Friday, January 27, 2023
HomeदेशCovid 19: कोरोना को लेकर सतर्क हुई केंद्र सरकार, राज्यों को किया...

Covid 19: कोरोना को लेकर सतर्क हुई केंद्र सरकार, राज्यों को किया अलर्ट; जानिए क्या दिए हैं सुझाव?

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लगातार तीन दिनों तक कोरोना को लेकर बैठकें की हैं, जिसके बाद राज्यों को कुछ निर्देश दिए गए हैं.

- Advertisement -

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज एक बार फिर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की. चीन और जापान दोनों देशों में कोरोना वायरस बढ़ रहा है, ऐसे में इस बैठक में केंद्र सरकार के काफी सतर्क रहने के संकेत मिले हैं. क्योंकि लगातार तीन दिनों से कोरोना के समाधान की योजना बनाने के लिए बैठक की जा रही है.

मनसुख मंडाविया ने राज्यों को क्या निर्देश दिए हैं?
नए साल के स्वागत को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। इसे ध्यान में रखते हुए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और वैक्सीनेशन पर जोर देना जरूरी है।

- Advertisement -

इसके अलावा नागरिकों से मास्क पहनने, हाथ साफ रखने और सोशल डिस्टेंसिंग यानी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करने के भी निर्देश दिए हैं.

केंद्र सरकार ने भी राज्यों को फ्लू या अन्य गंभीर बीमारियों के बढ़ते प्रसार पर नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं. सभी राज्यों ने कोविड-19 से निपटने की तैयारी करने और स्वास्थ्य संबंधी तैयारियां दुरुस्त रखने के निर्देश भी जारी किए हैं. हमने अब तक कोरोना की तीन लहरें देखी हैं। केंद्र सरकार ने यह भी सुझाव दिया है कि अगर कोरोना की चौथी लहर आती है तो उस लहर से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए.

- Advertisement -

अस्पतालों को ड्राई चलाने के निर्देश

राज्यों के हर जिले में कोविड नियमों के तहत आरटी पीसीआर और एंटीजन टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं. कोरोना का बीएफ 7 वेरिएंट बेहद संक्रामक है। ऐसे में अगर इस वैरिएंट से संक्रमित कोई मरीज मिलता है तो सावधानी बरतने का अनुरोध किया गया है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि ज्यादा से ज्यादा मामलों में जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए।

- Advertisement -

अस्पतालों को स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए। केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों में ड्राई रन करने का भी सुझाव दिया गया है यानी अगर कोई मरीज आपके अस्पताल में आता है तो क्या करना है इसका अभ्यास करें।

टीकाकरण बढ़ाने के लिए राज्यों को पहल करनी चाहिए। साथ ही एक महत्वपूर्ण सुझाव दिया है कि राज्य उन लोगों के लिए जागरूकता अभियान शुरू करें जिन्होंने दो खुराक पूरी कर ली है ताकि बूस्टर खुराक ले सकें।

नए साल के स्वागत के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इसके अनुसार कार्यक्रम के आयोजकों, व्यापार संघों, व्यवसायियों को भी सूचित किया जाए कि एक स्थान पर अत्यधिक भीड़ नहीं होगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने और क्या कहा?
मनसुख मंडाविया ने आज की बैठक के बाद कहा है कि दुनिया के कुछ देशों में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए टेस्टिंग जरूरी है। उन्होंने यह भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर विदेश से आने वाले हर यात्री का कोविड टेस्ट अनिवार्य किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना को लेकर हाई लेवल मीटिंग की। इस बैठक में देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा की गई. मनसुख मंडाविया ने इस मुलाकात के बाद ट्वीट किया था कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इस पर हमने आज विशेषज्ञों से चर्चा की.

Web Title: Covid 19: Central government alerted about Corona, alerted states; Know what are the suggestions given?

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharmahttps://shubham.khabarsatta.com
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments