एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी गिरावट, 135 रुपये प्रति सिलेंडर हुआ सस्ता

Big news for LPG consumers, gas cylinder prices fall drastically, cheaper by Rs 135 per cylinder

Must read

Shubham Sharma
Shubham Sharma
Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.
- Advertisement -

देश में गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों के बीच आम जनता को बड़ी राहत मिली है। दरअसल सरकारी तेल और गैस कंपनियों ने सिलेंडर की कीमतें कम कर दी है। जिसकी वजह से आम व्यक्ति को बड़ी राहत मिल गई है ।

बता दें कि 1 जून से गैस की नई कीमतें लागू हो गई है जिससे कि सिलेंडरों की कीमतों में 135 रुपये की कमी आई है। ऐसे में अब गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2219 रुपये, कोलकाता में 2322 रुपये, मुंबई में 2171 रुपए 50 पैसे और चेन्नई में 2373 रुपये होगी।

- Advertisement -

इसके अलावा अभी तक कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। इसका फायदा सिर्फ कमर्शियल गैस सिलेंडर व्यवसायियों को ही मिलेगा।

कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम हो गए कम

देश में एक तरफ महंगाई बढ़ती जा रही है वहीं दूसरी ओर महंगे होते गैस सिलेंडर की वजह से आम जनता काफी परेशान हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने के साथ ही घरेलू गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं।

- Advertisement -

ऐसे में अब व्यवसाई को उपभोक्ताओं को गैस कंपनियों की तरफ से बड़ी राहत दी गई है। कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर दिया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत को पहले की तरह ही रखा गया है।

वहीं पटना की बात करें तो यहां घरेलू गैस सिलेंडर 1101 रुपए में मिल रहा है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां उससे अधिक है। इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से लगाए गए टैक्स में अंतर के साथ गैस सिलेंडर की कीमत में अंतर देखने को मिल रहा है।

कमर्शियल गैस सिलेंडर हुआ इतना सस्ता

- Advertisement -

गैस कंपनियों की तरफ से कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम कर दिए गए हैं जिसकी वजह से व्यवसायिक उपभोक्ताओं को 1 जून को बड़ी राहत मिली है।

जिसमें अगर बात करें 19 किलो वाले सिलेंडर की तो यह 130 रुपये 50 पैसे सस्ता हो गया है। वहीं 45.5 किलो वाला सिलेंडर 327 रुपये सस्ता हो गया है।

इन सिलेंडरों का इस्तेमाल होटल रेस्टोरेंट और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में किया जाता है। इनके दाम कम होने की वजह से इन व्यवसायियों को काफी राहत मिली है। इसके अलावा घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें कि इससे पहले कमर्शियल और एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें पिछले 2 महीने के दौरान बढ़ रही थी। मई के महीने की बात करें तो राजधानी दिल्ली में 2354 रुपये में रसोई सिलेंडर बिक रहा था ।

अप्रैल के महीने में 19 किलो वाला सिलेंडर 2253 रुपये में मिल रहा था, लेकिन अब इनके दाम कम कर दिए गए हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश भर में चलाई जा रही बीपीएल परिवारों के लिए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन का काफी लाभ मिल रहा है। इनको अब 200 रुपये की सब्सिडी भी सरकार की तरफ से दी जा रही है।

- Advertisement -

Latest article