Breach : 500 मिलियन Facebook User का डाटा Telegram Bot की मदद से बिक्री हेतु उपलब्ध

सुरक्षा शोधकर्ता ने बताया है कि इसमें 100 से अधिक देशों के उपयोगकर्ता प्रभावित हैं। भारत में, इस फेसबुक डेटा ब्रीच से 6,162,450 से अधिक उपयोगकर्ता प्रभावित हुए थे।

Must read

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma
- Advertisement -

मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 500 मिलियन Facebook User के मोबाइल फोन नंबर Telegram Bot के माध्यम से बिक्री के लिए तैयार हैं। सुरक्षा शोधकर्ता एलन गैल के अनुसार, डेटा में लगभग 6 लाख भारतीय उपयोगकर्ता शामिल हैं, जिन्होंने पहली बार अपने Twitter अकाउंट पर समस्या को उजागर किया था।

गैल के अनुसार, जो उपयोगकर्ता बॉट चला रहा है, वह एक फेसबुक की कमी का फायदा उठा रहा है जिसे 2020 में रिपोर्ट किया गया था और साथ ही ठीक भी किया गया था। लेकिन इस कमी ने सभी देशों में हर फेसबुक खाते से जुड़े फोन नंबरों को एक्सेस करने की अनुमति दी तथा इसका उपयोग फेसबुक उपयोगकर्ता खातों और उनके मोबाइल फोन नंबरों का एक डेटाबेस बनाने के लिए किया गया था, जिसे अब बॉट के माध्यम से बेचा जा रहा है।

- Advertisement -

यह पहली बार नहीं है कि फेसबुक के डेटा, खासकर मोबाइल फोन नंबरों के संबंध में, उपयोगकर्ता डेटा को सुरक्षित करने के संबंध में कोई समस्या सामने आई है। यह 2019 में वापस रिपोर्ट किया गया था कि लगभग 419 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन एक असुरक्षित सर्वर पर पाए गए थे, जिसे कंपनी ने स्वीकार किया था कि एक समस्या थी और बाद में तय हो गई थी।

यह भी पढ़ें :12 लेटेस्‍ट फेसबुक के टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स जो आपके सोशल लाइफ को आसान बनाएंगे

- Advertisement -

यह ध्यान देने योग्य है कि टेलीग्राम बॉट द्वारा प्रदान किया गया डेटा 2019 से उपलबध है लेकिन यह देखते हुए कि बहुत से लोग हर साल फोन नंबर अपडेट नहीं करते हैं लेकिन फिर भी जो जानकारी बेचीं जा रही है वो संभवतः सटीक है। सुरक्षा शोधकर्ता ने बताया है कि 100 से अधिक देशों के उपयोगकर्ता प्रभावित हैं व भारत में 6,162,450 से अधिक उपयोगकर्ता इससे प्रभावित हैं।

मदरबोर्ड के अनुसार, अगर किसी के पास किसी व्यक्ति का फोन नंबर है, तो वह टेलीग्राम बॉट की मदद से अपना फेसबुक यूजर-आईडी ढूंढ सकता है। लेकिन जानकारी का उपयोग करने के लिए, उन्हें भुगतान करना होगा। टेलीग्राम बॉट बनाने वाला व्यक्ति $ 20 के लिए एक फोन नंबर या फेसबुक आईडी बेच रहा है, जो भारत में लगभग 1,460 रुपये है। बॉट फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा को थोक में भी बेच रहा है। 10,000 क्रेडिट के लिए, बॉट $ 5,000 (लगभग 3,65,160 रुपये) चार्ज कर रहा है, रिपोर्ट में कहा गया है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें :8 फरवरी से बदल जाएगी Whatsapp की प्राइवेसी पाॅलिसी, अब हर डिटेल पर होगी Facebook की नजर

गैल ” नोट यह एक गंभीर गोपनीयता की चिंता है, उन्होंने यह भी कहा कि जब यह पहली बार उजागर किया गया था, तो यह मुद्दा गंभीर रूप से विचाराधीन था और आज डेटाबेस बहुत अधिक चिंताजनक हो गया है।”  उन्होंने मदरबोर्ड से कहा, डेटा का इस्तेमाल “बुरे कलाकारों द्वारा स्माइकिंग और अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों” के लिए किया जा सकता है, यह कहते हुए कि फेसबुक को इस समस्या के उपयोगकर्ताओं को सूचित करना चाहिए।

यह भी पढ़े :  ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 बाइक, आंकड़े किए गए जारी
- Advertisement -
- Advertisement -

More articles

Latest article

यह भी पढ़े :  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की 19 और 20 मार्च को बेंगलुरु में बैठक