Monday, July 4, 2022
Homeदेशइस सरकारी योजना से खरीदें मात्र 10 रुपये में 12 वाट के...

इस सरकारी योजना से खरीदें मात्र 10 रुपये में 12 वाट के LED बल्ब, एक परिवार में दिए जायेंगे 5 बल्ब, ये है बड़ी वजह

Buy 12 watt LED bulbs in just 10 rupees from this government scheme, 5 bulbs will be given in a family, this is the big reason

- Advertisement -

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत देशभर में बढ़ते बिजली बिलो (Electricity Bill) की वजह से आम जनता काफी परेशान हैं। ऐसे में लोग अपने घरों में कम बिजली बिल खींचने वाले बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। जिसमें सबसे अच्छा बल्ब एलईडी होता है।

इसका यूज सभी लोग अपने घरों में करते हैं। वर्तमान में अगर देखें तो हर घर में बिजली की बचत के लिए एलईडी बल्ब का उपयोग किया जाता है।

- Advertisement -

वहीं मार्केट में भी 12 वॉट तक का एलईडी बल्ब 15 रुपये से कम कीमत में मिल रहा है। इसको खरीद कर आप अपने बिजली बिल की बचत कर सकते हैं।

इस सरकारी योजना में 1 परिवार को ​मिलेंगे 5 बल्ब

वहीं कुछ दिनों पहले देश में कोयले की कमी की वजह से बिजली संकट उत्पन्न हो गया था। जिसके बाद कई जगह बिजली कटौती उत्पन्न हो गई थी। ऐसे में बिजली की बचत के लिए अब 12 वाट के एलईडी बल्ब मिल रहे हैं।

- Advertisement -

सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड की तरफ से 12 वाट केवल 15 रुपये से कम कीमत में दिए जा रहे हैं। जिसमें एक परिवार को पांच बल्ब उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस बल्ब के इस्तेमाल से ना सिर्फ बिजली की बचत होगी, बल्कि घर भी रोशन होगा।

बल्ब के साथ मिल रही 3 साल की वारंटी

सरकारी कंपनी का मकसद यह है कि 15 रुपये से कम में 7 से 12 वाट के एलईडी बल्ब 10 रुपये में बेचे जा रहे हैं। जिससे कि बिजली की बचत होगी बल्कि लोगों के घर भी राशन होंगे।

- Advertisement -

वहीं इन बल्ब के साथ ग्राहकों को 3 साल की गारंटी भी दी जा रही है। इसके अंदर अगर बल्ब खराब हो जाता है तो कंपनी इसे वापस लेकर नया दे देगी। बल्ब ग्राम उजाला कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वर्ष तक के बल्ब बांटे जा रहे हैं। इस योजना का मकसद पुराने बल्ब को हटाकर हर घर में एलईडी बल्ब होना चाहिए।

जिससे कि बिजली बचने के साथ ही कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सके। इसके साथ ही एलईडी से बिजली बिल की बचत भी होगी और बिजली बचने से कोयला यह गैस की खपत कम होगी।

गौरतलब है कि बल्ब सीईएसएल ने मार्च 2021 में इस योजना को गांव में शुरू किया था। इसके तहत लोगों को 10 रुपये में एलईडी बल्ब वितरित किए गए थे।

वहीं राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021 के अवसर पर सीवीएसएल ने 1 दिन में ही 1000000 एलईडी बल्ब वितरित कर दिए थे और इसका लक्ष्य हासिल किया था। अब खुले बाजार में बल्ब की कीमत 100 रुपये के करीब आएगी, लेकिन इस योजना के तहत लोगों को 10 रुपये में बल्ब मिल रहा है।

- Advertisement -
Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments