Homeदेशकल से खुलेंगे सोमनाथ व द्वारका सहित अधिकांश मंदिरों के कपाट

कल से खुलेंगे सोमनाथ व द्वारका सहित अधिकांश मंदिरों के कपाट

- Advertisement -

अहमदाबाद । वैश्विक महामारी कोरोना का प्रकोप कुछ कम होने के साथ ही राज्य सरकार ने कुछ पाबंदियों को नई गाइडलाइन के साथ हटा लिया है। सरकार ने राज्य के सोमनाथ, द्वारका, शामलाजी, चोटिला सहित अधिकांश मंदिर 11 जून से श्रद्धालुओं के लिए खोलने की अनुमति दे दी है।

जबकि वड़ताल स्वामीनारायण मंदिर और अंबाजी मंदिर 12 जून से और बगदाना 15 जून से खुलेगा। सरकार ने मंदिर प्रबंधन को नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी सौंपी है। सभी मंदिरों में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है।

- Advertisement -

राज्य का सोमनाथ महादेव मंदिर इस साल 11 अप्रैल से आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया था। कोरोना की दूसरी लहर के बाद मंदिर अब 61 दिन बाद फिर से खुल जाएगा। इससे पहले लॉकडाउन में मंदिर 89 दिन बंद रहा था। सरकार के निर्देश पर यह मंदिर कल यानी 11 जून 2021 से भक्तों के लिए खुल जायेगा।

इस संबंध में सोमनाथ ट्रस्ट ने सभी के लिए मास्क पहनना और मंदिर में सोशल डिस्टेंस बनाकर रखने के निर्देश दिए हैं। प्रवेश से पूर्व सभी श्रद्धालुओं का तापमान की जांच और हैंड सेनेटाइज करने के बाद प्रवेश की अनुमति दी है। मंदिर में दर्शन का समय भी केवल सुबह 12:30 से 6:30 और 7:30 से 11:30 और बजे तक खुला रहेगा। आरती के दौरान किसी श्रद्धालु को नहीं जाने दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :  UPPSC New Exam Calendar 2021: लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाओं New कैलेंडर जारी किया
- Advertisement -

प्रशासन ने तीर्थस्थल द्वारका में भगवान द्वारकाधीशजी मंदिर को 11 जून से दर्शनार्थियों के लिए खोलने की अनुमति दे दी है। जगत मंदिर के कपाट खुलने की खबर से श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ गई है।

यह भी पढ़े :  PM मोदी से मिलने के बाद बोले उद्धव- मराठा आरक्षण पर हुई बात, GST कलेक्शन का मसला भी उठाया

राज्य का एक और प्रसिद्ध मंदिर अम्बाजी भी 13 अप्रैल से बंद है। लगभग 57 दिन के अब 12 जून से श्रद्धालुओं को मां के दर्शन के लिए फिर से खोल दिया जाएगा। बताते हैं कि मंदिर बंद होने से लगभग दान से आने वाले लगभग दो करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। जिलाधिकारी आनंद पटेल ने बताया कि मंदिर खुलने को लेकर कर्मचारियों से बात कर सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

- Advertisement -

एक अन्य प्रसिद्ध तीर्थस्थल शामलाजी विष्णु मंदिर के कपाट भी 11 जून से आगंतुकों के लिए खुल जाएंगे। इसके अलावा पावागढ़ मंदिर भी जनता के लिए खुला रहेगा। इसी तरह चोटिला के चामुंडा माताजी, भावनगर के खोडियार मंदिर, वडताल के स्वामीनारायण मंदिर और नडियाद के संतरामपुर मंदिर के कपाट भी 11 जून से खुलेंगे।

अभी डाकोर मंदिर खोलने के संबंध कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बजरंगदास बापा के विश्व प्रसिद्ध मंदिर बगदाना का मंदिर 11 जून को नहीं खुलेगा। मंदिर खोलने पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा। वीरपुर के गादीपति रघुरामबापा मंदिर के कपाट भी 14 जून से फिर दर्शनार्थियों के लिए खुलेंगे।

यह भी पढ़े :  Anand Tarapur Highway Accident: आणंद तारापुर हाईवे पर ट्रक ने इको में मारी टक्कर, 10 लोगों की मौत
यह भी पढ़े :  Nusrat Jahan: इस सप्ताह देश में सोशल मीडिया और न्यूज़ प्लेटफार्म पर छाई रहीं नुसरत जहां

हालांकि, भक्तों को सुबह-शाम की आरती के दौरान प्रवेश नहीं मिलेगा। जलाराम बापा के दर्शन का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक ही होगा।

- Advertisement -
spot_img
spot_img
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisment -