Home » देश » DU Admission 2023: स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के नियमों में बदलाव, ईसीए खेल कोटा के तहत अधिसंख्य सीट का अधिकतम 20 प्रतिशत इस्तेमाल होगा

DU Admission 2023: स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के नियमों में बदलाव, ईसीए खेल कोटा के तहत अधिसंख्य सीट का अधिकतम 20 प्रतिशत इस्तेमाल होगा

By Anshul Sahu

Published on:

Follow Us
DU Admission 2023

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

DU Admission 2023: 2023 में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक पाठ्यक्रमों में एक परिवर्तन किया है। इस परिवर्तन के अनुसार, एक कॉलेज में कुल अधिसंख्या (सुपरन्यूमेररी) सीटों के 20 प्रतिशत पर श्रेणीवार दाखिला होगा। इस बारे में डीयू के एक अधिकारी ने सोमवार को सूचित किया।

पिछले सप्ताह में विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद ने इस कदम की मंजूरी दी थी। हालांकि, परिषद के सदस्यों ने इस योजना को खारिज कर दिया है, जिसमें ईसीए और खेल कोटा को 2.5-2.5 प्रतिशत की अधिसंख्या सीटों का भाग नहीं मिलेगा।

डीयूके अधिकारी के मुताबिक, कार्यकारी परिषद के सदस्यों ने कहा कि ऐसे कई कॉलेज हैं, विशेष रूप से सभी महिला संस्थान, जहां अधिसंख्य सीटों पर ज्यादातर दाखिला ईसीए श्रेणी के तहत दिया जाता है, न कि खेल कोटा के तहत। अधिसंख्य सीटें किसी कॉलेज के लिए स्वीकृत सीटों के अलावा होती हैं।

अधिसंख्य सीटों पर दो श्रेणियां – ईसीए और खेल कोटा के तहत दाखिला दिया जाता है। किसी कॉलेज में अधिसंख्य सीटों की अधिकतम संख्या उसकी कुल सीटों के पांच प्रतिशत तक होती है। डीयूके अधिकारी ने कहा, “हम समानता लाने के लिए 2.5 प्रतिशत का प्रस्ताव लाए थे।

लेकिन कुछ सदस्यों ने बताया कि ऐसे महिला कॉलेज हैं, जहां अधिसंख्य सीटें ईसीए कोटे के तहत भरी जाती हैं। इसलिए, हमने फैसला किया कि प्रत्येक श्रेणी के तहत कम से कम एक प्रतिशत का प्रतिनिधित्व अनिवार्य होगा और कॉलेज बाकी सीटों पर फैसला कर सकेगा।”

उन्होंने कहा कि दोनों श्रेणियों के तहत सीटों की संख्या की गणना अब पाठ्यक्रम-वार की जाएगी. पहले कॉलेज के स्तर पर इसकी गणना की जाती थी.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook