Home स्वतंत्रता दिवस आजादी का जश्न : तैयार है लाल किला, जानिए इस बार क्या है खास

आजादी का जश्न : तैयार है लाल किला, जानिए इस बार क्या है खास

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच शनिवार को भारत में 74वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाएगा. इस भव्य समारोह के लिए लाल किले पर तैयारियां पूरी हो गई हैं. संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार लाल किले (Red Fort) को अलग अंदाज में सजाया गया है. इस बार यहां सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है. जिसके चलते सीटिंग अरेंजमेंट को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. 

अधिकरियों ने बताया कि इस बार कुर्सियों के बीच में 1 मीटर की दूरी रखी गई है. वहीं लाल किले की प्राचीर तक पहुंचने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जिन जगहों पर हाथ टच कर सकते हैं उन तमाम जगहों पर वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए खास तरह की कोटिंग की गई है. इसमें लाल किले की प्राचीर पर सजा मंच और वहां तक पहुंचने के रास्ते में लगी रेलिंग भी शामिल है.

- Advertisement -

वहीं स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम के दौरान को सुरक्षा में सेंध ना लगा पाए इस बात की भी पूरी तैयारी की गई है. सुरक्षाकर्मी लगातार पूरे परिसर की जांच कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों के सामने इस बार एक नया चैलेंज भी है, क्योंकि तमाम लोग स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए मास्क पहनकर ही पहुंचेंगे. ऐसे में सुरक्षा सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है. आपको बता दें कि कल पीएम मोदी लाल किले की प्रचीर से तिरंगा फहराएंगे और इसके बाद देश को संबोधित करेंगे. हालांकि सुरक्षा और संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार कम लोगों के आने की संभावना है.

- Advertisement -

NEWS, JOBS, OFFERS यहां सर्च करें

Discount Code : ks10

Shubham Sharmahttps://khabarsatta.com
Editor In Chief : Shubham Sharma

सोशल प्लेटफॉर्म्स में हमसे जुड़े

12,584FansLike
7,044FollowersFollow
781FollowersFollow
4,050SubscribersSubscribe

More Articles Like This

- Advertisement -

Latest News

भारतीय सेना का Helicopter J&K के कठुआ जिले में Landing के समय हुआ Crash, एक पायलट मृत

नई दिल्ली : सोमवार (25 जनवरी, 2021) को भारतीय सेना के एक हेलीकॉप्टर ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में एक...