Tuesday, January 25, 2022
Homeस्वास्थ्यHealth tips : रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें...

Health tips : रात को सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चार चीजों का सेवन

- Advertisement -

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास फिटनेस के लिए वक्त नहीं है. खान-पान में लापरवाही की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या सबसे ज्यादा होने लगी है. कोरोना में घरों में रहने की वजह से भी लोगों का वजन तेजी से बढ़ा है. वर्क फ्रोम होम वालों का तो और बुरा हाल है सुबह से ऑफिस शुरु होता है और रात हो जाती है. बस एक जगह पर बैठे रहने से मोटापा बढ़ने लगा है. कुछ लोगों को देर रात जागकर काम करना पड़ता है, जिससे रात में भूख लगती है. ऐसे में लोग अनहेल्दी खाना खा लेते हैं. रात में कुछ भी अनहेल्दी खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. अगर आपको पतला रहना है या वजन कम करना है तो इन चीजों को रात में कभी न खाएं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि रात को अनहेल्दी खाने से वजन सबसे ज्यादा बढ़ता है. कुछ लोग देर रात तक खाना खाते हैं और तुरंत सो जाते हैं. इससे मोटापा बढ़ता है. अगर आपको फिट रहना है तो सोने से कम से कम 3 घंटे पहले डिनर करने की आदत बना लें.

- Advertisement -

रात में इन चीजों का सेवन न करें

1- चॉकलेट-

- Advertisement -

रात में चॉकलेट खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है. चॉकलेट में कैफीन और शुगर मात्रा ज्यादा होता है जिससे आप मोटे हो सकते हैं. आपको अगर चॉकलेट का शौक है तो दिन में चॉकलेट खा सकते हैं डिनर के बाद परहेज़ करें.

2- फ्राइड फूड-

- Advertisement -

वजन को तेजी से बढ़ने के पीछे वजह है देर रात आपका तला भुना खाना. फ्राइड फूड में कार्ब और फैटी एसिड होता है, जिससे पेट की एसिडिटी और वजन कम हो जाता है. इसलिए पतले होने के लिए रात में हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है जो सुपाच्य भी हो.

3- नूडल्स-

जो लोग रात में देर तक जागते हैं उन्हें भूख लगने लगती है. ऐसे में कई लोग कुछ बनाने के झंझट की वजह से इंस्टेंट नूडल्स खा लेते हैं. आपकी ये आदत वजन बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है. नूडल्स में कार्ब और फैट्स होता है फाइबर बिलकुल नहीं होता है. इससे सेहत को नुकसान हो सकता है वहीं वजन भी तेजी से बढ़ता है.

4- सोडा-

कई लोग डिनर के बाद सोडा पीना पसंद करते हैं, इससे खाना आसानी से पच जाता है. फ्राइड फूड में हाई शुगर कंटेन्ट होते हैं जिसससे बेली फैट बढाने लगता है. मोटापा कम करने के लिए सोने से पहले सोडा नहीं पीना चाहिए.

5- मीठा खाने से बचें-

रात को वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह मीठा खाना भी है. अगर आप देर रात मिठाई खाते हैं तो इससे तेजी से वजन बढ़ता है. रात में आपको मीठा खाने से दूरी बनानी चाहिए.

- Advertisement -

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर ।
Khabarsatta की न्यूज़ फेसबुक पर पढने के लिए यहाँ क्लिक करें |
Twitter पर न्यूज़ के अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Google News पर अपडेट पाने के लिए यहाँ क्लिक करें |
हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें |

RELATED ARTICLES

STAY CONNECTED

47,732FansLike
13,737FollowersFollow
1,145FollowersFollow

Most Popular