Friday, August 12, 2022
Homeस्वास्थ्यSaunf Benefit : इस तरह करें सौंफ का इस्तेमाल, आपका शरीर...

Saunf Benefit : इस तरह करें सौंफ का इस्तेमाल, आपका शरीर रहेगा हरदम स्वस्थ

- Advertisement -

डेस्क।खाने या मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए लोगों के बीच सौंफ काफी प्रसिद्ध है। ठंडी तासीर होने के कारण गर्मियों में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल औषधी के तौर पर भी किया जाता है।

सौंफ एक खास पौधे के सुंगंधित और स्वादिष्ट बीज हैं। सौंफ में आयरन, कैल्शियम समेत कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। स्वस्थ के साथ-साथ चेहरे की त्वचा के लिए भी सौंफ काफी लाभदायक माना जाता है। आज हम आपको सौंफ के कई ऐसे बेजोड़ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी अपने आहार में इसे शामिल करना चाहेंगे, आइए जानते हैं…

- Advertisement -


वजन घटाने में मददगार

सौंफ का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप एक्सरसाइज और सही डाइट के साथ सौंफ का सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। सौंफ में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए और सी समेत कई फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। इसके फायदे के लिए थोड़ी सौंफ और अदरक को पानी में उबाल लें और फिर छानकर इसे थोड़ा ठंडा होने पर सेवन कर लें। रोजाना इस तरह सेवन करने पर आपको फायदा खुद नजर आने लगेगा।

- Advertisement -


मेंस्ट्रुअल साइकिल करें सही

ज्यादातर महिलाओं के साथ ये समस्या रहती है कि उनके मेंस्ट्रुअल साइकिल यानि पीरियड्स समय पर नहीं होते हैं। ऐसे में उन्हें तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपके भी पीरियड्स अनियमित हैं तो आपको सौंफ से फायदा हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले चार चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और फिर जब आप सुबह उठें तो खाली पेट इसका सेवन कर लें। इस तरह से रोजाना करने पर आपको फर्क नजर आने लगेगा और कुछ ही महीनों में आपके मेंस्ट्रुअल साइकिल समय-समय पर हो सकते हैं।

- Advertisement -


याददाश्त बढ़ाने में मददगार

सौंफ का सबसे बड़ा फायदा याददाश्त को बढ़ाना माना जाता है। इसका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। इसके लिए सौंफ, बादाम और मिश्री को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। रोजाना रात और दिन के समय भोजन करने के बाद इस पाउडर का एक चम्मच सेवन करें। इस तरह से रोजाना करने पर आपकी याददाश्त बढ़ने में मदद मिलेगी।


मुंह की दुर्गंध को करें दूर

कसैली, मीठी और कड़वे स्वाद वाली सौंफ का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना दिन में 3 से 4 बार आधा चम्मच सौंफ चबा लें। इस तरह से कुछ ही दिनों में मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।


सौंफ के अन्य फायदे

  • त्वचा की रंगत साफ और चमकदार होती है।
  • आंखों की ज्योति भी बेहतरीन होती है।
  • वात-पित्त और कप के दोषों को संतुलित रखने में मददगार है।
  • खून को साफ करने में मददगार होता है।
  • टेंशन और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार है।
  • सौंफ के सेवन से सूजन कम की जा सकती है।
  • बदहजमी, एसिडिटी, कब्ज और पाचन को सुधाने में लाभदायक है।
  • ज्यादा प्यास लगने की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है।
  • इस तरह भी कर सकते हैं सौंफ का इस्तेमाल

चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए भी सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए सौंफ का पाउडर बना लें और उसे चाय बनाने के दौरान डालकर पकाएं। आप सौंफ का इस्तेमाल भिगोकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा सौंफ को आचार बनाने के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। इससे आचार का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है।

Also read- https://khabarsatta.com/astrology-and-architectural/vastu-tips-never-ignore-these-things-while-buying-or-building-a-house/

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

WhatsApp Join WhatsApp Group