Wednesday, September 28, 2022
Homeदेशखुशखबरी! 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को...

खुशखबरी! 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान के बारे में महत्वपूर्ण घोषणा की है

- Advertisement -

दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से पूरे देश में शुरू हुआ। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया और दूसरे चरण में पुलिस और शिक्षकों का टीकाकरण किया गया। अब कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मार्च से शुरू होगा। इस चरण में, 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारी वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को वरीयता दी जाएगी।

इस टीकाकरण के लिए दस हजार सरकारी और 20 हजार निजी केंद्र स्थापित किए गए हैं। सरकारी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। निजी अस्पताल में टीकाकरण करवाने वालों को भुगतान करना होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री तीन से चार दिनों में वैक्सीन की लागत के बारे में निर्माताओं और अस्पतालों के साथ चर्चा करेंगे।

सरकार स्व-पंजीकरण को शुरू सकती है

- Advertisement -

भारत में, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग और एक गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन के लिए आत्म-पंजीकरण करने की अनुमति दी जा सकती है। उनके पास यह विकल्प भी होगा कि वे जहां टीकाकरण कराना चाहते हैं। । इसके लिए मोबाइल ऐप में बदलाव किए गए हैं। प्रारंभ में, यह कहा गया था कि 50 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही अनुमति दी जाएगी। लेकिन तब आयु सीमा बढ़ाकर 60 वर्ष कर दी गई क्योंकि वे जोखिम में अधिक हैं। टीकाकरण प्रमाणपत्र सरकारी प्लेटफार्मों जैसे कि को-विन ऐप और डिजिलॉकर पर उपलब्ध होगा।

लगभग 1 करोड़ टीकाकरण सफल

1,21,65,598 लोग 24 फरवरी के सुबह तक टीका लगाया गया है, संघ स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार। जिसमें 64,98,300 स्वास्थ्य कार्यकर्ता (पहली खुराक), 13,98,400 स्वास्थ्य कार्यकर्ता (दूसरी खुराक) और 42,68,898 फ्रंटलाइन स्टाफ (पहली खुराक) शामिल हैं। सीमावर्ती कर्मचारियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था। मंत्रालय ने कहा कि 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 प्रतिशत से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है। इनमें बिहार, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान शामिल है

- Advertisement -

यह भी पढ़े : MP Corona Vaccination: विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group