Delhi Weather Update: अगले 2 घंटों में दिल्ली, एनसीआर में बारिश की भविष्यवाणी

Delhi Weather Update: आईएमडी ने अगले दो घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली और सिवानी, रोहतक (हरियाणा) पिलानी, अलवर, नगर (राजस्थान) के अलग-अलग स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की।

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

नई दिल्ली:  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को अपने नवीनतम अपडेट में जानकारी दी है कि दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

आईएमडी ने अगले दो घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, नई दिल्ली और सिवानी, रोहतक (हरियाणा) पिलानी, अलवर, नगर (राजस्थान) के अलग-अलग स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की है। 

- Advertisement -

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में गुरुवार (09 जून) की सुबह बेहद गर्म रही और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में भीषण गर्मी के साथ लू चलने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि सप्ताहांत में दिल्ली के लोगों को लू से राहत मिलने की संभावना है. 

- Advertisement -

मौसम विभाग के अनुसार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 33 प्रतिशत दर्ज की गई। राजधानी में शनिवार तक अधिकतम तापमान गिरकर 41 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

मौसम विज्ञानियों ने तेज पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पछुआ हवाओं के लिए हीटवेव को जिम्मेदार ठहराया है। मॉनसून के 15 जून तक पूर्वी भारत में पहुंचने की उम्मीद के साथ, पूर्वी हवाएं नमी लाएँगी और उत्तर-पश्चिम भारत में प्री-मानसून गतिविधि को तेज करेंगी।

- Advertisement -

पिछले साल, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली पहुंच जाएगा। हालांकि, यह 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा, जो 19 साल में सबसे विलंबित अवधि थी।

आईएमडी ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। सिक्किम समेत पूर्वोत्तर और उत्तर बंगाल क्षेत्र में एक बार फिर भारी बारिश हुई है। आईएमडी ने असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 12 जून तक भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से 40 डिग्री सेल्सियस या 4.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू’ घोषित किया जाता है। तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक होने पर ‘गंभीर लू’ ​​घोषित की जाती है।

- Advertisement -

Latest article