Wednesday, August 17, 2022
HomeदेशBJP के हेट स्पीच विवाद पर बोले अजीत मोहन- कोई भी व्यक्ति...

BJP के हेट स्पीच विवाद पर बोले अजीत मोहन- कोई भी व्यक्ति यह कहने की हैसियत नहीं रखता है कि ‘कंपनी को इस नीति का प्रवर्तन नहीं करना चाहिए

- Advertisement -

नई दिल्ली। फेसबुक अपनी नीतियों को एक गैर-पक्षपातपूर्ण, उद्देश्यपूर्ण तरीके से लागू करता है, फेसबुक इंडिया के ऑपरेशंस हेड अजीत मोहन ने इस बात का खुलासा शुक्रवार को एक मीडिया से बातचीत के दौरान कहा है।

फेसबुक के उपाध्यक्ष और भारत के प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी ने सत्तारूढ़ बीजेपी के एक ऐसे नेता के खिलाफ कार्रवाई पर वीटो लगा दिया था, जो अभद्र भाषा के लिए जिम्मेदार थे।

- Advertisement -

BJP के हेट स्पीच विवाद पर बोले अजित मोहन
पिछले साल वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के दो महीने बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उस रिपोर्ट में दास ने कहा था कि सोशल नेटवर्क में एक ऐसे बीजेपी नेता को मुफ्त पास देने में उनकी भूमिका थी, जिस पर हेट स्पीच के आरोप थे। रिपोर्ट आने के कुछ सप्ताह बाद फेसबुक ने उस नेता को प्रतिबंधित कर दिया थ। इसी विवाद को लेकर अजीत मोहन ने आगे कहा, “जब हिंसा के लिए अभद्र भाषा या भाषण को सीमित करने की बात आती है, तो हम बहुत स्पष्ट होते हैं और हम अपने सामुदायिक दिशा-निर्देशों को स्पष्ट करते हैं कि हमारे प्लेटफॉर्म पर क्या अनुमति है और क्या नहीं।”

आगे उन्होंने कहा, “कंपनी में कोई भी व्यक्ति अनिवार्य रूप से यह कहने की हैसियत नहीं रखता है कि ‘कंपनी को इस नीति का प्रवर्तन नहीं करना चाहिए।” उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आंतरिक बातचीत के बारे में यह कहना त्रुटिपूर्ण है कि यह प्रक्रिया कई आवाजों को फलने-फूलने की आजादी दे रहा, जिसका संदर्भ दिया जा रहा है।

- Advertisement -


फेसबुक के उपाध्यक्ष अजीत मोहन ने दी सफाई
मोहन ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि कोई भी हमारे प्लेटफॉर्म पर अभद्र भाषा चाहता है। मुझे नहीं लगता कि यह हमारे हित में है कि उपयोगकर्ताओं को अभद्र भाषा से अवगत कराया जाए … हमारा वित्तीय प्रोत्साहन हमारे प्लेटफॉर्म पर सही काम करने के पक्ष में बहुत पक्षपाती है।”

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group