Home देश दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में ठीक हुए कोरोना के मरीज, पांच राज्यों में ही संक्रमण को हराने वाले...

दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में ठीक हुए कोरोना के मरीज, पांच राज्यों में ही संक्रमण को हराने वाले 60 फीसद लोग

नई दिल्ली। भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है, जहां सबसे ज्यादा लोगों ने कोरोना महामारी को मात दी है। अमेरिका में सबसे ज्यादा मरीज अब तक कोरोना को मात दे चुके हैं। वल्र्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 38.55 लाख से अधिक कोरोना के मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जबकि अमेरिका में कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 40 लाख से अधिक और ब्राजील में 35.73 लाख है।

दुनियाभर में 9.24 लाख लोगों की मौत

- Advertisement -

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.90 करोड़ को पार कर गया है। इनमें से 1.96 करोड़ लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं यानी पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। इस महामारी से अब तक 9.24 लाख लोगों की मौत भी हुई है।

60 फीसद सक्रिय मामले केवल पांच राज्यों में

- Advertisement -

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कुल 60 फीसद सक्रिय मामले सिर्फ पांच राज्यों में ही हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। कोरोना को मात देने वाले कुल मरीजों में 60 फीसद भी इन्हीं पांच राज्यों से हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर भी बढ़कर 78 फीसद हो गई है। इन पांच राज्यों में कुल संक्रमितों के करीब 60 फीसद मामले भी हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक (21.9 फीसद), आंध्र प्रदेश में (11.7 फीसद), तमिलनाडु में (10.4 फीसद), कर्नाटक में (9.5 फीसद) और उत्तर प्रदेश में (6.4 फीसद) है।

संक्रमितों का आंकड़ा 49.15 लाख के पार

- Advertisement -
यह भी पढ़े :  अहमद पटेल के निधन पर पीएम मोदी, सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने जताया दुख

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से समाचार एजेंसियों को सोमवार रात नौ बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक रविवार रात से अब तक 79,358 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों का आंकड़ा 49.15 लाख को पार कर गया है। गौरतलब है कि सोमवार को आमतौर पर कम नए मामले सामने आते हैं और इसकी मुख्य वजह रविवार को कम नमूनों की जांच होना है। इस दौरान 82,152 लोगों को देश के विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी भी मिली है और कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की संख्या 38.45 लाख से अधिक हो गई है। सक्रिय मामले 9.90 लाख के करीब हैं।

यह भी पढ़े :  श्रीनगर आतंकी हमले में सेना के 2 जवान शहीद; मारूति कार में सवार थे 3 आतंकी, सर्च ऑपरेशन जारी

मृतकों का आंकड़ा 80 हजार के पार

देशभर में कोरोना महामारी के चलते मरने वालों की संख्या 80 हजार को पार कर गई है। बीते चौबीस घंटों के दौरान 1,063 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 80,707 हो गई है। पिछले करीब दो हफ्ते से प्रतिदिन एक हजार से अधिक लोगों की मौत का सिलसिला बना हुआ है। सोमवार को दर्ज 1,063 मौतों में महाराष्ट्र में 257,कर्नाटक में 119 और गुजरात में 17 मरीजों की मौतें भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र को राहत, घटे नए केस

महाराष्ट्र को प्रतिदिन सामने आ रहे नए मामलों में थोड़ी राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से राज्य में रोज 20 हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे थे। सोमवार को इनकी संख्या घटकर 17,066 पर आ गई। हालांकि, संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे बना हुआ है। राज्य में अब तक 10.77 लाख से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं। जबकि 29,894 लोगों की जान भी जा चुकी है।

कर्नाटक में भी कम हुए नए मामले

कर्नाटक में भी एक दिन पहले रिकॉर्ड की वृद्धि के बाद नए मामलों में कमी आई है, जबकि उससे अधिक संख्या में मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिली है। राज्य में 8,244 कोरोना के नए मरीज मिले और 8,865 मरीजों ने कोरोना को मात दी। कुल मामले 4.67 लाख से अधिक हो गए हैं और 3.61 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हो चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस के चलते 7,384 लोगों की अब तक जान जा चुकी है।

यह भी पढ़े :  किसानों के समर्थन में उतरे केजरीवाल, बोले- अन्नदाताओं पर जुर्म बिल्कुल गलत

गुजरात में रिकवरी रेट 82.84 फीसद

गुजरात में कोरोना को मात देने वालों की दर 82.84 फीसद हो गई है। राज्य में 1,334 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 1.14 लाख को पार कर गया है। इनमें से 82.84 फीसद यानी 95 हजार से अधिक लोग अब तक पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। अब तक 3,230 लोगों की जान भी जा चुकी है।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

11,272FansLike
7,044FollowersFollow
785FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारत में कोरोना की वैक्सीन जनवरी तक आने की उम्मीद, ट्रायल अंतिम चरण मेंः गुलेरिया

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की वैक्सीन को लेकर एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने करोड़ों लोगों को...
यह भी पढ़े :  भारत में कोरोना की वैक्सीन जनवरी तक आने की उम्मीद, ट्रायल अंतिम चरण मेंः गुलेरिया

अमेरिकी में स्थायी निवास और ग्रीन कार्ड में भी अब राहत

वाशिंगटन। अमेरिका में रहने वाले भारतीय पेशेवरों के लिए सीनेट ने एक प्रस्ताव पारित कर राहत भरी खबर दी है। सीनेट से सर्वसम्मति से प्रस्ताव...

हाफिज सईद के बाद जमात-उद-दावा के प्रवक्ता को पाक अदालत ने सुनाई सजा, 15 साल रहेगा जेल में

लाहौर। पाकिस्तान में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बाद जमाद-उद-दावा के प्रवक्ता, याहया मुजाहिद को पाकिस्तान अदालत ने सजा सुनाई है। एब...

रेट्रो के सफ़र पर ले जाएगा कियारा आडवाणी की फ़िल्म ‘इंदू की जवानी’ का नया गाना, देखें वीडियो

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा चाहे जिस दौर में पहुंच जाए, मगर रेट्रो का सुरूर ज़हन से नहीं जाता। फ़िल्ममेकर्स किसी ना किसी बहाने दर्शकों को...

Bigg Boss 14: एजाज़ ख़ान और जैस्मिन भसीन ने एक दूसरे के कैरेक्टर पर उछाला कीचड़, बोले- ‘भाड़े का कैरेक्टर’

नई दिल्ली। टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन जब ‘बिग बॉस 14’ में आई थीं तब दर्शकों को उनकी एक अलग पर्सनैलिटी देखने को मिली थी।...
x