Sunday, April 11, 2021

Veterans Day पर बोले सेना प्रमुख- 1971 युद्ध को समर्पित पूरे साल मनाया जाएगा ‘गोल्डन विक्ट्री वर्ष’

Must read

Khabar Satta Deskhttps://khabarsatta.com
खबर सत्ता डेस्क, कार्यालय संवाददाता
- Advertisement -

नई दिल्लीआज का दिन यानि 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। वेटरन्स डे के मौके पर आज तीनों सेना प्रमुख ने पूर्व सैनिकों को संबोधित किया। इस दौरान सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने पूर्व सैनिकों को संबोधित किया।

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने इस मौेके पर कहा कि ये पूरा साल 1971 युद्ध में जीत को समर्पित किया जाएगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस पूरे साल को 1971 युद्ध में जीत के लिए ‘गोल्डन विक्ट्री वर्ष'(Golden Victory Year) के रूप में मनाया जाएगा।

- Advertisement -

वेटरन्स डे(Veterans Day) के मौके पर बोलते हुए सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने कहा कि पिछला साल हमारे देश और सशस्त्र बलों के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों ने बड़ी कुशलता से उत्तरी सीमाओं पर बहादुरी से रहते हुए भी महामारी का मुकाबला किया। उन्होंने आगे कहा कि मुझे गर्व है कि इसे पूरा करने में हमारे दिग्गजों का समर्थन था।

यह भी पढ़े :  दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, जानें कब खुलेंगे

इस दौरान सेना प्रमुख ने 1971 युद्ध में जीत को भी याद किया। उन्होंने कहा कि कुछ दिग्गजों ने निराशा व्यक्त की थी कि 1971 की लड़ाई के 50 साल के लिए ज्यादा महत्व नहीं दिया जा रहा है। मैं यह कहना चाहता हूं कि 1971 के युद्ध में जीत को चिह्नित करने के लिए इस पूरे वर्ष को ‘स्वर्ण विजय वर्ष’ के रूप में मनाया जाएगा। इस मौके पर देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़े :  बढ़ रहा कोरोना का संकट! अगर आपके परिवार में शादी है तो इन शहरों के लिए जान लें जरूरी नियम
- Advertisement -

इस मौके पर थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने कहा कि दिल्ली के राष्ट्रीय युद्ध स्मारक(नेशनल वॉर मेमोरियल) में 1971 के युद्ध के वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले गांवों की मिट्टी और उस समय जिन स्थानों पर विजय प्राप्त की गई थी, उनके साथ एक छोटा स्मारक बनाया जाएगा

वायुसेना प्रमुख भी वेटरन्स डे पर बोले

- Advertisement -

वेटरन्स डे(Veterans Day) के मौके पर वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा कि वायु सेना के लिए 1932 में एक सहायक बल के रूप में शुरू करने और जहां हम आज हैं, एक घातक, शक्तिशाली एयरोस्पेस पावर- इस वेटरन्स डे पर बढ़ रहा है। मैं इस यात्रा में हमारे दिग्गजों के सम्मान और गर्व के साथ स्वीकार करना चाहता हूं।

यह भी पढ़े :  पुणे में लगा नाइट कर्फ्यू, अगले सात दिनों तक बार और होटल रहेंगे बंद

नौसेना प्रमुख ने क्या कहा ?

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह(Navy Chief Admiral Karambir Singh) ने कहा कि सशस्त्र सेना के वयोवृद्ध दिवस के अवसर पर हमारे दिग्गजों से बात करने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत गर्व और सम्मान की बात है और बहुत ही शुरू में मैं देश के लिए अपनी सेवा के लिए सभी दिग्गजों का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम सभी जो आज वर्दी और सेवा में हैं, आभार स्वीकार करते हैं कि आज हम जिस बहु-आयामी और विश्वसनीय बल के कारण हैं, वह हमारे दिग्गजों की दृष्टि, दृढ़ता और भाग्य के कारण है।

- Advertisement -

IPL 2021

- Advertisement -

More articles

Latest News