Home » देश » HDFC BANK के CEO को ‘इतने’ करोड़ का सालाना पैकेज, देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बैंकर है शशिधर जगदीशन!

HDFC BANK के CEO को ‘इतने’ करोड़ का सालाना पैकेज, देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बैंकर है शशिधर जगदीशन!

By SHUBHAM SHARMA

Published on:

Follow Us
Sashidhar Jagdishan
HDFC BANK के CEO को 'इतने' करोड़ का सालाना पैकेज, देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बैंकर है शशिधर जगदीशन!

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Highest Paid Banker in 2023 :  देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी का सालाना पैकेज 15 करोड़ रुपये है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बैंकर कौन हैं? देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ शशिधर जगदीशन वित्तीय वर्ष (2022-23) में सबसे अधिक वेतन पाने वाले बैंकर बन गए हैं। 

उन्हें 10.55 करोड़ का सालाना पैकेज दिया गया है. इसके अलावा, शशिधर जगदीसन के सहयोगी और एचडीएफसी बैंक के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर कैजाद भरूचा को पिछले वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ रुपये का वार्षिक वेतन दिया गया था। इसलिए, वह देश में दूसरे सबसे अधिक वेतन पाने वाले बैंकर हैं।

शशिधर जगदीसन की कुल सालाना सैलरी 10.55 करोड़ रुपये है। इसमें 2.82 करोड़ रुपये का मूल वेतन, 3.31 करोड़ रुपये का भत्ता, 33.92 लाख रुपये का पीएफ और 3.63 करोड़ रुपये का प्रदर्शन बोनस शामिल है। 

एक्सिस बैंक के अमिताभ चौधरी सबसे अधिक वेतन पाने वाले बैंकरों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी सालाना सैलरी 9.75 करोड़ है. उनके बाद आईसीआईसीआई बैंक के संदीप बख्शी को 9.60 करोड़ रुपये वेतन मिलता है।

उदय कोटक लेते हैं 1 रुपए सैलरी

एक सीईओ ऐसे भी हैं जो सिर्फ 1 रुपए सालाना सैलरी लेते हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक ने सिर्फ 300 रुपये की सैलरी ली है। कोटक महिंद्रा बैंक में उदय कोटक की 26 फीसदी हिस्सेदारी है. 

कोविड-19 के बाद उन्होंने सिर्फ एक रुपये सैलरी लेने का फैसला किया. उन्होंने इस परंपरा को वर्ष 2022-23 में भी जारी रखा है. उदय 1985 में कोटक महिंद्रा बैंक की स्थापना के बाद से इसके सीईओ रहे हैं। 

बैंक कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी

वैसे तो उदय कोटक को एक रुपये की सैलरी मिल रही है, लेकिन कोटक महिंद्रा बैंक के कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा इजाफा हुआ है। बैंक ने प्रबंधकीय कर्मचारियों को छोड़कर कर्मचारियों के औसत वेतन में 16.97 प्रतिशत की वृद्धि की है। 

वहीं, ICICI बैंक के कर्मचारियों की सैलरी में 11 फीसदी का इजाफा हुआ है. जबकि एक्सिस बैंक के कर्मचारियों की सैलरी में 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. एचडीएफसी बैंक ने कर्मचारियों की सैलरी में 2.51 फीसदी की बढ़ोतरी की है.

SHUBHAM SHARMA

Khabar Satta:- Shubham Sharma is an Indian Journalist and Media personality. He is the Director of the Khabar Arena Media & Network Private Limited , an Indian media conglomerate, and founded Khabar Satta News Website in 2017.

Leave a Comment

HOME

WhatsApp

Google News

Shorts

Facebook