दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में ठीक हुए कोरोना के मरीज, पांच राज्यों में ही संक्रमण को हराने वाले 60 फीसद लोग

नई दिल्ली। भारत दुनिया का दूसरा देश बन गया है, जहां सबसे ज्यादा लोगों ने कोरोना महामारी को मात दी है। अमेरिका में सबसे ज्यादा मरीज अब तक कोरोना को मात दे चुके हैं। वल्र्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अब तक 38.55 लाख से अधिक कोरोना के मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, जबकि अमेरिका में कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या 40 लाख से अधिक और ब्राजील में 35.73 लाख है।

दुनियाभर में 9.24 लाख लोगों की मौत

- Advertisement -

जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2.90 करोड़ को पार कर गया है। इनमें से 1.96 करोड़ लोग इस महामारी को मात दे चुके हैं यानी पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। इस महामारी से अब तक 9.24 लाख लोगों की मौत भी हुई है।

60 फीसद सक्रिय मामले केवल पांच राज्यों में

- Advertisement -

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कुल 60 फीसद सक्रिय मामले सिर्फ पांच राज्यों में ही हैं। इन राज्यों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं। कोरोना को मात देने वाले कुल मरीजों में 60 फीसद भी इन्हीं पांच राज्यों से हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर भी बढ़कर 78 फीसद हो गई है। इन पांच राज्यों में कुल संक्रमितों के करीब 60 फीसद मामले भी हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक (21.9 फीसद), आंध्र प्रदेश में (11.7 फीसद), तमिलनाडु में (10.4 फीसद), कर्नाटक में (9.5 फीसद) और उत्तर प्रदेश में (6.4 फीसद) है।

संक्रमितों का आंकड़ा 49.15 लाख के पार

- Advertisement -

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से समाचार एजेंसियों को सोमवार रात नौ बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक रविवार रात से अब तक 79,358 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमितों का आंकड़ा 49.15 लाख को पार कर गया है। गौरतलब है कि सोमवार को आमतौर पर कम नए मामले सामने आते हैं और इसकी मुख्य वजह रविवार को कम नमूनों की जांच होना है। इस दौरान 82,152 लोगों को देश के विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी भी मिली है और कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की संख्या 38.45 लाख से अधिक हो गई है। सक्रिय मामले 9.90 लाख के करीब हैं।

यह भी पढ़े :  किसानों से जुड़े बिलों के विरोध पर भाजपा ने कांग्रेस को घेरा, लगाया झूठ की राजनीति करने का आरोप
यह भी पढ़े :  Bareli: हिंदू युवा वाहिनी जिला उपाध्यक्ष संजय सिंह की बेरहमी से चाकुओं से गोदकर हत्या, घटना CCTV में कैद

मृतकों का आंकड़ा 80 हजार के पार

देशभर में कोरोना महामारी के चलते मरने वालों की संख्या 80 हजार को पार कर गई है। बीते चौबीस घंटों के दौरान 1,063 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 80,707 हो गई है। पिछले करीब दो हफ्ते से प्रतिदिन एक हजार से अधिक लोगों की मौत का सिलसिला बना हुआ है। सोमवार को दर्ज 1,063 मौतों में महाराष्ट्र में 257,कर्नाटक में 119 और गुजरात में 17 मरीजों की मौतें भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र को राहत, घटे नए केस

महाराष्ट्र को प्रतिदिन सामने आ रहे नए मामलों में थोड़ी राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से राज्य में रोज 20 हजार से अधिक संक्रमित मिल रहे थे। सोमवार को इनकी संख्या घटकर 17,066 पर आ गई। हालांकि, संक्रमितों के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे बना हुआ है। राज्य में अब तक 10.77 लाख से अधिक संक्रमित मिल चुके हैं। जबकि 29,894 लोगों की जान भी जा चुकी है।

कर्नाटक में भी कम हुए नए मामले

कर्नाटक में भी एक दिन पहले रिकॉर्ड की वृद्धि के बाद नए मामलों में कमी आई है, जबकि उससे अधिक संख्या में मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिली है। राज्य में 8,244 कोरोना के नए मरीज मिले और 8,865 मरीजों ने कोरोना को मात दी। कुल मामले 4.67 लाख से अधिक हो गए हैं और 3.61 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हो चुके हैं। राज्य में कोरोना वायरस के चलते 7,384 लोगों की अब तक जान जा चुकी है।

गुजरात में रिकवरी रेट 82.84 फीसद

गुजरात में कोरोना को मात देने वालों की दर 82.84 फीसद हो गई है। राज्य में 1,334 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 1.14 लाख को पार कर गया है। इनमें से 82.84 फीसद यानी 95 हजार से अधिक लोग अब तक पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं। अब तक 3,230 लोगों की जान भी जा चुकी है।

- Advertisement -

Discount Code : ks10

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

10,775FansLike
7,044FollowersFollow
568FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

संयुक्त राष्ट्र में POK एक्टिविस्ट बोले- पाकिस्तान को हमारे साथ जैसा व्यवहार करने से रोकें, सभी अधिकार छीने गए

जेनेवा। पाकिस्तान चाहे जितना ही ढोंग क्यों ना करले लेकिन पीओके यानी गुलाम कश्मीर की जनता वहां की सरकार...

आज ड्रग कनेक्शन को लेकर NCB के सवालों का जवाब देगी रकुल प्रीत, दीपिका कल होंगी जांच में शामिल

सिनेमा जगत और नशीले पदार्थों के कथित जुड़ाव का मामला आए दिन नया मोड़ ले रहा है। अभी इसे मामले को लेकरनारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो...
यह भी पढ़े :  कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा को बदलने की उड़ी अफवाह, भाजपा ने किया खंडन

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उड़ रहे 3 उपकरण बी.एस.एफ. ने फायर करके गिराए

बमियाल/पठानकोट: बमियाल सैक्टर के टिंडा फॉरवर्ड पोस्ट पर तैनात बी.एस.एफ. जवानों ने गत रात्रि हवा में उड़ रहे 3 उपकरणों को फायर कर गिरा...

कृषि विधेयकों के खिलाफ किसानों का ‘पंजाब बंद’ आज, रेलवे ट्रैक पर डटे किसान

चंडीगढ़/नई दिल्ली: केंद्र सरकार के 3 कृषि बिलों का विरोध कर रहे किसानों ने पंजाब भर में रेल लाइनों, खासकर दिल्ली को जाने वाली...

शेयर बाजार में गिरावट से छह दिन में निवेशकों के 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा स्वाहा

नई दिल्ली। शेयर बाजार में गिरावट से छह दिनों में निवेशकों के 11,31,815.5 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए हैं। छठे सत्र में गुरुवार को...
x